अब आप सबसे आधुनिक Solar लगवा सकते हैं केवल ₹500 रुपए देकर, जानिए क्या रहेगा प्रोसेस

अब खरीदें सबसे सस्ता मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मात्र ₹500 में

आज की दुनिया में बिजली की जरूरतों को पूरा करने और पर्यावरण को सुरक्षित रखन के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग तेज़ी से किया जा रहा है। सोलर पैनल सोलर एनर्जी को बिजली में कन्वर्ट करते हैं और बिना किसी प्रदूषण के बिजली जनरेट करने का एक एनवीरोंमेन्टली-फ्रेंडली तरीका है। बाजार में कई कैपेसिटी वाले कई प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आपकी बिजली की जरूरतों के अनुसार किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सबसे सस्ता मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीद कर अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

अब खरीदें सबसे सस्ता मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मात्र ₹500 में, जानिए डिटेल्स
Source: IndiaMart

सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं। इन पैनलों में सिलिकॉन जैसे सेमीकंडक्टर मटेरियल से बने सोलर सेल होते हैं। जब सनलाइट सोलर सेल से टकराती है तो इलेक्ट्रॉन रिलीज़ हो जाते हैं और फ्लो होते हैं, जिससे सर्किट में करंट पैदा होता है। छोटे डोमेस्टिक इलेक्ट्रिकल एप्लायंस जिनका उपयोग एमरजेंसी स्थितियों में किया जा सकता है, इसके लिए आप 9-वोल्ट मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार के सोलर पैनल बहुत हल्के और पोर्टेबल होते हैं जिससे उन्हें कहीं भी ले जाना आसान हो जाता है। इनका इस्तेमाल आउटडोर एक्टिविटी, ट्रेवल और व्हीकल के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। ये सोलर पैनल एनोडाइज्ड, जंग-रोधी एल्युमिनियम फ्रेम और टेम्पर्ड ग्लास कोटिंग से बने होते हैं। इन्हें किसी रखरखाव की ज़रूरत नहीं होती और इन्हें आप खुद आसानी से लगा सकते हैं। इन सोलर पैनल से आप ग्रिड बिजली की चिंता किए बिना डिवाइस चार्ज कर सकते हैं।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के लाभ

ये सोलर पैनल बिना किसी प्रदूषण के बिजली पैदा करते हैं जिससे पर्यावरण को साफ़ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। रिवर्स डिस्चार्ज को रोकने के लिए इनबिल्ट ब्लॉकिंग डायोड से लैस है और ये पैनल एनर्जी को कंज़रवे करने और बैटरी के लंबे समय तक इस्तेमाल करने में मदद करते हैं।

हल्के और पोर्टेबल होने के कारण इन पैनलों को आसानी से कहीं भी ले जाया और इस्तेमाल किया जा सकता है जहाँ भी सूरज की रोशनी हो जिससे ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम हो जाती है। अपनी हाई एफिशिएंसी के लिए जाने जाने वाले मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अधिक बिजली पैदा करते हैं और इनकी लाइफसाइकिल भी लम्बी होती है।

इन सोलर पैनल को कैसे खरीदें?

UTL-mono-perc-solar-panel
Source: UTL

इस हाई क्वालिटी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को आप अमेज़न जैसे शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए आसानी से ऑनलाइन खरीदा सकते है। इन सोलर पैनल की कीमत ₹999 है जिस पर अभी 50% की छूट दी जा रही है जिससे कीमत घटकर सिर्फ़ ₹499 रह गई है।

आज बाजार में कई सोलर डिवाइस उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आपकी एनर्जी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। सोलर पैनल के उपयोग को बढ़ाकर आप बिजली प्रोडक्शन के लिए फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करके और कार्बन एमिशन को कम करके अपनी बिजली की आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

यह भी देखिए: अब जल्द लांच होगी हाइड्रोजन सोलर पैनल जो देंगी कमाल की पावर कम धुप में भी

1 thought on “अब आप सबसे आधुनिक Solar लगवा सकते हैं केवल ₹500 रुपए देकर, जानिए क्या रहेगा प्रोसेस”

Leave a comment