मात्र ₹20,000 में सब्सिडी के साथ लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी लें

मात्र ₹20,000 में सब्सिडी के साथ लगाएं 1kW सोलर सिस्टम

अगर आप भी अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं तो अब सोलर एनर्जी अपना कर आप ऐसा कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के। भारत सरकार कई योजनाओं के माध्यम से जैसे पीएम सूर्य घर योजना आदि से जो सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। ये योजनाएँ उन सभी के लिए उपलब्ध हैं जो अपने घरों में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं।

सोलर पैनल कोई प्रदूषण नहीं करते न जिससे यह एक रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स बन जाते हैं जो पर्यावरण के लिए भी लाभदायक हैं। अगर आप भी सोलर सिस्टम लगाने के विचार कर रहे हैं तो अब आप आसानी से सरकारी सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से सोयर पैनल लगा कर मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी मात्र ₹20,000 में 1kW कैपेसिटी का सोलर पैनल लगा सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं सरकारी सब्सिडी का।

1kW सोलर पैनल पर सब्सिडी

मात्र ₹20,000 में सब्सिडी के साथ लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी लें
Source: Waaree

सरकार सोलर सिस्टम लगाने के लिए ₹30,000 की सब्सिडी दे रही है। उदाहरण के लिए, अगर आप एक 1kW सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इस सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹50,000 तक हो सकती है। सब्सिडी के साथ आप इसे केवल ₹20,000 में लगा सकते हैं।

1kW सोलर पैनल सिस्टम प्रतिदिन 4.32 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है। सब्सिडी के साथ आप इसे केवल ₹20,000 में इंस्टॉल कर सकते हैं। आज ही अपने नज़दीकी सोलर इक्विपमेंट वेंडर से सम्पर्क करें और सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवाएं और लाभ उठाएं सरकारी सब्सिडी का।

सोलर पैनल सिस्टम प्रॉपर रखरखाव के साथ और भी सस्टेनेबल हो जाते हैं। आजकल ज्यादातर सोलर सिस्टम 30 साल की वारंटी के साथ आते हैं। इसका मतलब है कि आप 30 साल तक मुफ़्त बिजली का आनंद ले सकते हैं और अपने महंगे बिजली बिलों को काफी कम कर सकते हैं।

₹20,000 में 1kW का सोलर पैनल कैसे प्राप्त करें?

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने के लिए आप pmsuryagarh.gov.in पर जा सकते हैं या अपने राज्य की DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) के माध्यम से किसी भी रेजिस्टर्ड वेंडर से संपर्क कर सकते हैं। ये वेंडर आपको सोलर पैनल सिस्टम की इंस्टालेशन में सहायता करेंगे और सब्सिडी का लाभ उठाने में आपकी मदद करेंगे। आप पीएम सूर्य घर योजना वेबसाइट पर DISCOMs के कांटेक्ट डिटेल्स सेक्शन पर जाकर रेजिस्टर्ड वेंडर की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी के लिए कैसे करें अप्लाई?

how-much-does-electricity-does-5kw-solar-panel-makes

सबसे योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए pmsuryagarh.gov.in पर जाएँ। फिर इसके बाद अपने राज्य की DISCOM वेबसाइट पर रेजिस्टर्ड वेंडर की लिस्ट देखें। इंस्टालेशन प्रोसेस में आपकी असिस्टेंस के लिए रेजिस्टर्ड वेंडर से संपर्क करें। वेंडर से अपने घर पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवाएँ। फिर विक्रेता सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवश्यक पेपरवर्क में आपकी मदद करेगा। इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर आप अपनी बिजली की कॉस्ट को काफी कम कर सकते हैं और ग्रीन एनवायरनमेंट में योगदान दे सकते हैं।

यह भी देखिए: अब आप भी लगवा सकते हैं सबसे पावरफुल Solar इतनी किफायती कीमत पर, जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

1 thought on “मात्र ₹20,000 में सब्सिडी के साथ लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी लें”

Leave a comment