अब आप भी केवल ₹60,000 में शुरू कर सकते हैं अपना सोलर बिज़नेस और कर सकते हैं बढ़िया कमाई

केवल ₹60,000 में शुरू कर सकते हैं अपना सोलर बिज़नेस और कमा सकते हैं लाखों में

हम सभी जानते हैं सोलर एनर्जी एक नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधन है। सोलर पैनलों का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल तरीके से सूर्य के प्रकाश को बिजली में बदलने के लिए किया जाता है। सोलर एनर्जी के महत्व को समझते हुए भारत सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने में मदद करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

अगर आपके पास भी एक छत है जिसका प्रयोग नहीं किया जाता है तो आप भी अपनी छत पर सोलर पैनल लगा कर बिजली बेच सकते हैं और बढ़िया आय उत्पन्न कर सकते हैं। इस लेख में हम बात करेंगे कैसे आप भी कम से कम पैसे का निवेश करके एक सोलर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी रकम कमा सकते हैं।

केवल ₹60,000 में सोलर पैनल के साथ व्यवसाय शुरू करें और लाखों में कमाएँ

3kw-advance-solar-panel-installation

अब आप भी केवल ₹60,000 में शुरू कर सकते हैं अपना सोलर बिज़नेस और कमा सकते हैं लाखों में, पूरी जानकारी लें
Source: WOSU Public Media

एक 1kW का सोलर सिस्टम लगाने में लगभग ₹1 लाख की लागत आती है, लेकिन केंद्र सरकार इस सिस्टम पर 40% सब्सिडी देती है जिससे लागत लगभग ₹60,000 तक कम हो सकती है। राज्य सरकारें भी इस सिस्टम के लिए अतिरिक्त सब्सिडी भी प्रदान करती हैं जिससे इंस्टॉलेशन लागत और कम हो जाती है।

अगर आपके पास सोलर पैनल में निवेश करने के लिए एकमुश्त राशि नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं और सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं जिसके लिए वित्त मंत्रालय के निर्देशानुसार सोलर सिस्टम के लिए बैंको ऋण प्रदान करते हैं।भारत सरकार सोलर सिस्टम इंस्टालेशन के लिए कई सब्सिडी योजनाएं प्रदान करती है जैसे पीएम सूर्य उदय योजना, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना, कुसुम योजना, और राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन।

इन योजनाओं में आवेदन करके आप सब्सिडी और लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप सोलर पैनल से 25 साल तक बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होगा जिससे पैदा होने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जा सकता है। आप इस बिजली को अपने स्थानीय डिस्कॉम (बिजली वितरक) को बेच सकते हैं और समय के साथ लाखों में रकम कमा सकते हैं।

कम रखरखाव लागत के साथ सोलर पैनल खरीदें

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार द्वारा पंजीकृत विक्रेताओं से सोलर पैनल खरीदना चाहिए। आप अपने राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा विकास विभाग से या उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिकृत विक्रेताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इस सिस्टम की एकमात्र रखरखाव की लागत बैटरी को बदलना है। वर्त्तमान में ज्यादातर उपकरणों को न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है जिसे आप खुद संभाल सकते हैं और बिना ज्यादा पैसे खर्च किए कुशलता से संचालित कर सकते हैं। ऑफ-ग्रिड सिस्टम पोर्टेबल होते हैं और ज्यादा बिजली उत्पन्न करने वाले बड़े सिस्टम को अधिकतम लाभ के लिए ऑन-ग्रिड सिस्टम के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए।

Leave a Comment