अब सोलर AC करेगा आपकी सभी दिक्कतों को दूर और मिलेगी ठंडी हवा किफायती कीमत में, जानिए क्या है कीमत

अब सोलर AC करेगा आपकी सभी दिक्कतों को दूर और मिलेगी ठंडी हवा किफायती कीमत में

गर्मियों में कई लोग बुरे मौसम और ह्यूमिडिटी से परेशान रहते हैं और ठंडक पाने के लिए अक्सर एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं लेकिन कई लोग बढ़ते बिजली बिल को लेकर चिंतित रहते हैं। कुछ लोग इस चिंता के कारण AC का इस्तेमाल या खरीदना भी नहीं चाहते। अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब सोलर AC की मदद से आप अपने बिजली के बिल को बिना बढ़ाए ठंडक का लाभ उठा सकते हैं और गर्मियों से राहत पा सकते हैं।

अब आप भी अपने घर में सोलर एयर कंडीशनर लगा कर बिजली के बिल की चिंता किए बिना इसे दिन-रात चला सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे एक सोलर एयर कंडीशनर लगाने में कितना खर्चा आता है और इसके फायदे के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

सोलर AC के बारे में जानें

Solar-ac

अब सोलर AC करेगा आपकी सभी दिक्कतों को दूर और मिलेगी ठंडी हवा किफायती कीमत में, पूरी जानकारी लें
Source: Solar AC

गर्मियों में टेम्प्रेचर बढ़ने के साथ ही कई लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ज़्यादा करने लगते हैं जिससे बिजली बिल ज़्यादा आता है। इस वजह से कुछ लोग महंगी एनर्जी कॉस्ट के डर से AC का इस्तेमाल करने से कतराने लगे हैं। आप ट्रेडिशनल AC के बजाय सोलर AC का इस्तेमाल करके अपने बिजली के बिल को काफी कम कर सकते हैं। सोलर AC बिजली की कॉस्ट को काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं।

अब बाज़ार में कई तरह के सोलर एयर कंडीशनर अवेलेबल हैं जो 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी में अवेलेबल है। आप अपनी नीड के हिसाब से कोई भी चुन सकते हैं। 1-टन सोलर एसी एडवांस कंप्रेसर टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो टेम्प्रेचर के अनुसार बिजली की कंसम्पशन को कम करने में मदद करता है।

ये सोलर एयर कंडीशनर 40 डिग्री के सेल्सियस के टेम्प्रेचर से ज़्यादा टेम्प्रेचर में भी कूलिंग दे सकते हैं और बिजली के बिल में बहुत ज़्यादा इंक्रीमेंट नहीं करते। ये 95% तक बिजली की कोन्सुम्प्शन तक बचा सकते हैं। एक बार इंस्टॉल होने के बाद आप 10 साल तक बिजली के बिल नहीं देना पड़ता है। इन एयर कंडीशनर पर मनुफैक्टर वारंटी भी ऑफर करते हैं जिसमें PCB (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड) पर 5 साल की वारंटी, कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी और प्रोड्कट पर 1 साल की वारंटी शामिल है।

1-टन सोलर AC की कीमत

ट्रेडिशनल एयर कंडीशनर चलाने पर हर महीने ₹4,000 से ₹5,000 या उससे भी ज़्यादा बिजली का बिल आ सकता है। लेकिन घर पर सोलर AC लगाकर आप अपने बिजली बिल का एक बड़ा हिस्सा बचा सकते हैं।

1 टन सोलर एयर कंडीशनर की कीमत लगभग ₹25,000 से शुरू होती है। यह एयर कंडीशनर रेगुलर AC से थोड़ा ज़्यादा मेहेंगा हो सकता है लेकिन बिजली के बिल की बचत और प्रदूषण मुक्त ठंडी हवा इसे यूनिक बनाते हैं। अब आप हाई एनर्जी कॉस्ट की चिंता किए बिना गर्मियों के दौरान AC के लाभ का भी आनंद ले सकते हैं।

यह भी देखिए: अब नई टेक्नोलॉजी व ज्यादा फीचर के साथ मिलेगा 3kW सोलर सिस्टम, जानिए क्या रहेगी कीमत

Leave a comment