नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में कैसे करें अप्लाई, जानिए पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस

नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में कैसे करें अप्लाई? जानिए

नागरिकों की सुविधा और रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना शुरू करी है। इस पहल के तहत नागरिक अपनी छतों पर लगभग मुफ़्त में सोलर पैनल लगा सकते हैं जिससे उन्हें मुफ़्त बिजली का लाभ मिल सकेगा। यह योजना सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है जिससे एनर्जी की खपत कम करने और नेचुरल एनर्जी सोर्स को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में ऑनलाइन अप्लाई करके लाभ उठा सकते हैं मुफ्त बिजली का।

पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना क्या है?

नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में कैसे करें अप्लाई, जानिए पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस
Source: ET

भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की है जो नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का लाभ सभी इकनोमिक बैकग्राउंड के नागरिक उठा सकते हैं। 1 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार प्रति किलोवाट ₹30,000 की सब्सिडी देती है और राज्य सरकार एडिशनल ₹17,000 की सब्सिडी देती है।

सोलर पैनल लगाने के लाभ

जो नागरिक अपनी छतों या दफ़्तरों पर सोलर पैनल लगाते हैं वे अपने बिजली के खर्च में 30% से 50% तक की कमी कर सकते हैं। सोलर पैनल 25 साल तक बिजली दे सकते हैं। इस पर खर्च की गई इंस्टालेशन कॉस्ट 5-6 साल में वापस मिल सकती है जिसके बाद नागरिक बचे हुए 19-20 साल तक मुफ़्त बिजली का आनंद ले सकते हैं। सोलर पैनल ईको-फ्रेंडली बिजली पैदा करते हैं जिससे नॉन-रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स पर निर्भरता कम होती है।

सोलर पैनल के लिए कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई ?

himachal-pradesh-sets-new-tariff-for-solar-pv-projects-in-2024-25
Source: Ecowatch

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाएँ। इसके बाद होमपेज पर, “Apply for Solar Rooftop” ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर “Register” ऑप्शन पर क्लिक करें और आवश्यक डिटेल्स भरें। एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म एप्पेअर होगा। मांगी गई जानकारी भरें और आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच करें।

सभी विवरण दर्ज करने के बाद अपनी एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें। अगर आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना चाहते हैं तो आप सहायता के लिए किसी लोकल वेंडर से संपर्क कर सकते हैं। अपने राज्य में वेंडर के संपर्क नंबर खोजने के लिए रूफटॉप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल का उपयोग करें।

यह भी देखिए: नई PM सूर्यघर योजना के तहत राज्य सरकार भी दे रही हैं सब्सिडी, जानिए आपकी स्टेट में मिलेगी कितनी सब्सिडी

1 thought on “नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में कैसे करें अप्लाई, जानिए पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस”

Leave a comment