3kW सोलर सिस्टम पर क्या क्या एप्लायंस चला सकते हैं? जानिए क्या आपके लिए 3kW सोलर ठीक रहेगा

3kW सोलर सिस्टम

घर या किसी भी औद्योगिक प्रतिष्ठान में सोलर सिस्टम लगाने से पहले बिजली के लोड की जानकारी होना जरूरी है। बिजली के लोड के आधार पर सोलर सिस्टम की उचित कैपेसिटी एस्टेबिलिश किया जा सकती है। अगर आपके लोकेशन पर डेली इलेक्ट्रिसिटी लोड 13 यूनिट से 15 यूनिट तक है, तो आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं, जो प्रतिदिन 15 यूनिट बिजली जनरेट कर सकता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के बारे में और इस सिस्टम में क्या चलाया जा सकता है।

अगर आप एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते हैं, जहां सोलर पैनल की बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, तो आप सभी प्रकार के रेटेड इलेक्ट्रिकल एप्लायंस चला सकते हैं क्योंकि यह सिस्टम ग्रिड बिजली के माध्यम से पॉवर्ड होते है। हालाँकि, अगर आप ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते हैं, तो आप केवल लिमिटेड एप्लायंस ही चला सकते हैं। 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम प्रति माह एवरेज 400 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकता है।

क्या होता है 3kW का सोलर सिस्टम ?

3 किलोवाट सोलर सिस्टम पर क्या क्या एप्लायंस चला सकते हैं ? पूरी जानकारी लीजिए
Source: CS Clare

1 किलोवाट में 1000 वाट होते हैं और वाट बिजली की एक यूनिट है, इसलिए 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में 3000 वाट होते हैं। 3-किलोवाट सोलर सिस्टम को 3000 वाट तक भार चलाने में सक्षम समझा जा सकता है। 3-किलोवाट सोलर सिस्टम के साथ उपकरणों को ठीक से ऑपरेट करने के लिए, सही कैपेसिटी के सोलर इन्वर्टर का उपयोग करना आवश्यक है, जो 3 किलोवोल्ट-एम्पीयर (kVA) तक लोड हैंडल सकता है। इस सोलर सिस्टम में उपभोक्ता अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार पॉलीक्रिस्टलाइन या मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।

क्या क्या एप्लायंस चला सकते हैं 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में ?

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप अपने घर के लगभग सभी एप्लायंस को चला सकते हैं, लेकिन सभी उपकरणों को एक साथ नहीं चलाया जा सकता क्योंकि ऐसा करने से सोलर सिस्टम पर ओवरलोड पड़ सकता है और जुड़े एप्लायंस को नुकसान हो सकता है। आप 3-किलोवाट सोलर सिस्टम द्वारा जनरेटेड बिजली का उपयोग करके इन उपकरणों को ऑपरेट कर सकते हैं।

  • ट्यूबलाइट
  • एलईडी बल्ब
  • सीलिंग फैन
  • लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर
  • एलईडी टीवी
  • रेफ्रिजरेटर (500 लीटर)
  • कूलर
  • एयर कंडीशनर (1 टन कैपेसिटी)
  • सेट-अप बॉक्स
  • लेज़र प्रिंटर
  • जूसर मिक्सर ग्राइंडर
  • टोस्टर (800W तक)
  • वॉशिंग मशीन

3 किलोवाट पावर पर चलने वाले एप्लायंस

3 किलोवाट सोलर सिस्टम पर क्या क्या एप्लायंस चला सकते हैं ? पूरी जानकारी लीजिए
Source: Amazon.in

किसी भी इलेक्ट्रिकल एप्लायंस के लिए, उसकी ऑपरेटिंग रेटिंग प्रोवाइड की जाती है, जो उपयोग के दौरान उसके द्वारा उपभोग की जाने वाली बिजली की मात्रा को दर्शाती है। सही रेटिंग वाले उपकरणों का उपयोग करके, ओवरलोड को रोककर, 3000 वॉट के सोलर मंडल को अच्छी स्थिति में रखा जा सकता है।

3 ट्यूबलाइट (प्रत्येक 20 वॉट) 60 वॉट
लैपटॉप (100 वॉट)100 वॉट
2 सीलिंग फैन (प्रत्येक 75 वॉट) 150 वॉट
2 एलईडी टीवी (प्रत्येक 100 वॉट) 200 वॉट
रेफ्रिजरेटर (200 वॉट) 200 वॉट
कूलर (200 वॉट)200 वॉट
2 एयर कंडीशनर (एसी – 2000 वॉट प्रत्येक) 4000 वॉट
टोटल कंसम्पशन 2910 वाट

सोलर इनवर्टर

Luminous-10kw-on-grid-solar-panel
Source: IndiaMart

3-किलोवाट सोलर सिस्टम में यह सोलर इनवर्टर का उपयोग किया जा सकता है।

ल्यूमिनस सोलरवर्टर प्रो पीसीयू 3 kVA:

यह MPPT (मैक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग) टेक्नोलॉजी का उपयोग करने वाला एक सोलर इन्वर्टर है, जो 3 KVA तक लोड को बिजली देने में सक्षम है। इसमें 50 एम्पीयर तक की करंट रेटिंग वाला एक सोलर चार्ज कंट्रोलर है। इन्वर्टर प्योर साइन वेव आउटपुट प्रदान करता है। बैटरी वोल्टेज रेटिंग 36 V है, जो 3 बैटरियों को जोड़ने के लिए सूटेबल है। इस सोलर इन्वर्टर की एस्टिमेटेड कॉस्ट 30,000 तक है।

यूटीएल हेलियक 4000:

यह एक PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) टेक्नोलॉजी बेस्ड सोलर इन्वर्टर है। इसमें 3000 वॉट तक के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं, जो कई उपकरणों के ऑपरेशन के लिए उपयुक्त हैं। बैटरी वोल्टेज रेटिंग 48 V है, जो 4 सोलर बैटरियों के साथ कम्पैटिबल है। इस सोलर इन्वर्टर की एस्टिमेटेड कीमत 25,000 तक है।

UTL गामा 5kva सोलर इन्वर्टर:

यह सोलर इन्वर्टर MPPT टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। यह 5 kVA तक बिजली लोड कर सकता है और 5000 वॉट से अधिक सोलर पैनलों को एकोमोडेट कर सकता है। यह एक हाई कैपेसिटी वाला सोलर इन्वर्टर है। नॉमिनल बैटरी वोल्टेज रेटिंग 48 वोल्ट है, जो 4 सोलर बैटरी को जोड़ने के लिए बेस्ट है। यूटीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस सोलर इन्वर्टर की कीमत लगभग 50,000 तक है।

यह भी देखिए: अब Tata का सोलर सिस्टम लगवाना हुआ आसान, जानिए इतनी किफायती कीमत

3 thoughts on “3kW सोलर सिस्टम पर क्या क्या एप्लायंस चला सकते हैं? जानिए क्या आपके लिए 3kW सोलर ठीक रहेगा”

Leave a comment