भारत की टॉप 3 सोलर कंपनी जो दे रही हैं तगड़ा रिटर्न, आप भी उठा सकते हैं बढ़िया मुनाफा

भारत की इन सोलर कंपनियों के स्टॉक दे रहे हैं तगड़ा रिटर्न

पिछले एक साल में सोलर स्टॉक में इन्वेस्टरों ने काफी रिटर्न देखा है जिसमें 1300% तक का लाभ हुआ है। रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काफी वृद्धि हो रही है और एक्सपर्ट का मानना ​​है कि यह प्रवृत्ति जारी रहेगी। अंबानी और अडानी दोनों ही इस तेजी से बढ़ते बाजार में हिस्सेदारी के लिए होड़ कर रहे हैं। पिछले एक साल में सोलर एनर्जी कंपनियों के स्टॉक की कीमत में काफी वृद्धि देखी गई है।

उदाहरण के लिए स्मॉल-कैप सोलर कंपनी वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज ने 1,318% के शानदार एनुअल रिटर्न के साथ बढ़त हासिल किया था। ​​इसके बाद WAA सोलर ने 561% का गेन हासिल किया, जोडिएक एनर्जी ने 393% की बढ़त हासिल की, और SJVN ने 236% का गेन हासिल किया था। ​​यह सर्ज क्लीन एनर्जी सेक्टर में इन्वेस्टरों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाता है। ग्लोबल लेवल पर रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं जिसमें सोलर एनर्जी सबसे आगे है।

आने वाले सालों में यह नई बिजली प्रोडक्शन का सबसे बड़ा सोर्स बनने का अनुमान है। भारत इस सेक्टर में इम्पोर्टेन्ट रोल निभा रहा है जिसका लक्ष्य 2023 तक 340 गीगावॉट की ग्रीन एनर्जी कैपेसिटी हासिल करना है। देश फॉसिल फ्यूल से ग्रीन एनर्जी सिस्टम में ट्रांजीशन कर रहा है इस टारगेट के लिए एस्टिमेटेड बजट लगभग ₹20 लाख करोड़ है।

भारत की सोलर एनर्जी की ग्रोथ

भारत की इन सोलर कंपनियों के स्टॉक दे रहे हैं तगड़ा रिटर्न, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Mint

पिछले 20 सालों में भारत ने सोलर एनर्जी प्रोडक्शन में काफी ग्रोथ देखी है जो 2000 में 0.01 TWh से बढ़कर 2023 में 113 TWh हो गई है। भारत ने 2023 में जापान को पीछे छोड़कर सोलर एनर्जी का तीसरा सबसे बड़ा प्रोड्यूसर बनकर एक अनूठा मिलेस्टोन हासिल किया। भारत के इलेक्ट्रिसिटी मिक्स में सोलर एनर्जी की हिस्सेदारी 2015 में 0.5% से बढ़कर 2023 में 5.8% हो गई। यह ग्रोथ सोलर पैनलों, ग्रीन एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के एफर्ट को हाईलाइट करती है।

सोलर एनर्जी में इन्वेस्टमेंट करना

msedcl-invites-tender-for-500-mw-wind-solar-hybrid-project-in-maharashtra
Source: Intersect Energy LLC

सोलर एनर्जी सेक्टर में इन्वेस्टमेंट के लिए बड़ी कंपनियां सबसे अच्छे विकल्प हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा पावर और अदानी ग्रीन जैसी कंपनियों को इस सेक्टर में इन्वेस्टमेंट के लिए आशाजनक माना जाता है। स्टर्लिंग और विल्सन के पास मजबूत ऑर्डर पाइपलाइन है जिससे निकट भविष्य में और ज्यादा ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। मौजूदा बाजार स्थितियों को देखते हुए स्टॉक के रेवलुएशन की संभावना है।

सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्योदय योजना इच्छुक नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य लगभग 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है जिससे रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा और सोलर एनर्जी कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार तैयार होगा।

यह भी देखिए: इस Solar Energy कंपनी में इन्वेस्ट किया होता तो मिलता 416% का शानदार रिटर्न

1 thought on “भारत की टॉप 3 सोलर कंपनी जो दे रही हैं तगड़ा रिटर्न, आप भी उठा सकते हैं बढ़िया मुनाफा”

Leave a comment