Tata का 3kW Solar आपको मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर, जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

Tata 3kW सोलर सिस्टम

सरकार केंद्रीय और राज्य दोनों लेवल पर सब्सिडी देकर नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। सोलर सिस्टम पर्यावरण को बिना नुक्सान पहुंचाए काम करत्ते हैं हैं क्योंकि वे रिन्यूएबल सोर्स से बिजली पैदा करते हैं जिससे फॉसिल फ्यूल और ग्रिड पावर पर निर्भरता कम होती है। अगर आपको भी अपने घर पर एक अच्छा सोलर सिस्टम लगाना है तो आप Tata सोलर का सिस्टम लगा सकते हैं।

टाटा पावर सोलर सोलर इक्विपमेंट बनाने वाली भारत की लीडिंग कंपनियों में से एक है। यह कंपनी रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए सोलर सलूशन प्रोवाइड करती है। सोलर सिस्टम लगाने से पहले अपने बिजली के लोड को समझना ज़रूरी है। अगर आप भी गर दिन 2500 से 3000 वाट बिजली की खपत करते हैं तो 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सबसे बढ़िया सलूशन होगा। ये सिस्टम हर दिन 12 से 15 यूनिट बिजली पैदा करता है और आसानी से आपके घर के लोड को चला सकता है।

Tata 3kW सोलर सिस्टम के लिए सिस्टम के टाइप

आज ही लगाएं Tata 3kW सोलर सिस्टम और पाएं सब्सिडी और मुफ्त बिजली का लाभ किफायती कीमत पर
Source: Tata Power Solar

टाटा कंपनी दो मुख्य सिस्टम टाइप में सोलर सिस्टम इनस्टॉल करती है। पहला है ऑन-ग्रिड सिस्टम और दूसरा है ऑफ-ग्रिड सिस्टम। एक ऑन-ग्रिड या ग्रिड टाईड सिस्टम में नेट मीटर का उपयोग करके ग्रिड के साथ बिजली साझा करें लेकिन बैकअप पावर प्रदान नहीं करते हैं। वहीँ एक ऑफ-ग्रिड सिस्टम में पावर बैकअप के लिए सोलर बैटरी का उपयोग किया जाता है।

Tata 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल

टाटा के 3 किलोवाट सिस्टम के लिए आप दो सोलर पैनल के टाइप में से चुन सकते हैं अपने बजट और ज़रूरतों के हिसाब से। पहले हैं पॉलीक्रिस्टलाइन और दुसरे हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल। इस सिस्टम के लिए आपको 330 वाट के 9 पैनल लगाने होंगे जिनकी कीमत लगभग ₹90,000 तक हो सकती है। इन पैनल को इंस्टॉल करने के लिए आपके घर में 300-500 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।

Tata 3KW सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर

Tata-pcu-1kw-solar-power-inverter
Source: IndiaMart

घर के उपयोग के लिए सोलर पैनल से DC को AC में कन्वर्ट करता है। अगर आप एक ऑफ-ग्रिड या ऑन-ग्रिड सिस्टम टाइप को चुनते हैं तो आप MPPT टेक्नोलॉजी या PWM टेक्नोलॉजी के सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ सोलर इन्वर्टर को खरीद सकते हैं। इस सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर की कीमत लगभग ₹40,000 तक होगी।

Tata 3KW सोलर सिस्टम के लिए सोलर बैटरी और एडिशनल एक्सपेंस

एक 3 किलोवाट सिस्टम के लिए आपको 150Ah की 3 सोलर बैटरियों की ज़रुरत होगी जिनकी कीमत लगभग ₹40,000 तक हो सकती है। एक सोलर सिस्टम में इन कॉम्पोनेन्ट के अलावा कई एडिशनल कॉम्पोनेन्ट भी लगाए जाते हैं। इनमे ACDC बॉक्स, पैनल स्टैंड, वायरिंग शामिल है जिनकी कीमत लगभग ₹30,000 तक हो सकती है।

टाटा 3kW सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

tata-6kw-solar-system
सोलर पैनल ₹90,000
सोलर इन्वर्टर ₹40,000
सोलर बैटरी ₹40,000
एडिशनल एक्सपेंस ₹30,000
टोटल कॉस्ट ₹2,00,000

यह भी देखिए: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत जारी की गई नई लिस्ट, जानिए पूरी डिटेल

1 thought on “Tata का 3kW Solar आपको मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर, जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी”

Leave a comment