भारत में आगई नई Solar Tiles टेक्नोलॉजी, अब नहीं रहेगी पैनल लगवाने जी जरुरत

Solar Tiles का उपयोग करके आप बिना सोलर पैनल इंस्टॉल किए एफिसिएंट बिजली पैदा कर सकते हैं

सोलर एनर्जी का उपयोग आमतौर पर सोलर पैनलों के माध्यम से किया जाता है लेकिन जल्द ही, सोलर टाइल बाजार में अवेलेबल होंगी जिनकी मदद से आप बिना सोलर पैनल लगाए सोलर एनर्जी को हार्नेस कर सकते हैं। ये सोलर टाइल घरों या कमर्शियल बिल्डिंग में पानी के लीकेज को रोक सकती हैं और साथ ही प्रदूषण मुक्त बिजली पैदा करके आपकी एनर्जी की नीड्स को भी पूरा करती हैं।

यह Solar Tiles आज के समय में मेट्रो सिटी में उपयोग करी जा रही हैं लेकिन जल्द यह हर शहर में अवेलेबल होंगी। इनकी मदद से आप ज्यादा एफिसिएंसी से सोलर एनर्जी से बिजली में कन्वर्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन सोलर टाइल के बारे में और क्या कीमत होगी इनकी सोलर पैनलों की तुलना में।

Solar Tiles क्या होती हैं?

Now-install-solar-tiles-and-get-rid-of-solar-panels-completely

जल्द भारत में मिलेगी Solar Tiles जो ख़तम करेंगी सोलर पैनलों की ज़रुरत को, जानिए फीचर्स और कीमत
Source: PV Magazine

Solar Tiles रेगुलर टाइलों की तरह ही घर की रूफटॉप पर लगाई जा सकती हैं। इन टाइलों में बिल्ट-इन सोलर सेल लगे होते हैं जो सनलाइट के कांटेक्ट में आने पर बिजली पैदा करना शुरू कर देते हैं। इन टाइलों से जनरेट की गई बिजली का उपयोग करने के लिए आपका सोलर सिस्टम ग्रिड से कनेक्ट किया जाता है।

आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से बिजली का उपयोग कर सकते हैं। यह सोलर टाइलें ट्रेडिशनल सोलर पैनलों की तरह ही एनर्जी प्रोवाइड करने में सक्षम हैं और आपके घर की सुंदरता को भी बढ़ाती हैं।

छोटे घरों के लिए सोलर टाइल हर दिन 2 से 8 यूनिट बिजली पैदा कर सकती हैं।सरकारी बिल्डिंग के लिए वे हर दिन 4 से 10 यूनिट बिजली पैदा कर सकती हैं। बड़े इंडस्ट्रियल सेक्टर या होटल में सोलर टाइलें हर दिन 50 से 200 यूनिट बिजली पैदा कर सकती हैं।

Solar Tiles के लाभ जानें

सोलर टाइल्स कई पर्पस को पूरा करती हैं, वे छत के लिए रेगुलर टाइल्स की तरह काम करती हैं लेकिन बिजली भी पैदा करती हैं। साथ ही ये टाइलें देखने में आकर्षक होती हैं और लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन की गई हैं। बरसात के मौसम में सोलर टाइल्स बिजली का प्रोडक्शन जारी रखते हुए पानी के लीकेज को रोकने में मदद करती हैं।

सोलर टाइल्स का इस्तेमाल छोटे और बड़े घरों, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर की कई बिल्डिंग जैसी जगहों पर किया जा सकता है। अन्य सोलर इक्विपमेंट की तरह सोलर टाइल्स पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुँचाती हैं क्योंकि वे बिना किसी प्रदूषण के क्लीन एनर्जी पैदा करती हैं।

यह भी देखिए: इस रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी ने पिछले एक साल में दिया 70% से ज्यादा का रिटर्न, अब आपको भी मिल सकता है मुनाफा

1 thought on “भारत में आगई नई Solar Tiles टेक्नोलॉजी, अब नहीं रहेगी पैनल लगवाने जी जरुरत”

Leave a comment