अब देश के किसान को 3 और 5hp सोलर पंप लगाने पर मिलेगी ₹2.38 लाख तक की सब्सिडी

3 और 5 HP सोलर पंप लगाने पर अब देश के किसानो को मिलेगी ₹2.38 लाख तक की सब्सिडी

आज के समय में सोलर इक्विपमेंट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं जिनका उपयोग रेजिडेंशियल, कमर्शियल, रिसर्च और कृषि सहित कई क्षेत्रों में किया जा रहा है। सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त सोलर एनर्जी को बिजली में परिवर्तित करते हैं और कृषि क्षेत्र में, सिंचाई के लिए सोलर पंपों का उपयोग किया जा सकता है। सरकार 3 और 5 HP सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी भी प्रोवाइड करती है जिससे नागरिकों को सोलर सिस्टम अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम-कुसुम योजना

अब देश के किसानो को मिलेगी ₹2.38 लाख तक की सब्सिडी 3 और 5 HP सोलर पंप लगाने पर
Source: Difful Solar Pumps

पीएम-कुसुम (प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान) योजना कृषि विकास के लिए काफी ज़रूरी योजना है। सिंचाई के लिए पहले किसान सिर्फ फॉसिल फ्यूल या ग्रिड बिजली द्वारा ऑपरेटेड पंपों पर निर्भर हुआ करते थे जो जो प्रदूषण और फाइनेंसियल बोझ का कारण बनते हैं। पीएम-कुसुम योजना सोलर पंप लगाने को बढ़ावा देती है जिससे कृषि और पर्यावरण दोनों को लाभ मिलता है।

इन पंपों को लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी प्रोवाइड की जाती है। इस योजना के तहत किसान 3 और 5 HP सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी पा सकते हैं। सरकार टोटल कॉस्ट का 60% सब्सिडी के रूप में देती है और बाकी का अमाउंट किसानो को देना पड़ता है। उदाहरण के लिए किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए ₹2.38 लाख तक की सब्सिडी मिलती है।

3 और 5 HP सोलर पंप के लिए सब्सिडी

Solar-pumps-in-india
Source: Wired

कृषि विभाग के अनुसार 3 HP सोलर पंप की कीमत लगभग ₹2.15 लाख है जिसमें ₹1.14 लाख की सब्सिडी मिलती है। 5 HP सोलर पंप की लागत लगभग ₹3.05 रुपये है जिसमें ₹1.76 लाख की सब्सिडी प्रदान की जाती है। 7.5 HP सोलर पंप के लिए की लागत ₹4.53 लाख है जिसपर प्रदान की जाने वाली सब्सिडी ₹2.38 लाख है।

सामान्य और ओबीसी श्रेणी के किसान 60% सब्सिडी के लिए एलिजिबल हैं। इस योजना का लक्ष्य 7.5 HP और 10 HP के 2,000 सोलर पंप इंस्टॉल करना है। आज के समय में सिंचाई के लिए फॉसिल फ्यूल से चलने वाले पंपों पर निर्भर किसान इस योजना के तहत सोलर पंपों पर स्विच करके काफी लाभ उठा सकते हैं।

आवश्यक डॉक्यूमेंट और एलिजिबिलिटी

योजना के लिए अप्लाई करने के लिए किसानों को ये डॉक्यूमेंट साथ रखने होंगे।

  • आधार कार्ड (आइडेंटिटी प्रूफ)
  • ज़मीन के कागज़ (ज़मीन की डीड या पासबुक की कॉपी)
  • इरीगेशन वाटर सोर्स के लिए ऑनलाइन सेल्फ-डेक्लेरेशन सर्टिफिकेट
  • बिजली कनेक्शन न होने का एफिडेविट (ऑनलाइन)
  • जनरल और OBC केटेगरी के किसानों के पास कम से कम 0.4 हेक्टेयर की ज़मीन होनी चाहिए।
  • ST केटेगरी के किसानों के पास 3 और 5 HP के सोलर पंप सेटअप करने के लिए कम से कम 0.2 हेक्टेयर ज़मीन होनी चाहिए।

कैसे करें अप्लाई इस योजना के लिए ?

Solar-pumps
Source: World Pumps

यह योजना राजस्थान के किसानों के लिए उपलब्ध है। इच्छुक किसान राज्य के राज किसान साथी पोर्टल के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए, वे अपने नज़दीकी हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान अपनी बंजर ज़मीन पर सोलर पंप लगा सकते हैं और अपनी कृषि प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ा सकते हैं।

यह भी देखिए: अब EMI पर खारेदें Solar Panel और उठाएं लाभ मुफ्त बिजली का

1 thought on “अब देश के किसान को 3 और 5hp सोलर पंप लगाने पर मिलेगी ₹2.38 लाख तक की सब्सिडी”

Leave a comment