अब अपने AC को चलाएं सोलर पैनल पर, जानिए एक AC को चलाने के लिए कितने बड़े Solar की जरुरत होगी

जानिए कितने सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी एक AC को चलने के लिए

गर्मियों में बढ़ते तापमान और बिजली के बिलों में वृद्धि के साथ सोलर एनर्जी पहले से कहीं ज्यादा ज़रूरी होती जा रही है। अपने एयर कंडीशनर को चलाने के लिए सोलर पैनलों का उपयोग करना एक अच्छा और कॉस्ट-इफेक्टिव डिसिशन हो सकता है। अगर आप भी इस गर्मी में एक 1.5-टन AC लगा सकते हैं जिसे आप सोलर पैनल पर चला सकते हैं। एक 1.5-टन AC को आमतौर पर लगभग 1.5kW बिजली की ज़रुरत होती है। अपने AC को सोलर एनर्जी पर एफ्फिसिएस्टली चलाने के लिए आपको लगभग 2.5kW कैपेसिटी के सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी। ये पैनल न केवल आपके AC को बिजली दे सकते हैं बल्कि घर की अन्य बिजली की ज़रूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

2.5kW सोलर सिस्टम की कीमत

अब अपने AC को चलाएं सोलर पैनल पर, जानिए कितने सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी
Source: Tata Power Solar

सोलर पैनल लगाने से आपके बिजली के बिल में काफ़ी कमी आ सकती है और पर्यावरण को बचाने में योगदान मिल सकता है। सोलर एनर्जी का उपयोग करके आप अपने बिजली के खर्च में काफ़ी कम कर सकते हैं। यह एक लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट है जो आने वाले वर्षों में आर्थिक लाभ प्रदान करता है। बिजली की कीमतों में वृद्धि होने पर भी आपकी एनर्जी कॉस्ट कंट्रोल में रहेगी।

सोलर एनर्जी पर 1.5-टन AC चलाने के लिए आपको 2.5kW सोलर एनर्जी की आवश्यकता होगी। इस सिस्टम की एस्टिमेटेड कॉस्ट लगभग ₹1,25,000 है। लेकिन पीएम सोलर होम फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम के साथ आप ₹60,000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं जिससे इंस्टॉलेशन कॉस्ट घटकर सिर्फ़ ₹65,000 रह जाती है। यह योजना न केवल आपको बिजली बिल बचाने में मदद करती है बल्कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में भी मदद करते हैं।

2.5kW सोलर सिस्टम कैसे काम करता है जानिए

2.5kW सोलर सिस्टम आपके AC और अन्य घरेलू ज़रूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा कर सकता है। यह एक एफ्फिसिएक्ट और किफ़ायती विकल्प है जो स्वच्छ और ग्रीन एनर्जी प्रदान करता है। यह सिस्टम आपको लंबे समय में बिजली बिलों पर काफ़ी बचत करा सकता है और मेंटेनेंस कॉस्ट काफी कम है बस समय-समय पर सफाई की ज़रूरत होती है।

सोलर पैनल के लाभ जानिए

अब अपने AC को चलाएं सोलर पैनल पर, जानिए कितने सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी
Source: Tata Power Solar

सोलर पैनल आपके बिजली बिल को काफ़ी कम कर सकते हैं। अबन्डेन्ट मात्रा में सोलर एनर्जी के साथ आप अपने एनर्जी कॉस्ट को काफ़ी कम कर सकते हैं। सोलर एनर्जी एक क्लीन और ग्रीन एनर्जी सोर्स है जो कार्बन एमिशन को कम करता है। सोलर पैनल का उपयोग करने से फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम होती है जिससे पर्यावरण को आने वाली जनरेशन के लिए स्वच्छ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। अपने AC को सोलर पावर पर चलाने से ग्रिड पावर पर आपकी निर्भरता कम होती है। यह गर्मियों के दौरान फायदेमंद होता है जब बिजली का बिल ज्यादा होता है।

कैसे चुनें सबसे बेस्ट सोलर पैनल?

सोलर पैनल चुनते समय यह जानना ज़रूरी है कि कितने पैनल आपकी ज़रूरतों को पूरा करेंगे।

एक स्टैंडर्ड सोलर सिस्टम के लिए आप 250W पैनल चुन सकते हैं। 2.5 किलोवाट की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपको 10 पैनल की आवश्यकता होगी। यह विकल्प अफोर्डेबल है और वाइडली अवेलेबल है। अगर आप कम पैनल के साथ हाई क्वालिटी वाला सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो टाटा पावर सोलर के 535W पैनल एक बेहतरीन ऑप्शन हैं। 2.5kW की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, केवल 5 पैनल की आवश्यकता होती है। ये पैनल हाई कैपेसिटी वाले और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं।

यह भी देखिए: सब्सिडी के बाद Luminous 6kW Solar मिलेगा इतनी किफायती कीमत पर, देगा जबरदस्त पावर

1 thought on “अब अपने AC को चलाएं सोलर पैनल पर, जानिए एक AC को चलाने के लिए कितने बड़े Solar की जरुरत होगी”

Leave a comment