अब EMI पर खारेदें Solar Panel और उठाएं लाभ मुफ्त बिजली का

अब EMI पर खारेदें Solar Panel

बढ़ते बिजली बिलों और फॉसिल फ्यूल के अत्यधिक उपयोग के कारण बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के साथ रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स की आवश्यकता और भी ज़्यादा बढ़ गई है। सोलर पैनल प्रदूषण पैदा किए बिना बिजली पैदा करने का एक तरीका प्रदान करके इन दोनों समस्याओं का एक अच्छा सलूशन प्रदान करते हैं। हालाँकि, सोलर पैनल के लिए आवश्यक ज्यादा इनिशियल इन्वेस्टमेंट अक्सर लोगों को उन्हें इंस्टॉल करने से रोकता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सोलर पैनल लगवा सकते हैं EMI पर।

EMI पर सोलर पैनल खरीदना

अब EMI पर खारेदें सोलर पैनल और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली का, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: The Old House

अब आप भी EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं जिससे आप इन्सटॉलमेंट में उनकी पेमेंट कर सकते हैं और लंबे समय तक सोलर एनर्जी के लाभों का आनंद ले सकते हैं। इससे कम आय वाले व्यक्ति भी सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं और मुफ़्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको आम तौर पर इनिशियल कॉस्ट से थोड़ी ज्यादा टोटल अमाउंट का भुगतान करना होगा जिसमें सोलर ब्रांड या डीलर द्वारा सेट की गई इंटरेस्ट रेट शामिल है। आप अपने लोकल सोलर डीलर, क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए इन्सटॉलमेंट में सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

सोलर डीलर से सोलर पैनल कैसे खरीदें ?

Solar-panel-installation
Source: Magicbricks

डीलर से EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए सबसे पहले अपने नज़दीकी सोलर डीलर से संपर्क करें। इसके बाद डीलर द्वारा मांगे गए ज़रूरी डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराएँ। फिर EMI प्लान से जुड़ी शर्तों और इंटरेस्ट रेट को समझें। परचेस प्रोसेस पूरा करें और इन्सटॉलमेंट में पेमेंट शुरू करें।

क्रेडिट कार्ड से EMI पर सोलर पैनल कैसे खरीदें ?

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप इसका इस्तेमाल EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले EMI की फैसिलिटी देने वाले किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। फिर अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस और लिमिट के आधार पर सोलर पैनल खरीदें। इसके बाद इन्सटॉलमेंट अमाउंट फिक्स्ड इंटरवल पर आपके क्रेडिट कार्ड बैलेंस से अपने आप कट जाएगी और चुनी गई समय-सीमा के अंदर इन्सटॉलमेंट का भुगतान करें।

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से EMI पर सोलर पैनल पर खरीदें ?

1-kw-solar-panel
Source: LA Times

आप Amazon और Flipkart जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म से भी EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

सबसे पहले शॉपिंग ऐप (Amazon, Flipkart) को ओपन करें। इसके बाद आवश्यक वाट कैपेसिटी वाले सोलर पैनल खोजें। फिर EMI ऑप्शन चुनें और डिटेल्स (पेमेंट टर्म और इंटरेस्ट रेट) की जानकारी लें। इसके बाद अपने बैंक का क्रेडिट कार्ड ऑप्शन चुनें। इसके बाद EMI योजना के बारे में डिटेल में जानकारी पढ़ें। फिर खरीदारी के लिए आगे बढ़ने के लिए “Buy Now” पर क्लिक करें। फिर अपना शिपिंग एड्रेस दर्ज करें। फिर पेमेंट डिटेल्स (क्रेडिट या डेबिट कार्ड) चुनें और आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें। फिर ऑनलाइन पेमेंट पूरी करें और अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP से वेरीफाई करें।

यह भी देखिए: जानिए भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले Solar Panel के बारे में, मिलेंगे किफायती कीमत पर

1 thought on “अब EMI पर खारेदें Solar Panel और उठाएं लाभ मुफ्त बिजली का”

Leave a comment