अब लगवाएं सबसे एडवांस्ड Adani 1kW सोलर सिस्टम, जानिए पूरी कीमत

Adani 1kW सोलर सिस्टम

प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग करना ज़रूरी हो गया है और सोलर एनर्जी बिजली बनाने के सबसे एफ्फिसिएंट तरीकों में से एक है। फोटोवोल्टिक सेल से लैस सोलर पैनल सनलाइट को बिजली में कन्वर्ट करते हैं। सोलर पैनल लगाकर आप अपने बिजली के बिल को शून्य तक कम कर सकते हैं और एक्स्ट्रा बिजली बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। सरकारें कई योजनओं के ज़रिए से नागरिकों को सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। Adani Solar भारत में सोलर इक्विपमेंट बनाने वाली मनुफैक्टरों में एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय नाम है। अडाणी के सोलर प्रोडक्ट का उपयोग करके आप एक एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं जो कई सालों तक आपकी बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

Adani 1kW सोलर सिस्टम

Adani 1kW सोलर सिस्टम
Source: Adani Solar

1kW सोलर सिस्टम 3 से 5 यूनिट तक के डेली पावर लोड वाले घरों के लिए आदर्श है। इस सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने की टोटल कॉस्ट इस आधार पर अलग-अलग होती है कि यह ऑन-ग्रिड या ऑफ़-ग्रिड सिस्टम है। ऑफ-ग्रिड सिस्टम अक्सर बिजली कटौती वाले क्षेत्रों के लिए सबसे बढ़िया सलूशन है। इसमें पावर बैकअप के लिए बैटरी शामिल हैं। ऑफ-ग्रिड सिस्टम की टोटल कॉस्ट ₹65,000 से ₹75,000 तक होती है।

ऑन-ग्रिड सिस्टम जनरेट की गई बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड से जोड़ता है सोलर पैनल द्वारा प्रोड्यूस की गयी बिजली को ग्रिड के साथ शेयर करता है। इन सिस्टम में पावर बैकअप शामिल नहीं होता है। ऑन-ग्रिड सिस्टम की टोटल कॉस्ट ₹40,000 से ₹50,000 तक होती है। ग्रिड के साथ शेयर की गई बिजली को मापने के लिए नेट मीटर का उपयोग किया जाता है।

सोलर पैनल

सोलर पैनल सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट होता है। वे सनलाइट को डायरेक्ट करंट में कन्वर्ट करते हैं। अपने बजट के आधार पर आप पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो हाफ-कट सोलर पैनल में से चुन सकते हैं। अगर आप कम बजट में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप दो 445-वाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹25,000 है। वहीँ ज्यादा एडवांस सिस्टम के लिए आप मोनो हाफ-कट सोलर पैनल लगा सकते हैं तो ज्यादा एफ्फिसिएंट होते हैं।1kW सिस्टम में इन पैनलों की कीमत लगभग ₹30,000 है और वे 25 साल की परफॉरमेंस वारंटी के साथ आते हैं।

सोलर इन्वर्टर

सोलर इन्वर्टर सोलर पैनल से DC पावर को अल्टरनेटिंग करंट में कन्वर्ट करता है, जिसका उपयोग ज्यादातर घरेलू एप्लायंस द्वारा किया जाता है। 1kW सिस्टम के लिए भविष्य में एक्सपैंड कर सकते हैं थोड़ी ज्यादा कैपेसिटी वाले इन्वर्टर का उपयोग किया जा सकता है। इस 2.5kVA सोलर इन्वर्टर की कीमत लगभग ₹15,000 है। यह इनवर्टर PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) और MPPT (मैक्सिमम पावर पॉइंट ट्रैकिंग) टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध हैं।

सोलर बैटरी

सोलर बैटरी सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गयी DC पावर को स्टोर करती हैं। बैटरी की कैपेसिटी पावर बैकअप आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। कम पावर बैकअप जरूरतों के लिए आप दो 100Ah बैटरी का उपयोग कर सकते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹10,000 है। ज्यादा बैकअप जरूरतों के लिए आप दो 150Ah बैटरी का उपयोग किया जा सकता है जिसकी कीमत लगभग ₹30,000 है।

यह भी देखिए: PM Solar योजना के साथ आपको मिलेंगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, आज ही करें अप्लाई

1 thought on “अब लगवाएं सबसे एडवांस्ड Adani 1kW सोलर सिस्टम, जानिए पूरी कीमत”

Leave a comment