जानिए कैसे मिल सकता है आपको भी नई PM-Kusum योजना का लाभ, क्या सभी लोग कर सकते हैं अप्लाई?

नई पीएम कुसुम योजना की पूरी डिटेल्स जानें

भारत दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में है जहाँ आज भी देश की ज्यादातर जनसँख्या कृषि सेक्टर से जुडी हुई है। बढ़ती डिमांड और इंडस्ट्रियलाइज़शन के कारण इस सेक्टर में काफी मॉडर्नाइज़ेशन आया है। आज कृषि को आधुनिक बनाने के लिए अलग-अलग टाइप की एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है।

इनमे से एक है सोलर पंप लगाना जिससे देश के किसान रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्स का उपयोग करके अपने खेत की सिंचाई कर सकते हैं। इससे वे मुफ्त बिजली का उपयोग करके अपनी लागत को और भी कम कर सकेंगे और अपनी फसलों को प्रॉफिटेबल बना सकेंगे।

इसी इनिशिएटिव को बढ़ाने के लिए सरकार नई पीएम कुसुम योजना लेकर आई है जिसकी मदद से देश के किसान सोलर एनर्जी का लाभ उठाते हुए सिंचाई के लिए सोलर पंप इंस्टॉल कर सकेंगे और सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पीएम कुसुम योजना के बारे में और जानेंगे कोन से किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं।

पीएम कुसुम योजना के लिए कौन से किसान एलिजिबल है?

Ishan-international-limited-gave-a-return-of-over-200%-and-gained-special-order-under-pm-kusum-yojna

नई पीएम कुसुम योजना के लिए कोन से किसान एलिजिबल हैं? योजना की पूरी डिटेल्स जानें
Source: New Age

पीएम कुसुम योजना के माध्यम से देश के किसान अपने खेतों में सिंचाई को और भी आसान करने के लिए सोलर पंप इंस्टॉल करके ऐसा कर सकते हैं। इस योजना के लिए छोटे और मार्जिनल किसान, किसानों के ग्रुप, कोओपरेटिव, फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइज़ेशन (FPO), एग्रीकल्चर में वाटर यूजर एसोसिएशन एलिजिबल हैं।

पीएम कुसुम योजना के लिए ज़रूरी डॉयक्यूमेंट

पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को इन ज़रूरी डॉक्युमेंट की नीड होगी। इसमें आधार कार्ड, योजना की रजिस्ट्रेशन कॉपी, मोबाइल नंबर, ऑथोराइज़शन लेटर, ज़मीन के कागज़, बैंक पासबुक, और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे ज़रूरी डॉक्युमेंट शामिल हैं।

पीएम कुसुम योजना के लाभ जानें

सोलर प्रोडक्ट्स के उपयोग से कोई प्रदूषण नहीं होता है। इससे पर्यावरण को सुरक्षित और साफ़ रखा जा सकता है और फॉसिल फ्यूल-बेस्ड इक्विपमेंट पर निर्भरता भी कम करी जा सकती है। सोलर पंप ग्रिड पावर पर निर्भरता कम करते हैं जिससे बिजली बिल कम हो सकता है। सोलर पैनल लम्बे पीरियड के लिए मुफ़्त बिजली ऑफर करते हैं साथ ही 25 साल तक की परफॉरमेंस वारंटी के साथ आते हैं।

इससे देश के किसान कम लागत पर सोलर पंप इंस्टॉल कर सकते हैं और सरकारी सब्सिडी की मदद से इंस्टालेशन का खर्च काफी हद तक बचा सकते हैं। सोलर पंप से किसान अपनी सिंचाई की नीड्स के अनुसार पानी का उपयोग कर सकते हैं जिससे ग्राउंड वाटर लेवल भी मेन्टेन रहता है। इसकी मदद से किसान सोलर पैनलों द्वारा प्रोड्यूस की गयी बिजली को DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाकर किसान अपनी सिंचाई की नीड्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सोलर पंपों का उपयोग करने से कई लाभ मिलते हैं, और सरकार इन इनिशिएटिव के माध्यम से एग्रीकल्चर को और डेवेलप करके किसानो को और भी ज्यादा प्रॉफिट कमाने के मौका प्रदान करती है।

यह भी देखिए: अब UP के लोगों को मिलेगी नए सोलर लगवाने पर 40% तक की सब्सिडी, जानिए क्या होगा करना

Leave a comment