नई सोलर योजना से मिलेगी ₹78,000 तक की सब्सिडी और आसान लोन की सुविधा, अभी जानिए

नई सोलर योजना से मिलेगी ₹78,000 तक की सब्सिडी

नरेंद्र मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM-सोलर होम: मुफ्त बिजली योजना) के लिए बजट को अप्रूवल दे दिया है। इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है। इससे बेनिफिशिरी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी और हर साल लगभग ₹18,000 तक की कॉस्ट सेविंग भी होगी। इस योजना में विभिन्न केटेगरी के अंडर ₹78,000 तक की सब्सिडी भी ऑफर की जाएगी। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कैसे आप सबसे सस्ता सोलर पैनल लगवा सकते हैं और कैसे आप ₹78,000 तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। हम बात करेंगे कैसे आप इस सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसका पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस जानिए।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

नई सोलर योजना से मिलेगी ₹78,000 तक की सब्सिडी और आसान लोन की सुविधा, अभी जानिए
Source: Solar Industry

इस नई योजना के तहत भारत सरकार 1 किलोवाट कैपेसिटी वाले सोलर पैनल के लिए ₹30,000 की सब्सिडी, 2 किलोवाट कैपेसिटी के पैनल के लिए ₹60,000 की सब्सिडीऔर 3 किलोवाट या उससे ज्यादा कैपेसिटी के पैनल के लिए ₹78,000 की सब्सिडी ऑफर कर रही है जो सीधा आपके अकाउंट में आजाएगी।

अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने और क्लीन एनर्जी पर अपनी पावर नीड्स को फुलफिल करने के प्रोसेस को और आसान बनाने के लिए सरकार नागरिकों को लोन की फैसिलिटी भी प्रोवाइड करवा रही है। अब आप सिर्फ 7% के एनुअल इंटरेस्ट पर किसी भी सरकारी बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं और अपने घर पर सोलर पैनल सेटअप कर सकते हैं।

सोलर पैनल के बेनिफिट

इस योजना के माध्यम से आप अपने भारी बबिजली के बिल पर काफी बचत कर सकते हैं और इसके अलावा एक्स्ट्रा जनरेटेड बिजली को वापस ग्रिड में भेज कर पैसे भी कमा सकते हैं जिससे आपको एक अच्छा इनकम का सोर्स भी मिल जायेगा। भारत सरकार की नई स्कीम के अंदर आप 300 यूनिट तक फ्री बिजली जनरेट कर सकते हैं और साल में ₹18,000 तक की सेविंग कर सकते हैं।

₹78,000 की सब्सिडी के लिए कैसे करें अप्लाई?

नई सोलर योजना से मिलेगी ₹78,000 तक की सब्सिडी और आसान लोन की सुविधा, अभी जानिए
Source: Union of Concerned Scientists
  • अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने से पहले आपको सब्सिडी के लिए ओफ़फिशिअल वेबसाइट https://pmsuryagarh.gov.in पर जाना होगा। यहां, आपको “Apply For Rooftop Solar” सेक्शन के अंदर “Apply For Rooftop Solar” का चयन करना होगा।
  • आगे बढ़ने पर आपको उसी पेज पर अपना राज्य, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, कंस्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल को सेलेक्ट करना होगा।
  • नया पेज खुलने पर आपको अपने अपना कंस्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। इसका बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने के लिए प्रोसेस दिख जाएगा।
  • उसके बाद आपको फेसबिलिटी अप्रूवल के लिए वेट करना होगा। अप्रूवल मिल जाने के बाद आप अपने DISCOM के साथ रेजिस्टर्ड किसी भी वेंडर के साथ सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।
  • एक बार सोलर पैनल इंस्टालेशन हो जाने के बाद आपको प्लांट के डिटेल्स के साथ नेट मीटर के लिए भी अप्लाई करना होगा। नेट मीटर इंस्टॉल होने के बाद और DISCOM द्वारा वेरिफिकेशन के बाद आपको पोर्टल के माध्यम से एक कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
  • कमीशनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद आपको पोर्टल पर कैंसिल चेक और बैंक अकाउंट की डिटेल्स सबमिट करनी होगी। सबमिशन के 30 दिनों के अंदर सरकार द्वारा ऑफर किया गया सब्सिडी अमाउंट सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यह भी देखिए: 3kW सोलर सिस्टम लगवाना हुआ और भी आसान, अब लगवाएं आधी कीमत पर

2 thoughts on “नई सोलर योजना से मिलेगी ₹78,000 तक की सब्सिडी और आसान लोन की सुविधा, अभी जानिए”

Leave a comment