अब मात्र ₹17,000 में लगवाएं Microtek का सोलर सिस्टम, जानिए पूरी जानकारी

Microtek का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करें सिर्फ ₹17,000 में

आजकल के घरों में ऐसे कई इलेक्ट्रिकल एप्लायंस हैं जो इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करते हैं और आपके डेली लाइफ का एक एसेंशियल पार्ट है। जैसे-जैसे ऐसे एप्लायंस का उपयोग बढ़ता है, वैसे ही बिजली की कॉस्ट भी बढ़ती है जिसके कारण घरों में बिजली का बिल ज्यादा आता है। मंथली बिजली बिल के बोझ को कम करने के लिए कई लोग अपनी छतों पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते हैं। ये सौर पैनल ग्रिड बिजली पर आपकी निर्भरता को काफी कम या खत्म कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे माइक्रोटेक के सोलर सिस्टम के बारे में जिसे आप मात्र ₹17,000 में अपने घर पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

कैसे लगाएं अपने घर पर सोलर सिस्टम

अब माइक्रोटेक का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करें सिर्फ ₹17,000 में, जानिए पूरी इंस्टालेशन गाइड
Source: Amazon

अगर आप कभी भी सोलर पैनल लगवाकर अपने घर के बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप माइक्रोटेक कंपनी के सोलर पैनल का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके घर में पहले से ही इन्वर्टर बैटरी मौजूद है तो आप उसके ऊपर सोलर पैनल इंस्टॉल करके अपने बिजली बिल को और कम कर सकते हैं।

माइक्रोटेक कई टाइप के सोलर पैनल के साथ-साथ इनवर्टर और बैटरी भी बनाती है जिनकी बाजार में काफी मांग है। इससे आप एक क्लीन और ग्रीन एनर्जी का उपयोग करते हैं और रिन्यूएबल सोर्स से अपनी बिजली की नीड्स को पूरा करते हैं।

माइक्रोटेक सोलर पैनल की कीमत

अगर आप माइक्रोटेक कंपनी का सोलर पैनल लगान चाहते हैं तो सोलर पैनल सिस्टम की कीमत उसके साइज और टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है। अगर आप सबसे कम कीमत वाला सोलर पैनल पाना चाहते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल का विकल्प चुनना होगा। और अगर आपका बजट ज्यादा है और आपको बेहतर टेक्नोलॉजी की नीड है तो आप मोनो PERC हाफ कट टेक्नोलॉजी वाला सोलर पैनल लगाना चाहिए।

माइक्रोटेक सोलर इन्वर्टर और बैटरी की कीमत

Microtek-6012-SMU-solar-charge-controller
Source: IndiaMart

माइक्रोटेक के 165 वॉट के सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹12,000 है। उसके बाद, आपको उसी कंपनी से माइक्रोटेक LCD SMU 1230 सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होगा जिसकी कीमत लगभग ₹2,500 है। इस प्रकार के चार्ज कंट्रोलर से आप 600 वॉट तक के सोलर पैनल को सिंगल बैटरी इन्वर्टर सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको वायर और स्टैंड जैसे एडिशनल एक्विपमेंट में भी इन्वेस्ट करना होगा जिसकी कीमत आपको ₹2,500 तक पड़ेगी, इससे आपके सोलर सिस्टम को पूरा करते हैं।

माइक्रोटेक सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आपके पास पहले से ही इन्वर्टर बैटरी है तो आप अपनी मौजूदा इन्वर्टर बैटरी पर माइक्रोटेक कंपनी के सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इस सिस्टम को इंस्टॉल करके आप प्रतिदिन लगभग 1.5 यूनिट बिजली तक प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इतनी कीमत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप लगभग ₹17,000 से ₹18,000 तक में इस प्रकार का सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकते हैं।

यह भी देखिए: भारत का सबसे सस्ता 5kW सोलर, जानिए कीमत व सब्सिडी प्लान

Leave a comment