1kW से 3kW सोलर पैनल सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है? जानिए पूरी डिटेल व कीमत

1kW से 3kW सोलर पैनल सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है? जानिए

सरकार ने सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएँ शुरू करी हैं जिससे लोग कम कीमत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलने के कारण सोलर पैनलों का उपयोग तेज़ी से बढ़ रहा है। सोलर प्लांट में सोलर पैनल रोजगार, कृषि और अन्य सेक्टर में लाभ ऑफर कर सकते हैं। केंद्र और राज्य दोनों सरकारें सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती हैं और बैंकों को इस उद्देश्य के लिए लोन प्रोवाइड करने का डायरेक्शन दिया गया है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी 1kW – 3kW सोलर पैनल इंस्टॉल करके मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं और सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पैनल के बारे में जानें

1kW से 3kW सोलर पैनल सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है? कीमत व पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Blue Sky Electric

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोलर पैनल हैं जिनकी विशेषता उनका नीला रंग है। ये किफ़ायती होते हैं और इन्हें सरकारी सब्सिडी के साथ लगाया जा सकता है। इनकी एफिशिएंसी 15% से 18% तक होती है।फिर आते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल इन पैनलों की एफिशिएंसी ज्यादा होती है और ये आमतौर पर काले या गहरे नीले रंग के होते हैं। ये कम धूप की स्थिति में भी बिजली पैदा कर सकते हैं जिससे ये पॉलीक्रिस्टलाइन पैनलों की तुलना में ज़्यादा एफ्फिसिएं होते हैं।

इसके बाद आते हैं बाइफेसियल सोलर पैनल, ये सबसे एडवांस टाइप के सोलर पैनल हैं जो दोनों तरफ से बिजली पैदा करने में सक्षम हैं। वे सामने की तरफ सनलाइट और पीछे की तरफ से रेफ्लेक्टेड लाइट (एल्बेडो लाइट्स) से बिजली पैदा करते हैं जो उन्हें एडवांस सोलर सिस्टम के लिए सूटेबल बनाता है।

सोलर पैनलों के लिए सब्सिडी

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिएआप सब्सिडी के लिए पीएम सूर्य दय योजना का लाभ उठा सकते हैं। 1 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए ₹30,000 सब्सिडी दी जाती है। वहीँ 2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए ₹60,000 सब्सिडी दी जाती है और 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए ₹78,000 सब्सिडी दी जाती है।

सरकार ने इस योजना को ऑपरेट करने के लिए ₹75,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है जिसका लक्ष्य 1 करोड़ परिवारों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है जिससे उन्हें प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल सके। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को MNRE-रेजिस्टर्ड वेंडर से सोलर इक्विपमेंट खरीदना और इंस्टॉल करना चाहिए। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल की जानी चाहिए जो डिस्कॉम (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) को बिजली की सेल की अनुमति देती है।

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए बैंकों से लोन की फैसिलिटी

केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिएलोन प्रदान करने का निर्देश दिया है। कंस्यूमर 10% से 20% तक की ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं और सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली का उपयोग करके 4 से 5 वर्षों के भीतर लोन चुकाया जा सकता है। केंद्र सरकार की सब्सिडी के अलावा, राज्य सरकारें भी सब्सिडी प्रदान करती हैं जिससे सोलर सिस्टम पर और डिस्काउंट मिलता है।

1kW से 3kW सोलर पैनल इंस्टॉल करने की कॉस्ट

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है जो जनरेट की गयी बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर करती है और पावर बैकअप प्रदान नहीं करती है। यह मिनिमम पावर कट वाले इलाकों के लिए सूटेबल हैं।

1kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ₹60,000 से ₹65,000 के बीचहो सकती है। इसपर ₹30,000 की सब्सिडी उपलब्ध है जिससे इस सिस्टम की लागत ₹30,000 रह जाती है। 2kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत ₹1.20 लाख से ₹1.30 लाख के बीच हो सकती है जिसमें ₹60,000 की सब्सिडी उपलब्ध है। वहीँ 3kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत ₹1.80 लाख से ₹2 लाख के बीच हो सकती है जिसमें ₹78,000 की सब्सिडी उपलब्ध है।

यह भी देखिए: GPES ने लॉन्च किया अपना IPO और मचाई स्टॉक मार्केट में धूम, जानिए पूरी डिटेल

1 thought on “1kW से 3kW सोलर पैनल सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है? जानिए पूरी डिटेल व कीमत”

Leave a comment