MAHAGENCO ने 750 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिए इंवाइट जारी किए, जानिए पूरी डिटेल्स

MAHAGENCO ने 750 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिए इंवाइट जारी किए

महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी (MAHAGENCO) ने राज्य भर में मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना (MSKVY 2.0) के अंडर डेवेलप की जा रहे प्रोजेक्ट्स के लिए 750 MWp के सोलर फोटोवोल्टिक (PV) मॉड्यूल के मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई के लिए बिडिंग इंवाइट करते हुए एक टेंडर जारी किए है।

एलिजिबिलिटी

MAHAGENCO ने 750 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिए इंवाइट जारी किए
Source: ZEE Business

प्रोग्राम का गोल एग्रीकल्चरल डोमिनेटेड सब-स्टेशनों के पांच किलोमीटर के दायरे में 2 मेगावाट से 10 मेगावाट कैपेसिटी के डिसेंट्रलाइज़्ड सोलर प्रोजेक्ट्स को डेवेलप करके 2025 तक 30% फीडर सोलराइजेशन हासिल करना है। बिडिंग जमा करने की अंतिम तिथि 3 मई, 2024 है। और बिडिंग उसी दिन खोली जाएंगी।

बिडर्स को भाग लेने के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन फी ₹29,500 का भुगतान करना होगा, साथ ही प्रति 50 MWp ₹12.5 मिलियन की अर्नेस्ट मनी डपोस्ट करनी होगी। किसी भी बोली लगाने वाले को मिनिमम अलोकेशन 50 MWp होगा, प्रति सप्लायर मैक्सिमम 300 MWp होगा।

प्रोजेक्ट के लिए क्वालिफिकेशन

MAHAGENCO ने 750 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिए इंवाइट जारी किए
Source: Kansas Public Radio

क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए, बोली लगाने वालों को पहले कम से कम 40 मेगावाट के सोलर पीवी मॉड्यूल का की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई करनी होगी, जिनमें से कम से कम एक ऐसा सप्लाई आदेश 10 मेगावाट या उससे अधिक कैपेसिटी के प्रोजेक्ट के लिए होना चाहिए जो एक साल से ऑपरेशनल हो। उन्हें सरकार की इम्पैनल्ड मॉड्यूल मैन्युफैक्चरर की लिस्ट के अंडर लिस्टेड मॉड्यूल मैन्युफैक्चरर भी होना चाहिए और उनकी एनुअल प्रोडक्शन कैपेसिटी बोली कैपेसिटी से कम से कम दस गुना होनी चाहिए।

फाइनेंशियल एलिजिबिलिटी

MAHAGENCO ने 750 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिए इंवाइट जारी किए
Source: Wired

पिछले फाइनेंसियल ईयर के अंतिम दिन तक बोली लगाने वाले की टोटल एसेट उनकी चुकता शेयर कैपिटल के 100% से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि पिछले तीन फाइनेंसियल ईयर का एनुअल एवरेज टर्नओवर ₹10 मिलियन होना चाहिए।MAHAGENCO ने MSKVY 2.0 प्रोग्राम के अंडर एग्रीकल्चर फीडर सोलराइजेशन के लिए 502 मेगावाट क्रिस्टलीय सोलर पावर प्रोजेक्ट इंस्टॉल करने के लिए बिडिंग भी इंवाइट किए हैं।

हाल ही में, MAHAGENCO ने 5,000 मेगावाट ग्रिड से जुड़े सोलर फोटोवोल्टिक पावर प्रोजेक्ट्स से कॉम्पिटिटिव बोली प्रक्रिया के माध्यम से लॉन्ग-टर्म आधार पर बिजली की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

यह भी देखिए: ये 6 डिवाइस काम करते हैं सिर्फ सोलर एनर्जी पर, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment