अब 5kW Solar मिलेगा आपको बढ़िया Subsidy के साथ, आपको मिलेगी भारी मात्र में पावर

सबसे किफायती 5kW सोलर सिस्टम

गर्मियों के दौरान बिजली की डिमांड में काफी वृद्धि होती है क्योंकि एयर कंडीशनर और कूलर जैसे हाई-पावर वाले बिजली के एप्लायंस का उपयोग ज्यादा बार होने लगता है। ये एप्लायंस गर्मी से राहत देने में मदद करते हैं लेकिन साथ ही बिजली के बिल और बार-बार बिजली कटौती का कारण भी बनते हैं। सोलर पैनल का उपयोग करके इन समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। सोलर पैनल ऐसे उपकरण हैं जो सूर्य से सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित करते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सबसे किफायती 5kW सोलर सिस्टम के बारे में और जानेंगे कितनी कीमत पर इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम बिजली पैदा करने का एक ईको-फ्रेंडल तरीका ऑफर करते हैं जिससे बिजली के बिल को कम करने में मदद मिलती है और साथ ही आप को कई लाभ मिलते हैं। एक कम्पलीट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी शामिल होती है। उपयोग किए जाने वाले स्पेसिफिक इक्विपमेंट सोलर सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करते हैं। आज बाजार में कई ब्रांड सोलर इक्विपमेंट प्रदान करते हैं और एक 5kW सोलर सिस्टम सभी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है।

भारत में सबसे किफ़ायती 5kW सोलर सिस्टम

अब लगाएं सबसे किफायती 5kW सोलर सिस्टम और पाएं मुफ्त बिजली का लाभ
Source: Solar Industry

भारत में सबसे सस्ता 5kW सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट लगभग ₹2.60 लाख हो सकती है। यह एक ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत है जिसमें सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गयी बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरी शामिल हैं। इस सिस्टम के मुख्य कॉम्पोनेन्ट सोलर पैनल, सोलर बैटरी और सोलर इन्वर्टर हैं। दूसरी ओर एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम जिसमें बैटरी का उपयोग नहीं होता है उसे लगभग ₹1.80 लाख में इंस्टॉल किया जा सकता है। ऑन-ग्रिड सिस्टम जनरेट की गयी बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर करते हैं और बिजली के बिल को कम करने में मदद कर सकते हैं। शेयर की गई बिजली को नेट मीटर का उपयोग करके मापा जाता है और ऐसे सिस्टम सरकारी सब्सिडी के लिए भी एलिजिबल हैं।

5kW सोलर सिस्टम के कॉम्पोनेन्ट

सोलर पैनल

5kW सोलर पैनल सिस्टम की लागत लगभग ₹1.50 लाख है। इन पैनलों को अलग-अलग मौसम की कंडीशन में एफ्फिसेंटली बिजली जनरेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोलर इन्वर्टर

Eapro Solar 2750VA inverter
Source: IndiaMart

सोलर सिस्टम में इन्वर्टर डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिंग करंट में परिवर्तित करता है जिसका उपयोग घर के ज्यादातर एप्लायंस द्वारा किया जाता है। 5kW सिस्टम के लिए Eapro 5kVA PWM सोलर इन्वर्टर सबसे अच्छा विकल्प है। यह इन्वर्टर 4kW तक का लोड संभाल सकता है और इसे 5kW सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है। यह पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है और इसकी कीमत लगभग ₹45,000 है। इन्वर्टर में सिस्टम लोड और वोल्टेज दिखाने वाला डिस्प्ले है और यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है। यह प्योर साइन वेव आउटपुट ऑफर करता है जो इसे कंप्यूटर और प्रिंटर जैसे सेंसिटिव इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सूटेबल बनाता है।

सोलर बैटरी

सोलर बैटरी पावर बैकअप प्रोवाइड करती हैं। सोलर सिस्टम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी लेड-एसिड बैटरी हैं। इन बैटरियों की कीमत उनकी कैपेसिटी के आधार पर अलग-अलग होती है:

  • 100 Ah बैटरी की कीमत लगभग ₹10,000 है। 4 बैटरियों का उपयोग करने पर कुल ₹40,000 खर्च होंगे।
  • 150 Ah बैटरी की कीमत लगभग ₹15,000 है। 4 बैटरियों का उपयोग करने पर कुल ₹60,000 खर्च होंगे।
  • 200 Ah बैटरी की लागत लगभग ₹20,000 है। 4 बैटरियों का उपयोग करने पर कुल ₹80,000 खर्च होंगे।

एडिशनल कॉस्ट

मुख्य कॉम्पोनेन्ट के अलावा सेफ्टी और कनेक्टिविटी के लिए सोलर पैनल स्टैंड, ACDB/DCDB बॉक्स और वायरिंग जैसे एडिशनल इक्विपमेंट आवश्यक हैं। 5kW सोलर सिस्टम के लिए ये एडिशनल एक्सपेंस ₹30,000 से ₹40,000 तक हो सकते हैं।

यह भी देखिए: अब Microtek का 3kW Solar मिलेगा किफायती कीमत पर, आपको भी मिल सकती है सब्सिडी

Leave a comment