अब आसान किश्तों पर लगवाएं घर पर सोलर पैनल, जानिए पूरा EMI प्लान

अब आसान किश्तों पर लगवाएं घर पर सोलर पैनल

घर पर सोलर पैनल लगाना और भी आसान हो गया है आसानी इन्सटॉलमेंट देकर। इसके लिए आपको बैंक से लोन लेना होता है जिसके लिए आपका बैंक आपको सोलर सिस्टम के लिए 80-90% अमाउंट का लोन ऑफर करता है जिसके जरिए आप आसानी से घर पर लगाकर हर महीने छोटी किश्ते देकर पूरा अमाउंट पे कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे।

सोलर सिस्टम लगाने के लिए सोलर पैनल के अलावा कई छोटे इक्विपमेंट की ज़रुरत होती है जो काफी मेहेंगे हो सकते हैं जिन्हे एक बार में खरीदना मुश्किल हो सकता है। सोलर पैनल के आज के समय में उपयोग काफी ज्यादा है इसके लाभ को देखते हुए। लोन के लिए आप बैंक के जरिए अपने सिस्टम का अमाउंट ले सकते हैं जिसपर एक फिक्स इंटरेस्ट रेट पर दराक्शन के हिसाब से टोटल अमाउंट सेट किया जाता है।

अब आसानी से ले सकते हैं सोलर पैनल

अब आसान किश्तों पर लगवाएं घर पर सोलर पैनल, पूरा EMI प्लान जानिए
Source: Blue Sky Electric

आज सोलर पैनल आसान किश्तों पर खरीदना अच्छा डिसिशन हो सकता है उसके लाभ को देख कर। पर ध्यान रखें इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा कॉस्ट चुकानी पड़ सकती है इंटरेस्ट रेट को टोटल अमाउंट में ऐड करने के बाद। लोन लेने से पहले आप पूरी जानकारी लीजिए आपके लोन में कितने एडिशनल या हिडन चार्ज हैं। बैंक के अलावा भी आप लोन ले सकते हैं पर उसमे कुछ एडिशनल फी शामिल हो सकती है। एक बार लोन लेने से पहले दोनों इंस्टीटूशन के लोन ऑफर की तुलना करलें किस्मे आपको बेस्ट ऑफर मिल रहा है।

कैसे खरीदें सोलर पैनल EMI पर?

अगर आप किश्तों पर सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी सोलर डीलर से बात कर सकते हैं। ये डीलर आपको सोलर पैनल के बारे में डिटेल्स प्रोवाइड करेंगे और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार EMI पर सोलर पैनल फाइनेंसिंग की व्यवस्था करेंगे। उनसे मिलने के लिए आपको अपने नजदीकी सोलर डीलर के पास जाना होगा।

उनसे चर्चा करें और अपनी आवश्यकताएं बताएं नए सोलर सिस्टम के रिगार्डिंग। साथ ही, उन्हें अपनी फिनांशियल कंडीशन के बारे में जानकारी प्रोवाइड करें ताकि वे आपके लिए सही ऑप्शन सुझा सकें। सोलर डीलर EMI पर सोलर पैनल उपलब्ध कराने की सुविधा प्रोवाइड करेगा। आपको अपने इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट जैसे ID प्रूफ, एड्रेस प्रूफ आदि सबमिट करने होंगे। उसके बाद आपके पास अपने लिए सबसे बेस्ट EMI प्लान चुन सकेंगे।

अब क्रेडिट कार्ड पर खरीदें सोलर पैनल

अब आसान किश्तों पर लगवाएं घर पर सोलर पैनल, पूरा EMI प्लान जानिए
Source: Adani Solar

आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भी किश्तों पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं आप सोलर पैनल सीधे ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न आदि से खरीद सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के जरिए सोलर पैनल खरीदने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। यह आपको आपके बजट के अंदर आराम से पेमेंट ऑफर करता है। आपको हर महीने एक बार में पूरी राशि का भुगतान करने का बोझ महसूस नहीं होगा, बल्कि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट के अनुसार किश्तों में सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सौर पैनल खरीदने का एक अन्य लाभ यह है कि आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी से बोनस या रिवॉर्ड भी मिल सकता है जिससे आपको और भी ज्यादा लाभ मिलेगा।

ऐसे खरीदें सोलर पैनल EMI पर

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Amazon ऐप ओपन करें और अपने अकाउंट में साइन इन करें।
  • इसके बाद, यह तय करें कि आपको कितने वाट के सोलर पैनल की आवश्यकता है।
  • फिर, Amazon पर सोलर पैनल को सर्च करें।
  • जब आप अपने सिलेक्टेड सोलर पैनल की लिस्टिंग पर पहुंचेंगे तो आपको EMI का ऑप्शन मिलेगा। यहां आप देख सकते हैं कि आप कितने महीनों में अपनी खरीदारी को EMI और उससे जुड़े चार्जेज में बदल सकते हैं।
  • अगर आपके पास किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप इसका इस्तेमाल EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए कर सकते हैं। अमेज़न आपको कई बैंकों के अलग-अलग क्रेडिट कार्ड ऑप्शन दिखाएगा। अपना पसंदीदा क्रेडिट कार्ड चुनने के बाद आपसे अपने कार्ड की डिटेल्स एंटर करनी होगी।
  • एक बार पेमेंट पूरी हो जाने पर आपका ऑर्डर सक्सेसफुल हो जाएगा।

यह भी देखिए: Eapro 4kW कैपेसिटी का सोलर सिस्टम लगवाने में कितना खर्चा आता है? जानिए

2 thoughts on “अब आसान किश्तों पर लगवाएं घर पर सोलर पैनल, जानिए पूरा EMI प्लान”

Leave a comment