अब नई टेक्नोलॉजी के साथ रात में भी बिजली बनाएंगे सोलर पैनल, जानिए क्या रहेगी इनकी कीमत

रात में भी बिजली पैदा करने वाले इन उन्नत सोलर पैनलों की कीमत और विशेषताओं के बारे में

आज के समय में रिन्यूएबल एनर्जी स्रोतों का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है जिसमें सोलर एनर्जी काफी एहम भूमिका निभा रही है। लोग बिजली के बिल को कम करने के लिए अपने घरों में सोलर पैनल लगा रहे हैं। सोलर पैनल बिजली पैदा करने के लिए सूर्य के प्रकाश पर निर्भर करते हैं लेकिन अब एक नई सोलर पैनल तकनीक विकसित की गई है जो रात में भी बिजली पैदा कर सकते है।

यह नवाचार भारत में ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र को बदल रहा है। इस लेख में हम बात करेंगे ऐसे सोलर पैनलों की नई तकनीक के बारे में और जानेंगे कैसे यह नई तकनीक से सोलर पैनल रात में भी बिजली पैदा करने में सक्षम होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

रात के समय में बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल

Solar-panels-at-night

अब रात में भी बिजली पैदा करेंगे यह उन्नत सोलर पैनल, जानें इस नई तकनीक के बारे में
Source: Solar Negotiators

सोलर पैनल तकनीक में एक बड़ा बदलाव हुआ है जिससे पैनल दिन और रात दोनों समय बिजली पैदा कर सकते हैं। इसकी मदद से दक्षता बढ़ाने और पारंपरिक बिजली स्रोतों पर निर्भरता कम करने का वादा करती है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने ये उन्नत सोलर पैनल विकसित किया है जो सूर्य के प्रकाश की अनुपस्थिति में भी ऊर्जा का दोहन करने के लिए थर्मोइलेक्ट्रिक उत्पादन का उपयोग करते हैं।

रात के समय सोलर पैनल सोलर सेल और आसपास की हवा के बीच तापमान के अंतर का उपयोग करके काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इससे यह सोलर पैनल कम रोशनी की स्थिति में या रात के दौरान भी बिजली पैदा करने में सक्षम होते हैं। थर्मोइलेक्ट्रिक उत्पादन के सिद्धांत का उपयोग करके ये पैनल तापमान के अंतर को एनर्जी में परिवर्तित करते हैं जिससे सूर्य के प्रकाश के बिना घरों और दूरदराज के क्षेत्रों को बिजली देना संभव हो जाता है।

रात के समय बिजली पैदा करने वाले पैनलों की विशेषताएँ जानें

इन पैनलों की सबसे खास विशेषता यह है कि वे रात में बिजली पैदा कर सकते हैं। वे पर्यावरण से गर्मी को पकड़ने और सूरज की रोशनी न होने पर इसे एनर्जी में बदलने के लिए थर्मोइलेक्ट्रिक तकनीक का उपयोग करते हैं। दिन के दौरान ये पैनल पारंपरिक सोलर पैनलों की तरह काम करते हैं सूरज की रोशनी को बिजली में बदलते हैं। रात में यह पैनल आसपास के थर्मल एनर्जी को बिजली में बदलने लगते हैं। थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेटर के साथ एकीकृत ये पैनल रात में लगभग 50 mW/m² बिजली पैदा कर सकते हैं जिससे निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान की जा सकती है।

इन सोलर पैनलों के लाभ और कीमत

ये उन्नत सोलर पैनल ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति ला सकते हैं। वे ऑफ-ग्रिड और दूरदराज के क्षेत्रों के लिए बिजली का एक विश्वसनीय स्रोत प्रदान करते हैं जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करते हैं और पर्यावरण में प्रदूषण को भी काफी हद्द तक कम करते हैं। प्रतिकूल मौसम की स्थिति या रात के समय भी यह सोलर पैनल निरंतर बिजली उत्पादन इन पैनलों को ऊर्जा स्थिरता के लिए अत्यधिक मूल्यवान होते है।

इन उन्नत सोलर पैनलों की लागत शुरू में पारंपरिक पैनलों की तुलना में ज्यादा हो सकती है लेकिन चौबीसों घंटे बिजली पैदा करने की उनकी क्षमता बिजली बिलों पर लम्बे समय तक बचत प्रदान करती है। पैनलों के आकार और क्षमता के आधार पर इन पैनलों की शुरुआती कीमत ₹30,000 से ₹50,000 तक हो सकती है।

Leave a Comment