अडानी पावर और अडानी ग्रीन को मिला महाराष्ट्र सरकार से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, जानिए क्या शेयर से मिलेगा मुनाफा?

अडानी पावर और अडानी ग्रीन को मिला MSEDCL से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट

अडानी ग्रुप की कंपनियों में अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी सबसे बड़ा हिस्सा हैं जो सिर्फ भारत ही नहीं भारत के बहार भी एनर्जी सप्लाई करने में एक्सपेर्टीज़ रखती है। इसके चलते कमपनी ने अलग-अलग सेक्टर में एक्सपेंशन करके अपना मार्केट कैप काफी तेज़ी से बढ़ाया है।

सिर्फ एनर्जी की ही बात करें तो दोनों कंपनियों ने हाल ही में महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) से 6,600 मेगावाट हाइब्रिड सोलर और थर्मल पावर की सप्लाई के लिए एक बड़ा टेंडर हासिल किया है। इस अनाउंसमेंट के बाद दोनों कंपनियों को एनर्जी सप्लाई के लिए लेटर ऑफ़ इंटनेट (LOI) प्राप्त किया है। इस आर्टिकल में इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कैसे आप इन कंपनियों में इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अडानी पावर और ग्रीन को मिला है दुनिया की लार्जेस्ट सोलर कैपेसिटी का अवार्ड

Adani-shares-dropped-due-to-new-allegations-from-hindenberg-research-report

अडानी पावर और अडानी ग्रीन को मिला महाराष्ट्र सरकार से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, क्या शेयर से मिलेगा मुनाफा? जानिए
Source: The Financial Express

BSE फाइलिंग के अनुसार अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी को MSEDCL से 6,600 मेगावाट पावर सप्लाई के लिए LOI ऑफर किया गया है। इस एग्रीमेंट के तहत अडानी ग्रीन एनर्जी 5 गीगावाट सोलर एनर्जी एनर्जी सप्लाई करेगी जो 2020 के बाद से दुनिया का सबसे बड़ा सोलर कैपेसिटी अवार्ड हासिल किया है। बची हुई 1,600 मेगावाट पावर सप्लाई अडानी पावर द्वारा अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर से करी जाएगी। यह रिपोर्ट बताती है कि दोनों कंपनियां इस एग्रीमेंट के लिए MSEDCL के साथ अलग-अलग कंस्ट्रक्ट पर साइन करेंगी।

अडानी पावर ने कॉन्ट्रैक्ट में पछाड़ा JSW एनर्जी को

अडानी पावर ने इस कॉन्ट्रैक्ट को हासिल करने के लिए सबसे कम बिडिंग लगायी है जो ₹4.08/ यूनिट है जबकि दूसरी सबसे कम बिडिंग ₹4.36 प्रति यूनिट JSW एनर्जी द्वारा ऑफर करी गई थी। दोनों पावर प्रोड्यूसर की बोलियाँ पिछले साल महाराष्ट्र द्वारा खरीदी गई बिजली की एवरेज कीमत ₹4.70/ यूनिट से कम हैं। FY2024-25 के लिए महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (MERC) ने एवरेज पावर परचेस प्राइस ₹4.97/ यूनिट सेट किया है।

इस पावर परचेस एग्रीमेंट (PPA) के तहत सोलर एनर्जी सप्लाई 25 सालों के लिए करी जाएगी जिसकी टैरिफ रेट ₹2.70/ किलोवाट होगी। इसके अलावा इन सोलर प्रोजेक्ट इंटर-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम (ISTS) से जोड़ने की प्लानिंग की गई है। PPA के एक्सेक्यूशन के लिए MSEDCL के कोआर्डिनेशन में तीन साल के पीरियड में प्रोजेक्ट को फेज में विकसित किया जाएगा।

यह भी देखिए: रिन्यूएबल एनर्जी की इन दो बड़ी कंपनी की पार्टनरशिप के बाद शेयर में दिख सकता है तगड़ा रिटर्न

1 thought on “अडानी पावर और अडानी ग्रीन को मिला महाराष्ट्र सरकार से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, जानिए क्या शेयर से मिलेगा मुनाफा?”

Leave a comment