Luminous 4kW सोलर सिस्टम लगवाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी इंस्टालेशन कॉस्ट

Luminous 4kW सोलर सिस्टम

ल्यूमिनस भारत की लीडिंग सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है जो अपने कई तरह के सोलर इक्विपमेंट बनाने के लिए मशहूर है। यह कंपनी इलेक्ट्रिकल और सोलर इक्विपमेंट दोनों बनाती है और अपनी हाई क्वालिटी और बढ़िया बिल्ड के लिए जानी जाती है। इसके सोलर प्रोडक्ट रिलायबिलिटी और लोंगेविटी ऑफर करते हैं और सबसे कम डिफेक्ट के इंसिडेंट में आते हैं। आज के बढ़ते सोलर एनर्जी के समय में यह कंपनी शानदार परफॉरमेंस ऑफर करती है। आज हम बात करेंगे ल्यूमिनस 4kW सोलर सिस्टम के बारे में और इसे लगाने में कितना खर्चा आता है इसकी पूरी जानकार आपको देंगे।

ल्यूमिनस कंपनी कई प्रकार के सोलर पैनल बनाती है जो ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों सिस्टम के टाइप में काम में आते हैं। सोलर पैनल सनलाइट को बिजली में कन्वर्ट करने के लिए फोटोवोल्टिक सेल का उपयोग करते हैं। इस सोलर सेल सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं जिससे आप अपने घर के अप्प्लियंस को आसानी से चला सकते हैं। ल्यूमिनस पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC और बाइफेसियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल बनाता है।

सोलर पैनल की कीमत

Luminous 4kW सोलर सिस्टम
Source: Backuplane

ल्यूमिनस फिलहाल में ऑफ-ग्रिड, ऑन-ग्रिड और हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन में 4-किलोवाट सोलर सिस्टम ऑफर करती है। ल्यूमिनस का 4kW कैपेसिटी का सोलर सिस्टम हर दिन लगभग 15 से 16 यूनिट बिजली का जनरेशन करने में सक्षम है। इसके पैनल अपनी हाई ग्रेड बिल्ड क्वालिटी और रिलायबिलिटी के लिए जाने जाते हैं।

यह कंपनी आपके चुने गए सोलर सिस्टम के लिए पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC दोनों टाइप के सोलर पैनल का प्रोडक्शन करती है। इसके अलावा ल्यूमिनस सोलर बैटरी, इन्वर्टर, सोलर चार्ज कंट्रोलर, और बाकी के कई ऐसे सोलर इक्विपमेंट भी बनाती है जिनका उपयोग आपके सोलर सिस्टम में किया जाता है।

एक 4kW सोलर सिस्टम के लिए अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के उपयोग करते हैं तो आपको 335 वाट के 12 सोलर पैनलों का उपयोग करना होगा। इनकी कीमत लगभग ₹1.60 लाख है। वहीँ अगर आप मोनो PERC हाफ कट सोलर पैनलों का उपयोग करना चाहते हैं तो आप 540 वाट के 6 पैनल या 445 वाट के 2 सोलर पैनल इनस्टॉल कर सकते हैं जिनकी कीमत ₹2 लाख है। ल्यूमिनस के 4kW कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम की टोटल कीमत आपको ₹3.20 लाख पड़ेगी।

सोलर इन्वर्टर और बैटरी की कीमत

Luminous-solar-inverter
Source: Amo Energy Solutions

इसके अलावा आपको 4600 वाट तक के लोड को हैंडल करने के लिए एक अच्छा सोलर इन्वर्टर भी लगाना होगा। आप ल्यूमिनस का सोलर इन्वर्टर लगा सकते हैं जो आपके 4kW के सिस्टम का लोड आसानी से हैंडल कर सकता है और इसकी कीमत ₹1.05 लाख है। अगर आपको पावर बैकअप की नीड है तो आप सोलर बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं।

ल्यूमिनस कई रेंज में और कई टाइप की सोलर बैटरी बनाता है जिनकी कीमत आपके सिस्टम और पैनल टाइप पर निर्भर करती है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल वाले सिस्टम के लिए आप 150Ah की 4 सोलर बैटरी का उपयोग कर सकते हैं जिनकी कीमत ₹80,000 है। और मोनो PERC पैनल वाले सिस्टम के लिए 200Ah की 4 बैटरी का उपयोग कर सकते हैं जिनकी कीमत आपको ₹1.20 लाख पड़ेगी।

यह भी देखिए: KUSUM सोलर पंप योजना Phase II के लिए एप्लीकेशन फॉर्म हुए जारी, जानिए कैसे करें अप्लाई

Leave a comment