अब अपने Solar Panel इंस्टालेशन पर पाएं ₹1 लाख तक की सब्सिडी, जानिए पूरी डिटेल्स

अपने Solar Panel इंस्टालेशन पर पाएं ₹1 लाख तक की सब्सिडी

रिन्यूएबल एनर्जी के बढ़ते उपयोग के साथ कई लोग अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोलर एनर्जी की ओर शिफ्ट हो रहे हैं। सोलर पैनल लगाकर, घर अपनी बिजली खुद प्रोडूस कर सकते हैं जिससे ग्रिड पर निर्भरता कम हो जाती है और पावर कट होने पर भी आप बिना की रुकावट के बिजली का उपयोग कर सकते हैं। सोलर पैनल का उपयोग न केवल बिजली जनरेट करने के लिए किया जाता है बल्कि पानी को गर्म करने के लिए भी किया जाता है सोलर हीटर की मदद से।

सोलर पैनलों को अडॉप्ट करने के लिए सरकार कई सब्सिडी योजनाएं लेकर आई है जिससे देश के नागरिक सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकें बिना पैसों के बोझ की चिंता किए। आज के समय में एनर्जी की डिमांड को सस्टेनेबल तरीके से पूरा करना बहुत ज़रूरी हो गया है। सोलर पैनल इस ज़रूरत को पूरा करने और क्लाइमेट चेंज के इफ़ेक्ट को कम करने में काफी बड़ा रोल निभाते हैं। ट्रेडिशनल एनर्जी सोर्स के विपरीत सोलर पैनल पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं। इसके बजाय, वे इसकी सेफ्टी में योगदान देते हैं।

सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लाभ जानिए

अब अपने सोलर पैनल इंस्टालेशन पर पाएं ₹1 लाख तक की सब्सिडी, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: The Old House

सोलर पैनल सनलाइट से बिजली बनाते हैं जिससे वे पर्यावरण में प्रदूषण किए बिना पावर जनरेट करते हैं। वे रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स का उपयोग करते हैं और ग्रीनहाउस गैसों का एमिशन नहीं करते हैं जिससे वायु प्रदूषण कम होता है और क्लाइमेट चेंज कम होता है। भारत सरकार सोलर पैनलों की इंस्टालेश को प्रोत्साहित करने के लिए कई सब्सिडी प्रदान करती है। ये सब्सिडी सोलर पैनलों को भी ज्यादा किफायती बनाती हैं जिससे अपनाने को बढ़ावा मिलता है।

सोलर पैनल इंस्टॉल करने से आप पावर ग्रिड पर कम निर्भर हो जाते हैं। यह आउटेज के दौरान भी निरंतर पावर सप्लाई सुनिश्चित करता है जो लिमिटेड पावर एक्सेस वाले क्षेत्रों में फायदेमंद है। सोलर पैनल आपके घर की सभी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आप उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इंस्टॉल कर सकते हैं जिससे एक स्टेबल और कॉस्ट-इफेक्टिव पावर सप्लाई ऑफर करते हैं।

सोलर पैनलों का उपयोग वैज्ञानिक रिसर्च और एक्सपेरिमेंट में बड़े पैमाने पर किया जाता है। वे स्पेस मिशनों को पावर प्रदान करने के लिए ज़रूरी हैंऔर यह सुनिश्चित करते हुए कि स्पेसक्राफ्ट के पास कंटीन्यूअस ऑपरेशन के लिए एक रिलाएबल एनर्जी सोर्स है। कृषि सेक्टर में सोलर पैनल कई इक्विपमेंट के ऑपरेशन के लिए ज़रूरी हैं। उदाहरण के लिए, सोलर एनर्जी से चलने वाले पंपों का उपयोग सिंचाई के लिए किया जा सकता है जिससे फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम हो जाती है।

सोलर पैनल के लिए सरकारी सब्सिडी

1-kw-solar-panel
Source: LA Times

सरकार ने सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देने वाली कई योजनाएँ शुरू की हैं। ये सब्सिडी सोलर पैनल सिस्टम की कैपेसिटी के आधार पर अलग-अलग होती हैं। अगर आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाते हैं तो उसका खर्चा लगभग ₹1.20 लाख तक आता है। सरकार इस कॉस्ट पर 40% सब्सिडी देती है जिससे ₹48,000 की सब्सिडी मिलती है और आपका खर्च ₹72,000 रह जाता है।

इसी तरह, अगर आप एक 4 किलोवाट के सिस्टम के लिए टोटल कॉस्ट लगभग ₹2.50 लाख है जिसमें सरकार लगभग ₹1 लाख की सब्सिडी देती है। यह फाइनेंसियल असिस्टेंस सोलर पैनल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाती है, जिससे रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोगो को बढ़ावा मिलता है।

यह भी देखिए: सब्सिडी के बाद Luminous 6kW Solar मिलेगा इतनी किफायती कीमत पर, देगा जबरदस्त पावर

1 thought on “अब अपने Solar Panel इंस्टालेशन पर पाएं ₹1 लाख तक की सब्सिडी, जानिए पूरी डिटेल्स”

Leave a comment