भारत की इन टॉप 3 एनर्जी कंपनी में निवेश कर आप भी उठा सकते हैं बढ़िया लाभ, जानिए डिटेल

भारत के टॉप 3 सोलर एनर्जी कंपनियों के बारे में जानें

बढ़ती क्लाइमेट चेंज की चिंताओं और ग्रीन एनर्जी की ओर बदलाव के कारण कई रिन्यूएबल एनर्जी स्टॉक इन्वेस्टरों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इन कंपनियों में इन्वेस्ट करना एक मजबूत फाइनेंसियल फ्यूचर का इंडिकेशन दे सकता है। यह कंपनियों के स्टॉक उनके स्ट्रांग फाइनेंसियल और शानदार परफॉरमेंस का नतीजा है उनके सर्ज का। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही सोलर कंपनियों के बारे में बात करेंगे जिनमे इन्वेस्ट करके आप भी अपना फाइनेंसियल फ्यूचर सेक्योर कर सकते हैं और तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

1. फर्स्ट सोलर (FSLR)

भारत के टॉप 3 सोलर एनर्जी कंपनियों के बारे में जानें जिससे इन्वेस्टर ने कमाया काफी मुनाफा
Source: ET

फर्स्ट सोलर सोलर पैनल के मैन्युफैक्चरिंग में एक लीडिंग कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में अपने सोलर प्रोजेक्ट में $2.8 बिलियन का इन्वेस्टमेंट किया है जिससे प्रोडक्शन कैपेसिटी में 7.9 गीगावाट की ग्रोथ होगी। फाइनैंशली कंपनी ने एनुअल सेल में 27.37% की ग्रोथ और नेट इनकम में 645.8% की ग्रोथ देखी है।

2. डोमिनियन एनर्जी (D)

mahagenco-invites-tender-for-750-mwp-solar-project-under-mskvy-2-0
Source: PV Magazine

डोमिनियन एनर्जी अपनी मजबूत फाइनेंसियल पोजीशन और रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट के सक्सेस के कारण निवेशकों के बीच लोकप्रिय है। कंपनी का टारगेट 2050 तक नेट-जीरो कार्बन और मीथेन एमिशन प्राप्त करना है जो इसे एक सस्टेनेबल इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बनाता है।

3. एनफेज एनर्जी (ENPH)

ntpc-invites-tender-for-5-mw-solar-pv-power-project-in-dadri

एनफेज एनर्जी सोलर एनर्जी सलूशन के प्रोडक्शन में माहिर है। हालाँकि हाल ही में इसके शेयर की कीमत में 22% की गिरावट आई है लेकिन यह लॉन्ग-टर्म रिकवरी की मजबूत कैपेसिटी दिखाता है। एनालिस्ट का अनुमान है कि इस शेयर में 44.47% तक की ग्रोथ देखी जा सकती है।

4. नेक्स्टएरा एनर्जी (NEE)

msedcl-invites-tender-for-500-mw-wind-solar-hybrid-project-in-maharashtra
Source: Intersect Energy LLC

नेक्स्टएरा एनर्जी दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में से एक है जो विशेष रूप से अपने विंड और सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए जानी जाती है। 2023 में, कंपनी ने अपने समायोजित EPS को 9% वृद्धि से मजबूत किया। 2024 के लिए, EPS ग्रोथ 2% से 8% के बीच होने की उम्मीद है जिसमें डिविडेंट को 10% तक बढ़ाने की योजना है। अपने कर्रेंट परफॉरमेंस और मजबूत फाइनेंसियल पोजीशन को देखते हुए नेक्स्टएरा एनर्जी एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट ऑप्शन ऑफर करती है।

5. क्लियरवे एनर्जी (CWEN)

floating-solar-project
Source: Mint

क्लियरवे एनर्जी अमेरिका की एक लीडिंग रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी है जो विंड और सोलर एनर्जी में एक्सपेर्टीज़ रखती है। कंपनी 5.8% डिविडेंट प्रदान करती है और अपने फाइनेंसियल परफॉरमेंस में कन्सिस्टेन्सी ऑफर करती है। इसकी मजबूत फाइनेंसियल पोजीशन और स्टेबल कॅश फ्लो इसे एक आकर्षक इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन बनाते हैं।

यह भी देखिए: अब मात्र ₹1230 की EMI पर लगाए सबसे किफायती सोलर कॉम्बो पैकेज, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment