Waaree का सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल अब मिलेगा मात्र ₹25 प्रति वाट पर, जानिए पूरी डिटेल

Waaree का सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल मात्र ₹25 प्रति वाट पर

सोलर पैनल सूर्य से रिन्यूएबल एनर्जी प्राप्त करने के लिए एक इम्पोर्टेन्ट टेक्नोलॉजी है, ये सोलर पैनल मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं – पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन। मोनोक्रिस्टलाइन पैनल अपनी हाई एफिशिएंसी के कारण ज्यादा महंगे होते हैं जबकि पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं। हाल ही में भारत में बाइफेसियल सोलर पैनल काफी लोकप्रिय हुए हैं।

ये पैनल मोनोक्रिस्टलाइन वाले से भी ज्यादा महंगे हैं और सबसे ज्यादा एफिशिएंसी ऑफर करते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी सोलर पैनल के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कैसे आप इनके उपयोग से अपने सिस्टम को सबसे ज्यादा एफ्फिसिएंट बना सकेंगे। आज के समय में बाइफेसियल पैनल बाजार में सबसे ज्यादा कीमत पर उपलब्ध हैं। लेकिन हाल ही में कीमतों में गिरावट ने इसे सोलर पैनल में इन्वेस्टमेंट करने वालों के लिए एक अच्छा समय बना दिया है। इस लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को अब काफी कम कीमतों पर खरीदा जा सकता है।

बाईफेसियल सोलर पैनल अब मात्र ₹25 प्रति वाट पर

Waaree का सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल अब मिलेगा मात्र ₹25 प्रति वाट पर, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Leading Solar Panel

वारी कंपनी के बाईफेसियल सोलर पैनल अब अमेज़न पर ₹25 प्रति वाट की कॉम्पिटिटिव कीमत पर उपलब्ध हैं। कीमत में यह कमी लेटेस्ट टेक्नोलोय को किफ़ायती दर पर खरीदने का एक शानदार अवसर ऑफर करती है। वारी के कई सोलर पैनल खरीदने के लिए अलग-अलग ऑप्शन ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

वारी के दो 520W पैनल की कीमत ₹24,000 है जो ₹24 प्रति वाट के बराबर है। ये पैनल मोनोक्रिस्टलाइन हाफ-कट टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। वहीँ 1kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए सूटेबल 535W पैनल ₹25,399 में उपलब्ध हैं।दो 550W पैनल की कीमत ₹25,999 है जिसकी कीमत भी ₹25 प्रति वाट है।

वारी के सबसे किफायती बाइफेसियल सोलर पैनल के फीचर्स जानिए

इनमे सबसे ज्यादा एफ्फिसिएंट मोनो PERC M10 सेल लगे हैं जो अपनी केटेगरी में सबसे अच्छी थर्मल को-एफिशिएंसी ऑफर करते हैं। इनमे अच्छी शादी टॉलरेंस और एडवांस क्रैक-रेसिस्टेंट MBB मॉड्यूल मौजूद हैं। ये बाइफेसियल सोलर पैनल स्प्लिट जंक्शन बॉक्स के साथ आते हैं जिससे अच्छी हीट दिसिपेशन मिलती हैं। मॉड्यूल ऑप्टीमल परफॉरमेंस के लिए हाफ-कट सेल टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। ये पैनलों कम लेवलाइज्ड पावर कॉस्ट (LCOE) के साथ आते हैं जो कमर्शियल उपयोग के लिए इन्हें सबसे बेस्ट बनाता है।

बाइफेसियल सोलर पैनल के लाभ

how-does-solar-panel-work-in-cloudy-weather
Source: SolaireGen

बाइफेसियल पैनल मानक सोलर पैनल की तुलना में 5% से 30% ज्यादा बिजली जनरेट कर सकते हैं। ये पैनल कम धूप और बादल वाली परिस्थितियों में भी बिजली जनरेट करना जारी रखते हैं। बाइफेसियल पैनल लिमिटेड स्पेस में ज्यादा बिजली का प्रोडक्शन कर सकते हैं जिससे वे जगह की कमी वाले इलाकों के लिए अच्छा ऑप्शन बन जाते हैं। ये पैनल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आपकी बिजली की ज़रूरतों को अच्छे से पूरा कर सकते हैं। हाल ही में कीमतों में कमी के साथ अब बाइफेसियल सोलर पैनलों में इन्वेस्ट करने का एक अच्छा समय है।

यह भी देखिए: अपने घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर पैनल कैसे चुनें? जानिए पूरी डिटेल

3 thoughts on “Waaree का सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल अब मिलेगा मात्र ₹25 प्रति वाट पर, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment