नई PM सूर्योदय योजना से आप भी कमा सकते हैं ₹18,000 तक, जानिए पूरी डिटेल

नई पीएम सूर्योदय योजना

किसानों की इनकम बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत सरकार ने कई योजनाएँ शुरू करी हैं। ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है जिसके तहत देश भर के एक करोड़ किसान परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली उपलब्ध कराना है। इससे वे अपने बिजली के भारी बिल की चिंता किए अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाए बिजली जनरेट कर सकेंगे और मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे 25 सालों तक।

योजना के मुख्य लाभ और विशेषताएँ जानिए

नई पीएम सूर्योदय योजना से आप भी ₹18,000 तक कमा सकते हैं, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: LA Times

इस योजना के तहत एक करोड़ किसान परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली मिलेगी। इससे किसान अपनी एडिशनल बिजली DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों) को बेच सकते हैं जिससे उन्हें सालाना ₹15,000 से ₹18,000 की एक्स्ट्रा इनकम जनरेट होगी। यह योजना न केवल किसानों की इनकम बढ़ाएगी बल्कि देश भर में सोलर एनर्जी के उपयोग को भी बढ़ावा देगी। यह किसानों को पर्यावरण को बचाने में योगदान करते हुए अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए बजट और टारगेट

सरकार ने 2018-19 के लिए ₹15,000 से ₹18,000 एलोकेट किए हैं। बजट में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए ₹10,000 करोड़ का प्रोविशन किया गया है। इस योजना का उद्देश्य एक करोड़ घरों को सोलर एनर्जी से रोशन करना है जिससे किसानों और गाओं में रहने वाले निवासियों को लाभ मिलेगा।

इस योजना का लक्ष्य रूफटॉप सोलर पैनलों के माध्यम से 100 गीगावाट बिजली प्रोडक्शन हासिल करना है। एक करोड़ छतों पर सोलर पैनल लगाने से लगभग 20-25 गीगावाट बिजली पैदा हो सकती है। सरकार ने 2025-26 तक 40 गीगावाट की छतों पर सोलर कैपेसिटी हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

रूफटॉप सोलर पैनल इंस्टालेशन की लागत, डॉक्यूमेंट और एप्लीकेशन प्रोसेस

कीमत, सब्सिडी और डॉक्यूमेंट

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

रूफटॉप पर 5 किलोवाट का ऑन-ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम लगाने में लगभग 2 से ₹2.25 लाख का खर्च आता है। सरकार इसपर ₹80,000 से ₹1 लाख तक की सब्सिडी देती है जिससे टोटल कसोट में काफी कमी आएगी।

योजना के लिए अप्लाई करने के लिए इन डॉक्यूमेंट की ज़रुरत पड़ती है। इसके लिए आपको आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल्स, बिजली का वैलिड बिल, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

एप्लीकेशन प्रोसेस

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in पर जाएँ। इसके बाद अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने के प्रोसेस और गाइडलाइन को समझें। फिर आवश्यक डिटेल्स और डॉक्यूमेंट ऑफर करके ऑनलाइन अप्लाई करें। इस योजना का लाभ उठाकर आप बिजली की कॉस्ट बचा सकते हैं और पर्यावरण को बचाने में योगदान करते हुए एडिशनल इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यह भी देखिए: अपने घर पर Solar Panel लगा कर आप भी लाभ उठाएं मुफ्त बिजली का

1 thought on “नई PM सूर्योदय योजना से आप भी कमा सकते हैं ₹18,000 तक, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment