एक 150Ah बैटरी के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल का चयन कैसे करें? जानिए पूरी डिटेल

150Ah बैटरी के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल

कई लोग अपने सोलर सिस्टम में बैटरी का उपयोग करते हैं एडिशनल पावर बैकअप के लिए। सोलर सिस्टम में बैटरी एक अच्छा और ज़रूरी कॉम्पोनेन्ट है जो आपके सिस्टम को और भी एफिसिनेट बनाता है जिससे आप रात के समय में भी पावर दे सकते हैं अपने सिस्टम को। आप 150Ah बैटरी का उपयोग कर सकते हैं सोलर सिस्टम में जिससे आप ऑप्टीमल परफॉरमेंस के साथ उपयोग कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी एक 150Ah की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं अपने सिस्टम के लिए जिसके लिए ऑप्टीमल लेवल पर।

150Ah बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी

एक 150Ah बैटरी के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल का चयन कैसे करें ? जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Cellcronic

150Ah बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी आपके लिए आवश्यक सोलर पैनल के आकार को सेट करती है। कई लोग मानते हैं कि बड़े पैनल का उपयोग करने से बैटरी तेज़ी से चार्ज होगी लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है। प्रत्येक बैटरी की मैक्सिमम एम्पीयर के लिए एक स्पेसिफिक लिमिट होती है जिस पर इसे चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, अगर आपके पास ल्यूमिनस या एक्साइड 150Ah बैटरी है तो इसे आम तौर पर लगभग 7 से 8 एम्पीयर पर चार्ज किया जा सकता है। आप इसे कम से कम डेढ़ एम्पीयर पर भी चार्ज कर सकते हैं। अगर आप इसे इसकी मैक्सिमम कैपेसिटी से ज्यादा चार्ज करते हैं तो बैटरी समय के साथ ज़्यादा गर्म हो सकती है और खराब हो सकती है।

150Ah बैटरी के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल

एक 150Ah बैटरी को चार्ज करने के लिए 200-वाट सोलर पैनल को इंस्टॉल करना रेकमेंड किया जाता है। जबकि आप थोड़े कम वाट कैपेसिटी वाले पैनल का उपयोग कर सकते हैं लेकिन स्टैंडर्ड बैटरी के लिए वाट कैपेसिटी में काफ़ी ज्यादा जाना उचित नहीं है।

अगर आपके पास सोलर-स्पेसिफिक बैटरी है जिसे अक्सर C10 के साथ लेबल किया जाता है तो आप हाई वाट कैपेसिटी वाले पैनल का उपयोग कर सकते हैं। 265-वाट या 325-वाट सोलर पैनल के लिए सोलर-स्पेसिफिक बैटरियों के लिए सूटेबल है क्योंकि उनकी चार्जिंग कैपेसिटी 15 एम्पीयर तक होती है।

सबसे पहले पहचानें कि आपकी बैटरी एक रेगुलर इन्वर्टर बैटरी है या सोलर-स्पेसिफिक बैटरी है। ज़्यादा गरम होने और नुकसान से बचने के लिए अपनी बैटरी के लिए निर्दिष्ट मैक्सिमम चार्जिंग एम्पीयर को फॉलो करें। ऐसा सोलर पैनल चुनें जो आपकी बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी से मैच करता हो और उससे ज़्यादा न हो।

कैसे करें कैलकुलेशन ?

Havells-solar-battery
Source: Havells India

ल्यूमिनस या एक्साइड 150Ah बैटरी के लिए जो 7-8 एम्पीयर पर चार्ज कर सकती है। एक 200-वाट का सोलर पैनल* अच्छा विकल्प क्योंकि यह बैटरी की लिमिटेड को पार किए बिना बैलेंस्ड चार्ज ऑफर करता है। हाई चार्जिंग कैपेसिटी वाली C10 सोलर बैटरी के लिए 265-वाट या 325-वाट सोलर पैनल की ज़रुरत होती है। ये पैनल बैटरी को 15 एम्पीयर तक एफिसेंटली चार्ज कर सकते हैं जिससे इसकी कैपेसिटी का पूरा बेनिफिट मिलता है।

यह भी देखिए: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत जारी की गई नई लिस्ट, जानिए पूरी डिटेल

Leave a comment