मात्र ₹13,000 की EMI पर लगवाएं 1kW का सोलर सिस्टम सरकारी सब्सिडी के साथ

मात्र ₹13,000 में लगवाएं 1kW का सोलर सिस्टम सरकारी सब्सिडी के साथ

पर्यावरण में प्रदूषण के लेवल को कम करने के लिए भारत सरकार सोलर एनर्जी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है। नागरिकों को कम कीमत पर सोलर सिस्टम लगाने में मदद करने के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। सोलर सिस्टम लगवाकर आप न केवल अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

सब्सिडी अमाउंटसोलर सिस्टम की कैपेसिटी पर निर्भर करती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आ भी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं मात्र 1kW का सोलर सिस्टम लगा कर और फायदा उठा सकते हैं मुफ्त बिजली का। आइए विस्तार से बात करते हैं इसपर।

सब्सिडी के साथ 1kW सोलर सिस्टम लगवाएँ

मात्र ₹13,000 में लगवाएं 1kW का सोलर सिस्टम सरकारी सब्सिडी के साथ, जानिए डिटेल्स
Source: Magicbricks

अगर आप घर पर सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने घर के बिजली लोड चेक करना चाहिए। 1kW सोलर सिस्टम आपके घर में LED लाइट, पंखे, मिक्सर, टीवी, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन चार्जिंग चलाने के लिए सूटेबल है। 1kW सोलर सिस्टम लगवाने की टोटल कॉस्ट लगभग ₹60,000 तक हो सकती है।

अगर आप कम कीमत पर 1kW का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप सब्सिडी पाने के लिए सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सरकार इस सिस्टम के लिए ₹30,000 तक की सब्सिडी देती है और कई राज्य सरकारें एडिशनल सब्सिडी भी प्रोवाइड जिससे नागरिकों पर कम से कम बोझ पड़े सिस्टम की टोटल कॉस्ट का। राज्य सरकारें ₹17,000 तक की सब्सिडी देती हैं जो कुल मिलाकर ₹47,000 तक होती है। इस सब्सिडी को प्राप्त करके आप अपने घर पर सिर्फ़ ₹13,000 में 1kW का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

कैसे अप्लाई करें सब्सिडी के लिए ?

1kw-solar-system-installation-cost-and-subsidy
Source: GoGreen Solar

सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी पाने के लिए आपको अपने राज्य के DISCOM में रेजिस्टर्ड सोलर इक्विपमेंट वेंडर के ज़रिए अप्लाई करना होगा।

सबसे पहले अपने राज्य के DISCOM में रेजिस्टर्ड सोलर इक्विपमेंट वेंडर के ज़रिए रजिस्टर करें। फिर योजना के ऑफिसियल आपके एप्लीकेशन फॉर्म का रिव्यु करेंगे। एक बार जब आपकी एप्लीकेशन अप्प्रूव हो जाती है और नेट मीटरिंग के साथ सोलर सिस्टम सेटअप हो जाता है तो वेंडर ऑफिसियल वेबसाइट पर सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड कर देगा। फिर वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद, आपको सब्सिडी अमाउंट प्रदान की जाएगी।

यह भी देखिए: अब मात्र ₹1,230 की EMI पर लगाएं किफायती सोलर कॉम्बो पैकेज और उठाएं मुफ्त बिजली का लाभ

1 thought on “मात्र ₹13,000 की EMI पर लगवाएं 1kW का सोलर सिस्टम सरकारी सब्सिडी के साथ”

Leave a comment