GPES ने लॉन्च किया अपना IPO और मचाई स्टॉक मार्केट में धूम, जानिए पूरी डिटेल

GPES ने लॉन्च किया अपना IPO

रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग तेज़ी से फैल रहा है ख़ास तौर पर सोलर एनर्जी सेक्टर में। अगर आप शेयर बाज़ार में इन्वेस्ट करते हैं तो रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट में शामिल कंपनियों में इन्वेस्ट करने से आपको काफ़ी लाभ मिल सकता है। सोलर स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करके आप अपना फाइनेंसियल फ्यूचर को सुरक्षित कर सकते हैं क्योंकि आज इन्ही कंपनियों के शेयर कम कीमत पर उपलब्ध हैं और आने वाले समय में तगड़ा मुनाफा देंगे। इस आर्टिकल में ऐसी ही एक कंपनी के स्टॉक और IPO के बारे में बात करेंगे।

सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी GPES का IPO

GPES ने लॉन्च किया अपना IPO और मचाई स्टॉक मार्केट में धूम, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Tata Power Solar

सोलर पैनल और सोलर इनवर्टर बनाने वाली कंपनी GPES आज अपना IPO लॉन्च कर रही है। इस कंपनी के IPO का साइज ₹30.79 करोड़ है। कंपनी इस IPO के ज़रिए नए शेयर जारी कर रही है जिसमें 32.76 लाख नए शेयर जारी किए जा रहे हैं।

इस IPO के लिए प्राइस बैंड ₹90 से ₹94 प्रति शेयर के बीच तय किया गया है। लॉट साइज़ 1,200 शेयरों पर सेट किया गया है जिसका मतलब है कि इन्वेस्टरों को कम से कम ₹1,12,800 इन्वेस्ट करने की ज़रूरत है। GPES सोलर IPO के 24 जून को NSE/SME पर लिस्टेड होने की उम्मीद है।

GPES के IPO का मार्किट इम्पैक्ट

iocl-invites-tender-for-1-mwp-solar-power-project-in-srpl-chittoor

GPES IPO के लॉन्च ने बाज़ार में हलचल मचा दी है IPO ₹130 के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इन्वेस्टरों को ट्रेडिंग के पहले दिन 138% का फ़ायदा मिल सकता है और अगर यही ट्रेंड जारी रहा तो कंपनी ₹224 पर लिस्ट हो सकती है। इससे इन्वेस्टरों का पैसा दोगुना हो सकता है। हाल ही में कंपनी का GMP ₹125 था जो इसके इंक्रीमेंट को दर्शाता है। कंपनी का टारगेट IPO के ज़रिए ₹8.30 करोड़ जुटाना है। टोटल में से कम से कम 35% रिटेल इन्वेस्टरों के लिए रेसेर्वड है और 50% क्वालिफाइड इंस्टीटूशनल इन्वेस्टर के लिए रेसेर्वड है।

किसी भी IPO या स्टॉक में इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी के बारे में रिसर्च करना आवश्यक है। शेयर बाजार में रिस्क शामिल होते है और किसी भी इन्वेस्टमेंट के डिसिशन लेने से पहले शेयर बाजार के एक्सटेर से कंसल्ट करना सही है। इन्फोर्मड इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बनाने के लिए शेयर बाजार की अच्छी समझ होना ज़रूरी है। सोलरकंपनियों के शेयरों में फ्यूचर में रिटर्न देने का पोटेंशियल है क्योंकि सोलर इक्विपमेंट की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। इन कंपनियों में इन्वेस्ट करने से इन्वेस्टरों को लॉन्ग-टर्म लाभ मिल सकता है।

यह भी देखिए: IREDA का ₹32 का शेयर पहुँचा ₹230 तक, इन्वेस्टरों को हुआ तगड़ा मुनाफा

2 thoughts on “GPES ने लॉन्च किया अपना IPO और मचाई स्टॉक मार्केट में धूम, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment