अब आप भी लगवा सकते हैं UTL का सबसे सस्ता Solar, जानिए क्या होगा Subsidy प्लान

UTL 165 वाट मोनो PERC सोलर पैनल

साइंस के फील्ड में टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रही है जिसका बेनिफिट न केवल आम नागरिकों को मिल रहा है बल्कि पर्यावरण को भी मिल रहा है। इस बढ़ती टेक्नोलॉजी में सोलर पैनल मॉडर्न साइंस का एक प्राइम एक्साम्प्ल है। इन डिवाइस को ट्रेडिशनल टेक्नोलॉजी से अपग्रेड किया गया है जिससे उनकी एफिसिएंसी और परफॉरमेंस में इम्प्रूवमेंट हुआ है। सोलर पैनल का उपयोग करके घर पर ही बिजली पैदा की जा सकती है। आज के समय में बाजार में कई ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध हैं जिनमें UTL का 165 वाट मोनो सोलर पैनल तेजी से बिजली पैदा करने में सक्षम है। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे।

UTL 165 वाट मोनो PERC सोलर पैनल के बेनिफिट्स

अब खरीदें सबसे बढ़िया UTL 165 वाट मोनो PERC सोलर पैनल, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: IndiaMart

सोलर पैनल पर्यावरण के लिए फ्रेंडली हैं क्योंकि वे बिना किसी प्रदूषण के बिजली पैदा करते हैं। सोलर पैनल में फोटोवोल्टिक सेल होते हैं जिन्हें सोलर सेल भी कहा जाता है। जब ये सेल सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो इलेक्ट्रॉन फ्री हो जाते हैं और फ्लो होने लगते हैं जिससे डायरेक्ट करंट के रूप में बिजली पैदा होती है। इस बिजली को बाद में उपयोग के लिए बैटरी में स्टोर किया जा सकता है।

सोलर पैनल के प्रकार

भारत में चार मुख्य प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध हैं जिनको आप खरीद कर अपने सिस्टम का पार्ट बना सकते हैं।

  1. पॉलीक्रिस्टलाइन
  2. मोनोक्रिस्टलाइन
  3. बाइफेसियल
  4. थिन फिल्म

UTL पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन टाइप की मैन्युफैक्चरिंग और सेल करता है। सोलर पैनल का उपयोग करने से ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम हो सकती है और बिजली का बिल कम हो सकता है। एक बार जब आप सोलर पैनल में इन्वेस्ट करते हैं तो आप लंबे समय तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं। सोलर पैनल लगाना एक अच्छा डिसिशन माना जाता है।

UTL 165 वाट मोनो PERC सोलर पैनल का डिज़ाइन और परफॉरमेंस

UTL का 165-वाट मोनो सोलर पैनल मज़बूती से डिज़ाइन किया गया है और इसमें नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह हर तरह के मौसम में बिजली पैदा कर सकता है। ये पैनल सिलिकॉन जैसे सेमीकंडक्टर मटीरियल से बने हाई क्वालिटी A-ग्रेड सोलर सेल का इस्तेमाल करते हैं। भारत की ज्योग्राफिकल लोकेशन को देखते हुए ऐसे सोलर पैनल इस्तेमाल के लिए सूटेबल माने जाते हैं। सबसे एडवांस्ड UTL 165-वाट मोनो सोलर पैनल अपनी हाई एफिसिएंसी के साथ आपके सोलर सिस्टम को स्ट्रांग बना सकता है।

UTL 165 वाट मोनो सोलर पैनल की मुख्य विशेषताएँ

UTL-mono-perc-solar-panel
Source: UTL

सोलर सेल की एफिशिएंसी 21.2% है और टोटल पैनल एफिशिएंसी 18% तक है। ये पैनल विशेष रूप से तेज़ धूप में एफ्फिसिएनत्य पावर जनरेट कर सकते हैं। ये पैनल कम रोशनी और बादल वाली परिस्थितियों में भी अपने हाई परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें अलग-अलग वातावरणों में रिलाएबल बनाता है। इनका उपयोग ट्रेवलिंग के दौरान भी किया जा सकता है।

UTL सोलर भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से एक है जो प्रीमियम क्वालिटी और एडवांस मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को सुनिश्चित करती है। पैनल 10 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 25 साल की परफॉरमेंस वारंटी के साथ आते हैं। पैनल 4% की पॉजिटिव टॉलरेंस ऑफर करता है और अपनी हाई आउटपुट रिलायबिलिटी के लिए जाना जाता है। सोलर सेल सिलिकॉन स्लाइस से संरचित होते हैं जिनमें रिफ्लेक्टिव क्रिस्टल होते हैं। 100% इलेक्ट्रो ल्यूमिनेसेंस (EL) ड्यूल इंस्पेक्शन के साथ टेस्टिंग किए गए ये पैनल एल्युमिनियम फ्रेम से सुरक्षित हैं जो उन्हें पोटेंशियल इंड्यूस्ड डिग्रेडशन (PID) और अन्य दमाँगे के लिए रेसिस्टेंट बनाता है।

यह भी देखिए: अब Microtek का 3kW Solar मिलेगा किफायती कीमत पर, आपको भी मिल सकती है सब्सिडी

1 thought on “अब आप भी लगवा सकते हैं UTL का सबसे सस्ता Solar, जानिए क्या होगा Subsidy प्लान”

Leave a comment