Microtek का सोलर अब आपको मिल सकता है सब्सिडी के बाद इतनी सस्ती कीमत पर

Microtek का सबसे बेस्ट सोलर कॉम्बो पैकेज

सोलर एनर्जी का एक प्राकृतिक सोर्स है जो धरती पर अबन्डेन्ट अमाउंट में सोलर एनर्जी ऑफर करता है। इस सोलर एनर्जी को बिजली में बदलने के लिए सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है। सोलर पैनल का उपयोग करके ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम की जा सकती है जिससे बिजली का बिल कम आता है। सोलर पैनल ईको-फ्रेंडली बिजली जनरेट करते हैं। सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए सरकार भी नागरिकों को इन्हें लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने घर पर Microtek का सोलर कॉम्बो पैक इंस्टॉल करवा सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं सोलर एनर्जी का।

सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी शामिल हैं। एक बार सोलर सिस्टम इंस्टॉल हो जाने के बाद इसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सकता है। प्रॉपर मेंटेनेंस के साथ सोलर सिस्टम 20 से 25 साल तक बिजली प्रदान कर सकते हैं। भारत में तेज़ी से सोलर सिस्टम लगाने से नागरिकों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने में पार्ट लेने में मदद मिलती है और देश की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी बढ़ती है।

सोलर पैनल लगाकर पैसे कमाना

Microtek के सोलर उपकरण अपनी रिलायबिलिटी के लिए जाने जाते हैं जिससे एफ्फिसिएंट सोलर पैनल इंस्टॉलेशन पॉसिबल होते हैं। माइक्रोटेक भारत में एक प्रसिद्ध सोलर उपकरण निर्माता है। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में 1435 सोलर PCU, 150Ah की कैपेसिटी वाली ओकाया सोलर ट्यूबलर बैटरी और दो 150-वाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल शामिल हैं। Amazon पर इस कॉम्बो पैक की कीमत लगभग ₹25,000 है जो इसे एक किफ़ायती सोलर सिस्टम बनाता है।

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

Microtek-mtk-50w-12v
Source: Amazon

सोलर पैनल में सोलर सेल होते हैं जिन्हें फोटोवोल्टिक (PV) सेल भी कहा जाता है। जब सूरज की रोशनी सोलर सेल से टकराती है तो सेमीकंडक्टर मटीरियल में इलेक्ट्रॉन रिलीज़ हो जाते हैं और प्रवाहित होते हैं जिससे करंट जनरेट होता है। सोलर पैनल डायरेक्ट करंट फॉर्म में बिजली पैदा करते हैं। सोलर पैनल के तीन मुख्य टाइप हैं – पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन और बाइफेसियल।

Microtek सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल शामिल हैं जो सोलर एनर्जी से बिजली पैदा करते हैं। इस सोलर कॉम्बो पैक में दो 150-वाट सोलर पैनल शामिल हैं और सिस्टम में 600 वाट तक के एडिशनल सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। सोलर इन्वर्टर इन पैनलों द्वारा प्रोड्यूस की गयी पावर को आसानी से कंट्रोल कर सकता है।

सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

अब खरीदें Microtek का सबसे बेस्ट सोलर कॉम्बो पैकेज, कीमत और डिटेल्स जानिए
Source: IndiaMart

सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर का उपयोग DC को AC में बदलने के लिए किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा जनरेट किया गया और बैटरी में स्टोर की गयी पावर डायरेक्ट करंट में होती है जबकि ज्यादातर घरेलू उपकरण AC पर चलते हैं। इसलिए, सोलर इन्वर्टर सोलर सिस्टम का एक इम्पोर्टेन्ट कॉम्पोनेन्ट है। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में माइक्रोटेक 1435 सोलर इन्वर्टर शामिल है जिसकी वोल्टेज रेटिंग 12 वोल्ट है। यह हाइब्रिड सोलर PCU 1135Va तक का लोड संभाल सकता है।

Microtek सोलर PCU पर 24 महीने की वारंटी प्रदान करता है जो प्योर साइन वेव आउटपुट देता है और हाई परफॉरमेंस के लिए DSP टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसमें 35 एम्पियर की करंट रेटिंग वाला PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) सोलर चार्ज कंट्रोलर शामिल है। सोलर इन्वर्टर में यूजर की फैसिलिटी के लिए LCD डिस्प्ले भी है।

सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी

ऑफ-ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप प्रदान करने के लिए सोलर बैटरी का उपयोग किया जाता है। बाजार में सोलर बैटरी की कई कैपेसिटी पर उपलब्ध हैं और आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार चुन सकते हैं। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में 150Ah सोलर बैटरी शामिल है जो 5 साल की वारंटी के साथ एक ट्यूबलर टाइप की बैटरी है।

Microtek सोलर कॉम्बो पैक कैसे खरीदें?

Microtek सोलर कॉम्बो पैक खरीदने के लिए Amazon जैसे ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर जाएँ और माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक सर्च करें। आप अपने स्थानीय बाज़ार से अलग से उपकरण भी खरीद सकते हैं लेकिन इस तरह से पैक ज़्यादा महंगा हो सकता है।

सोलर सिस्टम में निवेश करना एक अच्छा डिसिशन होता है क्योंकि वे लंबे समय तक मुफ़्त बिजली देते हैं। सोलर सिस्टम बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, जिससे काफी बचत होती है। सोलर सिस्टम का उपयोग करने से पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है और कार्बन फ़ुटप्रिंट कम होता है।

यह भी देखिए: अब लगाएं सबसे सस्ता Havells का 5kW सोलर सिस्टम और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली का

1 thought on “Microtek का सोलर अब आपको मिल सकता है सब्सिडी के बाद इतनी सस्ती कीमत पर”

Leave a comment