यह है भारत का सबसे सस्ता 4kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी डिटेल जानिए

4kW सोलर पैनल सिस्टम

ज्यादातर घरों में 3 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप हर दिन लगभग 20 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं तो आप 4 किलोवाट सोलर सिस्टम का ऑप्शन चुन सकते हैं। 4 किलोवाट सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन कॉस्टअधिक होती है क्योंकि इसके लिए आपको चार बैटरियों के साथ 5 किलोवोल्ट-एम्पीयर (kVA) लोड कैपेसिटी इन्वर्टर की आवश्यकता होगी।

इसलिए, सबसे सस्ते 4kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए आपको पहले यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन से सोलर पैनल, इनवर्टर और बैटरी का सेलेक्ट करना है ताकि आप सबसे कम कॉस्ट पर सिस्टम इंस्टॉल कर सकें। आइए सबसे पहले बाजार में उपलब्ध सोलर पैनल के टाइप और उनकी कीमतों पर चर्चा करें और जाने सबसे बढ़िया 4kW सोलर पैनल सिस्टम।

सबसे सस्ता 4kW सोलर पैनल

4kW सोलर पैनल सिस्टम
Source: IndiaMart

बिना बैटरी के 1kW सोलर पैनल में सबसे पुरानी तकनीक वाले सोलर पैनल यूज़ होंगे जिनकी एफिशिएंसी भी कम होती है। इसलिए, ये बाजार में काफी अफोर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल आपको लगभग ₹25 से ₹30 प्रति वॉट पर उपलब्ध हैं। यदि आप एक अच्छा ब्रांड चुनते हैं तो आपको लगभग ₹112,000 में 4kW का सोलर पैनल मिल सकता है।

4kW सिस्टम के लिए आपको 12 पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास लिमिटेड स्पेस है और आप केवल आठ सोलर पैनलों का उपयोग करके 4kW सोलर सिस्टम बनाना चाहते हैं तो आपको मोनो पर्क टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। मोनो पर्क टेक्नोलॉजी से आप 500 वॉट तक के सोलर पैनल पा सकते हैं। यह आपको कम जगह में एक बड़ा सोलर सिस्टम बनाने की अनुमति देता है। 4kW मोनो पर्क पैनल की कीमत आपको लगभग ₹130,000 होगी।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

4 किलोवाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए आपको 5kVA का इन्वर्टर खरीदना होगा जिसके लिए चार बैटरी की आवश्यकता होती है। कई लोगों को केवल दिन के समय ही काम चलाने की आवश्यकता होती है जैसे कि दुकानों, ऑफिस या स्कूलों में जहाँ बिजली का उपयोग मुख्य रूप से डेलाइट के दौरान होता है। उनके लिए, एक्सटेंसिव बैटरी बैकअप की आवश्यकता आवश्यक नहीं है लेकिन कभी-कभी उन्हें फिर भी बैटरी इंस्टॉल करने के लिए मजबूर किया जाता है।

Eapro 5kVA सोलर चार्ज कंट्रोलर

4kW सोलर पैनल सिस्टम
Source: IndiaMart

यह इन्वर्टर 4 किलोवाट तक का लोड हैंडल कर सकता है और 5 किलोवाट तक के सोलर पैनलों को एकोमोडेट कर सकता है। इस इन्वर्टर के साथ आपको चार बैटरियां लगानी होंगी। यह PWM टेक्नोलॉजी पर काम करता है जो कम कीमत पर उपलब्ध है। यह इन्वर्टर आपको बाज़ार में लगभग ₹45,000 में मिल जाएगा और ऑनलाइन यह थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है।

क्या हैं फीचर?

इस सोलर हाइब्रिड UPS में ऑप्टीमाइज़्ड सोलर इन्वर्टर परफॉरमेंस और पावर सेविंग के लिए एक रियल-टाइम क्लॉक की सुविधा मौजूद है। यह इनबिल्ट RTC के साथ PWM-बेस्ड प्योर साइन वेव टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। स्मार्ट सौर सिलेक्शन सौर एनर्जी यूसेज को मैक्सीमाइज़ करता है, जबकि यूजर टाइम, बैटरी वोल्टेज, सौर मैक्सिमम चार्जिंग करंट, बैटरी लौ कट वोल्टेज इत्यादि जैसे एसेंशियल पैरामीटर को एडजस्ट कर सकते हैं।

इसमें चार सेविंग लेवल सेट किए जा सकते हैं, जिसमें फुल-टाइम सोलर चार्जिंग और नो मेन चार्जिंग. मंथली बैटरी ग्रेविटी मेंटेनेंस रसपोर्ट है। साथ ही एक इंटेलीजेंट मल्टीकलर LCD सिस्टम शामिल है जो पैरामीटर को डिस्प्ले करता है। यह UPS (180V-260V) और नार्मल (100वी-280वी) मोड को सपोर्ट करता है और बैटरीलाइफ को बढ़ाने के लिए ASSY स्मार्ट बैटरी चार्जिंग के साथ आता है। इसका साइन वेव आउटपुट डेलिकेट एक़ुइपमेंट की प्रोटेक्ट करता है और डिस्टॉरशन को एलिमिनेट करता है, जबकि ऑटो-रीट्री के साथ इंटेलीजेंट ओवरलोड का पता लगाने से सेफ्टी सुनिश्चित होती है। इस सोलर इन्वर्टर में PCU रिमोट मॉनिटरिंग और कण्ट्रोल वाईफाई/लैन/जीपीआरएस/एंड्रॉइड ऐप (ऑप्शनल) के माध्यम से उपलब्ध है।

सोलर बैटरी

4kW सोलर पैनल सिस्टम
Source: Amazon.in

बाज़ार में, आप कई बैटरी टेक्नोलॉजी ले सकते हैं जिनमें से प्रत्येक की कीमतें अलग-अलग हैं। जब सबसे सस्ते विकल्प की बात आती है तो लेड-एसिड बैटरियाँ सबसे सस्ती होती हैं। 100Ah की लेड-एसिड बैटरी की कीमत लगभग ₹10,000, 150Ah की बैटरी लगभग ₹14,000 और 200Ah की बैटरी लगभग ₹17,000 होगी। अगर आप 100Ah बैटरी चुनते हैं तो भी चार बैटरी के लिए कॉस्ट लगभग ₹40,000 होगी।

अन्य एक्सपेंस

सौर बैटरी, सोलर पैनल और इनवर्टर के अलावा, सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते समय कई अन्य कॉम्पोनेन्ट का उपयोग किया जाता है, जैसे स्टैंड, वायर, अर्थिंग, लाइटनिंग अरेस्टर इत्यादि। इन कॉम्पोनेन्ट की कॉस्ट अलग-अलग होती है और लगभग ₹20,000 से लेकर ₹25,000 हो सकती है।

टोटल कॉस्ट

आप लगभग ₹222,000 में सबसे सस्ता 4-किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं। यह कीमत केवल उपकरण के लिए है। अगर आप इसे किसी कंपनी द्वारा इंस्टॉल करवाते हैं तो आपको शिपिंग और इंस्टॉलेशन के लिए एडिशनल चार्ज देना होगा। ये फीस कंपनी के आधार पर अलग-अलग होते हैं। शिपिंग और इंस्टॉलेशन के लिए अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग चार्ज होते हैं।

यह भी देखिए: भारत के सबसे सस्ता 2kW सोलर सिस्टम का पूरा सच जानिए

1 thought on “यह है भारत का सबसे सस्ता 4kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी डिटेल जानिए”

Leave a comment