मात्र ₹13,000 में लगवाएं सबसे अफोर्डेबल 1kW का सोलर सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए

मात्र ₹13,000 में लगवाएं सबसे अफोर्डेबल 1kW का सोलर सिस्टम

देश की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी तो बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई स्तरों पर नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही हैं अपनी योजनाओं के माध्यम से। रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स में सोलर एनर्जी एक मेजर फोकस है। कई योजनाओं के माध्यम से सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने वाले कंस्यूमर को सब्सिडी मिलती है जिससे वे कम कॉस्ट पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर पाते हैं। केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य 1 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी मात्र ₹13,000 में 1kW का सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

मात्र ₹13,000 में लगवाएं सबसे अफोर्डेबल 1kW का सोलर सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Magicbricks

2024 के अंतरिम बजट में एलोकेट ₹75,000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के साथ पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू हुई है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना से लाभ उठाने के लिए कंस्यूमर को अप्लाई करना होगा और मंजूरी मिलने के बाद कम लागत वाले सोलर सिस्टम इंस्टालेशन की अनुमति देते हुए सब्सिडी दी जाएगी।

यह योजना 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी ऑफर करती है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल की जानी चाहिए जो पैनलों द्वारा जनरेट की गयी बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर करती है। ग्रिड से बिजली का उपयोग सभी उपकरणों को बिजली देने के लिए किया जाता है और साझा बिजली की कैलकुलेशन करने के लिए सोलर सिस्टम में एक नेट मीटर इंस्टॉल किया जाता है। यह सिस्टम बिजली के बिल को कम करने में काफी मदद करता है।

सोलर सब्सिडी के लिए ज़रूरी आवश्यकताएँ

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए छत पर पर्याप्त जगह जैसे 1 किलोवाट सोलर पैनल के लिए 10 वर्ग मीटर। कंस्यूमर नंबर संख्या प्राप्त करने के लिए एक वैलिड बिजली का बिल होना ज़रूरी है। सोलर पैनल लगाने से पहले घर के लिए आवश्यक बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए। सोलर इक्विपमेंट राज्य डिस्कॉम के साथ रेजिस्टर्ड सोलर वेंडर के माध्यम से खरीदा जाना चाहिए।

₹13,000 में 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम कैसे करें जानिए

पीएम सूर्य घर योजना और राज्य सरकार की योजनाओं के जरिए कम कीमत पर सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। 1kW सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट (बिना सब्सिडी के) लगभग ₹60,000 तक हो सकती है। सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाने पर केंद्र सरकार ₹30,000 की सब्सिडी प्रोवाइड करती है जबकि राज्य सरकार ₹17,000 प्रदान करती है। इस प्रकार कंस्यूमर को कुल ₹47,000 की सब्सिडी मिलती है जिससे इंस्टालेशन कॉस्ट घटकर केवल ₹13,000 रह जाती है।

सोलर सिस्टम कैपेसिटीसेंट्रल गवर्नमेंट सब्सिडीस्टेट सब्सिडीटोटल सब्सिडी
1 kW₹30,000₹17,000₹47,000
2 kW₹60,000₹34,000₹94,000

सोलर सब्सिडी के लिए अप्लाई कैसे करें जानिए

50w-solar-panel
Source: The Old House

सोलर सब्सिडी योजना से लाभ उठाने के लिए आपको UPCL (राज्य डिस्कॉम) के साथ रेजिस्टर्ड सोलर इक्विपमेंट वेंडर के माध्यम से अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के बाद योजना पर्सनल द्वारा एप्लीकेशन का रिव्यु किया जाता है। एक बार सोलर सिस्टम इंस्टाल हो जाने के बाद नेट मीटरिंग की जाती है और वेंडर पूरी रिपोर्ट ऑफिसियल पोर्टल पर अपलोड करता है। एप्लीकेशन के वेरफिकेशन के बाद सब्सिडी दी जाती है। इससे सभी आर्थिक वर्गों के नागरिकों के लिए सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना आसान हो जाता है।

यह भी देखिए: सोलर पैनल बनाने में कौन-कौन से मटेरियल का उपयोग होता है? लीजिए पूरी जानकारी

4 thoughts on “मात्र ₹13,000 में लगवाएं सबसे अफोर्डेबल 1kW का सोलर सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए”

Leave a comment