भारी सब्सिडी के बाद Tata का 3kW Solar आपको मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर

Tata 3kW सोलर सिस्टम

लॉन्ग-टर्म बेनिफिट्स और कॉस्ट-एफ्फेक्टिववनेस के कारण आज सोलर सिस्टम की मांग तेजी से बढ़ रही है। सोलर सिस्टम एक बार का इन्वेस्टमेंट है जो लाइफटाइम में मुफ्त बिजली प्रदान करता है जिससे बिजली के बिल में काफी कमी आती है। नतीजा यह है कि शहर से लेकर गांव तक लोग तेजी से सोलर सिस्टम अपना रहे हैं। अगर आपको भी अपने घर के हैवी एप्लायंस चलाने हैं तो एक 3kW का सोलर सिस्टम आपके लिए बेस्ट रहेगा। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे टाटा के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के बारे में और इसे लगाने में कितना खर्चा आता है।

किसे लगवाना चाहिए यह सोलर सिस्टम ?

अब लगवाएं सबसे बेस्ट Tata का 3kW का सोलर सिस्टम शानदार कीमतों पर
Source: Waaree

टाटा 3KW सोलर सिस्टम एक रिलाएबल और सस्टेनेबल एनर्जी सलूशन है जो न केवल बिजली की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि पर्यावरण को बचाने में भी योगदान देता है। सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश को सीधे बिजली में परिवर्तित करते हैं, जिससे प्रदूषण मुक्त एनर्जी सप्लाई मिलती है। भारत सरकार भी आकर्षक सब्सिडी ऑफर करके सोलर सिस्टम को भी बढ़ावा दे रही है जिससे उनकी लागत कम हो रही है। इन सब्सिडी का लाभ उठाकर आप अपने घर या बिज़नेस के लिए सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं और बिजली की लागत बचा सकते हैं।

सोलर एनर्जी की बढ़ती मांग के साथ टाटा का 3KW सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभर कर आता है। सरकारी सब्सिडी ने इस सोलर सिस्टम को काफी किफायती बना दिया है जिससे यह आम जनता के लिए सुलभ हो गया है।टाटा का 3KW सोलर सिस्टम रेजिडेंशियल उपयोग के लिए एक आदर्श समाधान है। यह सिस्टम प्रतिदिन लगभग 15 KWH बिजली जनरेट कर सकता है जो एक औसत घर की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

3KW सोलर सिस्टम के लाभ

यह सोलर सिस्टम समय के साथ बिजली के बिल को काफी कम कर देता है। यह स्वच्छ, प्रदूषण मुक्त एनर्जी का प्रोडक्शन करता है। ये एक एनर्जी का एक स्टेबल सोर्स प्रोवाइड करता है, विशेष रूप से बार-बार बिजली कटौती वाले क्षेत्रों में। इस सोलर सिस्टम से रेफ्रिजरेटर, टीवी, लैपटॉप, एसी, माइक्रोवेव, एलईडी लाइट बल्ब, पंखे और कूलर जैसे सभी घरेलू एप्लायंस को पावर दे सकता है। टाटा के 3KW सोलर सिस्टम के लिए सरकारी सब्सिडी भी उपलब्ध है जो सिस्टम में लगने वाली इनिशियल कॉस्ट को काफी कम कर देती है जिससे इसे अपनाने के लिए और ज्यादा किफायती बनाया जा सकता है।

सब्सिडी का लाभ कैसे उठाएं

सब्सिडी से लाभ उठाने के लिए आपको ऐसे कॉम्पोनेन्ट सेलेक्ट करने होंगे जो मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (MNRE) द्वारा सेट गाइडलाइन और मॉडल और निर्माताओं की एप्रूव्ड लिस्ट (ALMM) का अनुपालन करते हों। ये गाइडलाइन सुनिश्चित करते हैं कि आप एक स्टैण्डर्ड और क्वालिटी सोलर सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

टाटा का 3KW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम

nexus-1-kw-solar-system
Source: Solar Industry

टाटा का 3KW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम उन लोगों के लिए एक बढ़िया है जो पावर कट वाले इलाके में रहते हैं जहाँ बिजली की सप्लाई कम या बिलकुल नहीं है। ग्रिड-टाईड सिस्टम के अपोजिट, एक ऑफ-ग्रिड सिस्टम को ग्रिड से ऑटोनोमी ऑफर करते हुए जनरेट की गयी बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरी की नीड होती है।

3KW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के लाभ

एक ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम का सबसे इम्पोर्टेन्ट बेनिफिट एनर्जी इंडिपेंडेंस है। आप सोलर एनर्जी को बैटरियों में स्टोर कर सकते हैं और पावर कट के दौरान इसका उपयोग कर सकते हैं जिससे कंटीन्यूअस पावर सप्लाई सुनिश्चित हो सकेगी।बैटरियों में स्टोर्ड एनर्जी का उपयोग रात में या बिजली कटौती के दौरान किया जा सकता है। इस सिस्टम की इनिशियल इन्वेस्टमेंट लगभग ₹3,00,000 तक है जो कि काफी ज्यादा है लेकिन इससे बिजली बिल पर बचत और ग्रिड से इंडिपेंडेंस मिलती है।

यह भी देखिए: इलेक्शन से पहले खरीदें ये Solar स्टॉक, देंगे आपको सबसे ज्यादा फायदा

1 thought on “भारी सब्सिडी के बाद Tata का 3kW Solar आपको मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर”

Leave a comment