अब लगाएं सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम और चलाएं अपने घर के A/C व कूलर, कीमत भी रहेगी किफायती

अब लगाएं सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम और चलाएं अपने घर के AC और कूलर

गर्मियों के दौरान बिजली का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है क्योंकि गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे बिजली का बिल ज़्यादा आता है। अपने बिजली के बिल को कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आप सोलर पैनल से चलने वाले एसी और कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सोलर-पावर्ड डिवाइस यूजर को कई फ़ायदे देते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सबसे बढ़िया सोलर पैनल लगा कर अपने घर के AC या कूलर को चला सकते हैं।

सोलर पैनल सनलाइट को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलते हैं। वे डायरेक्ट करंट में बिजली पैदा करते हैं जिसे फिर सिस्टम के अंदर सोलर चार्ज कंट्रोलर द्वारा मैनेज किया जाता है। जो लोग अपने भारी बिजली के बिल से परेशान हैं उनके लिए सोलर पैनल से चलने वाले AC और कूलर का इस्तेमाल करना एक बढ़िया उपाय हो सकता है।

सोलर पैनल कैसे काम करते हैं ?

अब लगाएं सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम और चलाएं अपने घर के AC और कूलर, डिटेल्स जानिए
Source: Magicbricks

सूर्य एनर्जी का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत है जो प्रचुर मात्रा में सोलर एनर्जी प्रदान करता है। सोलर पैनल में सोलर सेल होते हैं जिन्हें फोटोवोल्टिक सेल (PV सेल) भी कहा जाता है जो सिलिकॉन जैसे सेमीकंडक्टर मटीरियल से बने होते हैं। जब सूरज की रोशनी इन सेल पर पड़ती है तो लाइट में मौजूद फोटॉन सेमीकंडक्टर मटीरियल से इलेक्ट्रॉनों को रिलीज़ कर देते हैं जिससे इलेक्ट्रिकल करंट का फ्लो बनता है।

इस जनरेट की गई बिजली का उपयोग इन्वर्टर का उपयोग करके DC को AC में परिवर्तित करके किया जा सकता है जिससे घर के ज्यादातर इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट काम कर सकें। सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न DC बिजली को बाद में उपयोग के लिए सोलर बैटरी में भी संग्रहीत किया जा सकता है। ये बैटरियाँ DC के रूप में बिजली स्टोर करती हैं जिसका उपयोग इक्विपमेंट को पावर देने के लिए किया जा सकता है।

क्या सोलर पैनल पर AC और कूलर चल सकते हैं?

घरों में सोलर पैनल का उपयोग तेज़ी से बढ़ रहा है जिससे भारी बिजली के बिल से राहत मिलती है। कई लोग गर्मियों के दौरान सोलर पैनल का उपयोग करके AC या कूलर चला सकते हैं। आप सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई बिजली का उपयोग AC और कूलर सहित सभी प्रकार के इलेक्ट्रिकल एप्लायंस को बिजली देने के लिए कर सकते हैं। प्रॉपर कैपेसिटी वाले सोलर पैनल लगाने के लिए अपने घर में सभी इक्विपमेंट के टोटल लोड को जानना ज़रूरी है।

1.5 टन का AC चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की ज़रूरत होती है?

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

अगर आपके पास 1.5 टन का AC है और आप इसे सोलर पैनल से चलाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने AC की रेटिंग जाननी होगी ताकि आप सही कैपेसिटी वाले सोलर पैनल चुन सकें। ज़रूरी सोलर पैनल की संख्या आपके घर में मौजूद सभी डिवाइस के लोड पर निर्भर करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बिजली की कमी न हो और सही कैपेसिटी वाला सोलर सिस्टम लगाया गया हो।

1.5 टन का AC चलाने के लिए आपको लगभग 10 सोलर पैनल की ज़रूरत होगी जिनमें से हर एक की कैपेसिटी लगभग 250 वॉट होनी चाहिए। 1.5 टन का AC चलाने के लिए 2.5 किलोवाट का सोलर सिस्टम की नीड होगी जो दूसरे इलेक्ट्रिकल डिवाइस को भी पावर दे सकता है। अगर आप AC चलाने के लिए बैटरी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 700Ah से 800Ah की कैपेसिटी वाली बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कूलर चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की नीड होगी ?

कूलर चलाने के लिए AC की तुलना में कम सोलर पैनल की ज़रूरत होती है क्योंकि कूलर कम बिजली में एफ्फिसेंटली काम करते हैं। आमतौर पर 180 वाट से 250 वाट की कैपेसिटी वाले दो सोलर पैनल कूलर चलाने के लिए सुफ्फिसिएंट होते हैं। इन पैनलों से जनरेट की गई बिजली पूरे दिन ठंडी हवा ली जा सकती है। एक एवरेज कूलर 7 से 10 घंटे तक उपयोग किए जाने पर लगभग 1 यूनिट बिजली की कंसम्पशन करता है। इससे न केवल बिजली के बिल में कमी आती है बल्कि पैसों की भी बचत होती है।

यह भी देखिए: अब 70% तक के डिस्काउंट के साथ खरीदें सोलर पैनल और दोगुनी करें अपने सिस्टम की एफिशिएंसी

1 thought on “अब लगाएं सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम और चलाएं अपने घर के A/C व कूलर, कीमत भी रहेगी किफायती”

Leave a comment