मात्र ₹90,000 में लगवाएं 2kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी जानकारी लीजिए

सबसे सस्ता 2kW सोलर पैनल

सोलर सिस्टम आज हर घर की जरूरत बन गया है क्योंकि बिजली के बिल काफी बढ़ रहे हैं और कई इलाकों में अक्सर बिजली कटौती भी होती रहती है। हालाँकि, हर कोई सोलर सिस्टम इंस्टाल करने को अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता क्योंकि कई लोगों के लिए इसकी कॉस्ट काफी अधिक है। अपने घरों की बात करें तो, जहां हम रेफ्रिजरेटर, कूलर, पंखे और वॉशिंग मशीन जैसे एप्लायंस का उपयोग करते हैं हमें लगभग 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है।

लेकिन इसकी हाई कॉस्ट के कारण हर कोई 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम नहीं खरीद सकता। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत के सबसे सस्ते 2kW के सोलर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको अलग-अलग कंपनियों के इनवर्टर, बैटरी और सोलर पैनल खरीदने होंगे।

यह है सबसे सस्ता 2kW सोलर इन्वर्टर

भारत में आपको 2 किलोवाट सोलर इनवर्टर बनाने वाली कई कंपनियां मिल जाएंगी। अगर आप सबसे सस्ता इन्वर्टर चाहते हैं जो 2 किलोवाट के सोलर पैनल को भी सपोर्ट कर सके तो आपको PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) टेक्नोलॉजी वाले सोलर इन्वर्टर का विकल्प चुनना होगा।

UTL Heliac सोलर इन्वर्टर 2500

मात्र ₹90,000 में लगवाएं 2kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी जानकारी लीजिए
Source: UTL

UTL कंपनी में आप हर बजट रेंज में सोलर इनवर्टर ले सकते हैं क्योंकि UTL हर आकार की नीड के लिए सोलर इनवर्टर बनाती है। इस कंपनी ने हाल ही में हेलियक सीरीज का एक नया सोलर इन्वर्टर लॉन्च किया है जो आपको केवल दो बैटरी के साथ 2 किलोवाट तक सोलर पैनल कनेक्ट करने की अनुमति देता है। यह इन्वर्टर PWM टेक्नोलॉजी के साथ आता है, इसलिए आप इसकी कीमत ₹12,000 से ₹13,000 के आसपास मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपको बाजार में ₹12,000 में मिल सकता है लेकिन अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदने पर विचार करते हैं तो इसकी कीमत लगभग ₹13,000 हो सकती है।

ये हैं इसके स्पेसिफिकेशंस

  • कैपेसिटी (VA): 2000VA
  • ऑपरेटिंग वोल्टेज: 90V-290V
  • मैक्सिमम सपोर्टेड पैनल पावर: 24V 2000 Wp तक
  • चार्ज कंट्रोलर रेटिंग: 55 amps
  • डबल बैटरी सपोर्ट
  • 24 महीने की वारंटी

यह हैं फीचर्स

  • IS/IEC स्टैण्डर्ड के अनुसार BIS सर्टिफाइड जो सभी सोलर इनवर्टर के लिए मैंडेटरी है
  • 3 यूजर सेटटेबल सेविंग मोड: PCU, स्मार्ट, हाइब्रिड
  • मैक्सिमम कैपेसिटी यूटिलाइजेशन: सोलर इन्वर्टर की VA रेटिंग के बराबर सोलर पैनल कनेक्ट करें
  • आपके सेंसिटिव एक़ुइपमेंट और नॉइज़-फ्री ऑपरेशन की प्रोटेक्शन के लिए प्योर साइन वेव आउटपुट
  • आपके परिवार और एप्लायंस के लिए सेफ्टी: शॉर्ट-सर्किट प्रोटेक्शन, ओवर-टेम्प्रेचर प्रोटेक्शन, ओवरलोड प्रोटेक्शन, नो लोड शटडाउन

यह है सबसे सस्ती बैटरी

मात्र ₹90,000 में लगवाएं 2kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी जानकारी लीजिए
Source: IndiaMart

वर्तमान में बाजार में आप ज्यादातर अफोर्डेबल कीमतों पर लीड एसिड बैटरियां पा सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों के बीच लेड एसिड बैटरियों की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, ल्यूमिनस कंपनी में आपको 150Ah की बैटरी लगभग ₹14,000 में मिल सकती है। LivFast कंपनी में आपको 150Ah की बैटरी लगभग ₹13,000 में मिल सकती है। APC कंपनी में आपको 150Ah की बैटरी लगभग ₹12,000 में भी मिल सकती है।

अब आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि आप बैटरी पर कितना खर्च करना चाहते हैं। अगर आप सिर्फ ₹10,000 की बैटरी खरीदना चाहते हैं तो आप 100Ah की बैटरी खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं। बैटरी खरीदने से पहले यह जरूर जांच लें कि कंपनी आपके एरिया में सर्विस प्रोवाइड कराती है या नहीं। बैटरी केवल उसी कंपनी से खरीदें जो आपके एरिया में सर्विस प्रदान करती हो।

यह है सबसे सस्ता सोलर पैनल

बाजार में आपको तीन तरह के सोलर पैनल मिल सकते हैं लेकिन पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल सबसे सस्ते होते हैं क्योंकि इनमें पुरानी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है और पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत होती है बैटरी की तरह पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल की कीमत भी बाजार में अलग-अलग होती है। आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल ₹25 प्रति वॉट से लेकर ₹30 प्रति वॉट तक पा सकते हैं।

आप ऐसी कंपनी से पैनल खरीदने पर विचार कर सकते हैं जो लगभग ₹28 प्रति वॉट पर पैनल ऑफर करती है। किसी भी कंपनी से पैनल खरीदने से पहले कंपनी की प्रतिष्ठा की जाँच अवश्य कर लें। कंपनी जितनी पुरानी होगी उसके सोलर पैनल उतने ही अधिक रिलाएबल होंगे। आप लगभग ₹56,000 में 2 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल ले सकते हैं।

एडिशनल एक्सपेंस

सोलर पैनलों, बैटरी और इनवर्टर के अलावा, सोलर सिस्टम के लिए कई अन्य कॉम्पोनेन्ट की नीड होती है। सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए स्टैंड की नीड होती है और सोलर पैनलों को इन्वर्टर से कनेक्ट करने के लिए वायर की भी नीड होती है। इसके अलावा पूरे सिस्टम को सेफ रखने के लिए अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसे एक़ुइपमेंट नेसेसरी हैं। इन एडिशनल कॉम्पोनेन्ट की कॉस्ट लगभग ₹10,000 है लेकिन यह आपके उपयोग के आधार पर चेंज हो सकती है। अगर आप ज्यादा वायर का उपयोग करते हैं तो आपका खर्च ₹15,000 तक जा सकता है।

टोटल कॉस्ट

मात्र ₹90,000 में लगवाएं 2kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी जानकारी लीजिए
Source: IndiaMart

अगर आप पूरा सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं तो प्रत्येक कॉम्पोनेन्ट के लिए प्रदान की गई कीमतों के आधार पर, अब आपको टोटल कॉस्ट का अंदाजा हो गया है। अगर आप बजट-फ्रेंडली सोलर सिस्टम की तलाश में हैं तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल चुन सकते हैं और 100Ah बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपका बजट अनुमति देता है तो आप 100Ah की बजाय 150Ah की बैटरी में अपग्रेड कर सकते हैं जो आपको अधिक बैटरी बैकअप प्रदान करेगी।

PWM इन्वर्टर₹12,000
2 100Ah सोलर बैटरी₹20,000
2 किलोवाट पॉली सोलर पैनल₹56,000
एडिशनल कॉस्ट₹10,000
टोटल कॉस्ट₹98,000

यह भी देखिए: सिर्फ ₹1 लाख रुपए में लगवाएं 3kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए

Leave a comment