अब Exide 4kW सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹60,000 सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹60,000 सब्सिडी

सरकार की नई सोलर योजना के तहत अब सोलर सिस्टम लगना हुआ और भी आसान। अब देश का हर नागरिक अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाके आसानी से मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकेगा साथ ही सोलर सब्सिडी से भी फायदा मिलेगा। हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने 4kW सोलर सिस्टम पर सरकार की तरफ से ₹60,000 की सब्सिडी के लिए एलिजिबल हो सकते हैं। इससे सोलर सिस्टम पर लगने वाली इनिशियल इंवेस्टमेनेट भी कम हो जाती है और आप लॉन्ग-टर्म तक इसका फायदा उठा सकते हैं।

इस नई योजना का लक्ष्य देश के हर परिवार को फिर वो चाहे गरीब हो या मिडिल क्लास, उनको सोलर एनर्जी के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना से आप आसानी से बिजली के बिलों को कम कर सकते हैं और आसानी से सोलर एनर्जी का उपयोग करके रिन्यूएबल और क्लीन फ्यूचर की ओर आगे बढ़ सकते हैं। इससे फॉसिल फ्यूल एनर्जी पर भी आप अपनी निर्भरता कम कर सकते हैं और पर्यावरण को भी कोई नुक्सान नहीं पहुँचता है।

सोलर सिस्टम के फायदे और कॉम्पोनेंट

अब Exide 4kW सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹60,000 सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ
Source: YSG Solar

सोलर एनर्जी का उपयोग हर घर में बढ़ने लगा है बिजली के बढ़ते दामों के कारण। सोलर एनर्जी के उपयोग करके आप आसानी अपने भारी बिजली के बिलों से राहत पा सकते हैं और अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए अगर आप 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो सरकार नई सोलर योजना के चलते आपको ₹60,000 की सब्सिडी फिनांशियल असिस्टेंस के रूप में देगी। इससे सोलर सिस्टम पर लगने वाली इनिशियल इन्वेस्टमेंट अमाउंट कम हो जाता है जिससे आर्थिक बर्डन भी कम होता है।

इस सोलर सब्सिडी के लिए एलिजिबल होने के लिए आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको अपने घर की लोड कैपेसिटी के आधार सोलर पैनल और टेक्नोलॉजी के आधार पर सोलर इक्विपमेंट को चुन सकते हैं। इसके बाद आपको सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके एप्लीकेशन को सबमिट करें जिसके बाद अगर आप सभी क्राइटेरिया पर अप्प्रोवे होक वेरिफिकेशन के बाद इस योजना के लिए पात्र हो सकते हैं। अपने सोलर सिस्टम के लिए आप Exide को चुन सकते हैं जो हाई क्वालिटी इक्विपमेंट बनाती है अफोर्डेबल कीमत पर।

4kW सोलर सिस्टम की कीमत

how-to-apply-for-pm-free-solar-rooftop-subsidy-scheme
Source: Union of Concerned Scientists

एक्साइड कंपनी के 4kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट की नीड होगी। इसमें सोलर पैनल, एक सोलर इन्वर्टर और एक सोलर बैटरी। सबसे पहले आपको सोलर पैनलों को माउंट करने के लिए एक स्टैंड की आवश्यकता होगी और फिर सोलर पैनलों को इन्वर्टर से जोड़ने के लिए बार की आवश्यकता होगी। आपको सभी घटकों को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटिंग इक्विपमेंट को एकोमोडेट करने के लिए एक डिवाइस भी खरीदना होगा।

सोलर पैनलों की कीमत₹1,15,000
सोलर इन्वर्टर ₹30,000
सोलर बैटरी ₹40,000
सोलर पैनल, स्टैंड और बार₹25,000
टोटल कॉस्ट₹2,10,000

यह भी देखिए: मात्र ₹17,499 में खरीदें शानदार पोर्टेबल सोलर पावर जनरेटर, जानिए आकर्षक ऑफर

1 thought on “अब Exide 4kW सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹60,000 सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ”

Leave a comment