अब सब्सिडी के साथ किफायती कीमत पर लगाएं एक 7kW का सोलर सिस्टम, जानिए क्या रहेगी इसकी कीमत और कितना मिलेगा लोन

किफायती कीमत पर लगाएं एक 7kW का सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम लगाने से उपभोक्ताओं को कई लाभ मिल सकते हैं जिसमें बिजली बिल में कमी और ज्यादा टिकाऊ एनर्जी स्रोत शामिल हैं। सोलर सिस्टम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं – ऑन-ग्रिड, ऑफ-ग्रिड और हाइब्रिड। सोलर पैनल लगाने से पहले आपको अपनी ज़रूरतों के हिसाब से सबसे उपयुक्त सोलर सिस्टम चुनने के लिए अपनी बिजली खपत का आकलन करना चाहिए। इस लेख में हम बात करेंगे कैसे आप एक 7kW क्षमता का ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और अपने घर की सभी बिजली की ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

7kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

Eastman-7kw-solar-panel-system-installation-cost


अब सब्सिडी के साथ किफायती कीमत पर लगाएं एक 7kW का सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी लें
Source: Brtannica

अगर आपका घर रोज़ाना 30 से 35 यूनिट तक बिजली की खपत करता है तो 7 kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस तरह का सिस्टम कम से कम बिजली कटौती वाले इलाकों के लिए सबसे बढ़िया होता है। एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम से उत्पन्न बिजली ग्रिड के साथ साझा की जाती है जिससे आप ज़रूरत पड़ने पर ग्रिड से बिजली ले सकते हैं। इसके अलावा इस तरह का सोलर सिस्टम लगाने से आप सरकारी सब्सिडी के लिए पात्र हो सकते हैं जो इसकी अपील को और बढ़ाता है। यह आपको बिना किसी समस्या के अपने घर के सभी उपकरणों को बिजली दे सकते है।

7kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत

एक 7kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में शामिल उपकरणों की कुल लागत का अनुमान लगाना ज़रूरी है। नेट मीटरिंग का उपयोग बिजली के उत्पादन और खपत की गणना करने के लिए किया जाता है। अगर आप इस सिस्टम के लिए पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल चुनते हैं तो इसकी लागत लगभग ₹2 लाख तक होगी।

इन्वर्टर की लागत लगभग ₹70,000 होगी साथ ही नेट मीटर और अन्य इंस्टॉलेशन खर्च की लागत लगभग ₹50,000 तक हो सकती है। इस प्रकार एक 7kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की कुल लागत लगभग ₹3.20 लाख होगी। यह निवेश आपकी बिजली की लागत को कम करता है साथ ही पर्यावरण के लिए भी लाभदायक होता है।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

अगर आप अपने घर पर ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर विचार कर रहे हैं तो आप भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली पीएम सूर्या योजना सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने 7 kW सोलर सिस्टम के लिए ₹78,000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी लागू करने के बाद आप लगभग ₹2.50 लाख में इस सोलर सिस्टम को लगवा सकते हैं जिससे यह एक अत्यधिक लागत प्रभावी निवेश बन जाता है। आपके बिजली के बिलों को कम करने के अलावा यह सिस्टम जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है। इसी के साथ यह आपको उच्च ग्रिड बिजली लागत से राहत देकर आर्थिक रूप से भी मजबूत समाधान प्रदान करता है।

Leave a Comment