मात्र ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती Solar, जानिए पूरी डिटेल

मात्र ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती सोलर सिस्टम

अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना काफी महंगा होता है और हर किसी के बजट में फिट नहीं हो सकता है। इसी में भारत की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी UTL एक किफायती सोलर सेटअप ऑफर करती है जिसे आप घर पर सिर्फ़ ₹12,000 से ₹13,000 में लगा सकते हैं जिससे आपका बिजली का खर्च काफी कम हो जाएगा और आप किफायती कीमत पर अपने घर पर सोलर पैनल लगा सकेंगे। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सिर्फ ₹12,000 में सबसे सस्ता सोलर पैनल लगा सकते हैं।

UTL के किफायती सोलर सिस्टम के फीचर्स जानिए

मात्र ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती सोलर सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Solar Industry

इस सिस्टम में MOC हाफ-कट टेक्नोलॉजी पर आधारित दो 225-वाट का सोलर पैनल शामिल हैं जो हाई एफिशिएंसी ऑफर करते हैं। इस सेटअप में लगभग ₹6,000 की कीमत वाला एक कंट्रोलर शामिल है। यह कंट्रोलर आपको दो पैनल को एक बैटरी से या चार पैनल को दो बैटरी से जोड़ने की अनुमति देता है।

अगर आप सिंगल बैटरी के साथ 500-वाट सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं तो ये पैनल और कंट्रोलर एक अच्छा ऑप्शन प्रोवाइड करते हैं। इस सिस्टम में पैनल, कंट्रोलर, स्टैंड और वायरिंग सहित पूरे सेटअप की टोटल कॉस्ट लगभग ₹12,000 से ₹13,000 है।

कॉम्पोनेन्ट की कीमत जानिए

  • सोलर पैनल: ₹6,000 (प्रति 225-वाट/ पैनल)
  • कंट्रोलर: ₹3,000
  • स्टैंड और वायरिंग: ₹3,000

इससे इस सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹12,000 है जो इसे आपके बिजली बिल को कम करने के लिए एक बेहद किफ़ायती और इफेक्टिव सलूशन प्रोवाइड करता है।

ऑफ-ग्रिड सिस्टम के बारे में जानें

मात्र ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती सोलर सिस्टम, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: The Old House

एक पैनल से शुरू करें और ज़रूरत के हिसाब से एक्सपैंड करें। इस सिस्टम की कैपेसिटी बढ़ाने के लिए आप और पैनल कनेक्ट कर सकते हैं। एक पैनल और एक कंट्रोलर के साथ आप पूरी तरह से फंक्शनल 500-वाट सिस्टम सेटअप कर सकते हैं। चार सोलर पैनल और एक सोलर कंट्रोलर का उपयोग करके आप 1 kW सिस्टम तक स्केल कर सकते हैं।

अगर आपको एक ऑफ-ग्रिड सिस्टम लगाना है तो इसमें लगभग ₹16,000 से ₹17,000 का खर्चा आएगा। इस सेटअप में एक बैटरी, एक पैनल, एक फैन और एक लाइट शामिल है जो आपकी बिजली की कॉस्ट को और कम करता है और आपकी घर के एनर्जी की ज़रूरतों को आसानी से पूरा करने में सक्षम है।

निष्कर्ष

UTL का सोलर सिस्टम बिजली के बिल को कम करने के लिए बजट के आधार पर एफसीएक्ट सलूशन ऑफर करता है। आप सिर्फ ₹12,000 के इन्वेस्टमेंट के साथ एक 500-वाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं जिसे फ्यूचर में एक्सपैंड किया जा सकता है। यह सिस्टम उन लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है जो बिना ज्यादा पैसे खर्च किए सोलर एनर्जी में इन्वेस्ट करके एक सस्टेनेबल एनर्जी सोर्स पर अपनी पावर की नीड पर निर्भर हो सकते हैं।

यह भी देखिए: अब उत्तर प्रदेश सरकार देगी Solar टूबवेल पर भारी सब्सिडी, जानिए इतनी कम कीमत

1 thought on “मात्र ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती Solar, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment