अब आप भी Solar AC लगवा कर कर सकते हैं बिजली बिल की चिंता ख़तम

सोलर AC लगवा कर आप भी मुफ्त बिजली का उपयोग करके ठंडी हवा का लाभ उठा सकते हैं

इस ताप्ती गर्मी में मिडिल क्लास और गरीब परिवारों के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना एक बड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि इसके उपयोग से बिजली के बिल में काफी इनक्रीस हो जाएगा। इस संदर्भ में, सोलर AC एक बेहतरीन ऑप्शन के रूप में उभर रहे हैं जो न केवल गर्मी से राहत देते हैं बल्कि बिजली के बिल को भी कम करते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने घर पर एक सोलर AC लगा कर अपने बिजली के बिल को भी कम कर सकते हैं और ठंडक का भी आराम ले सकते हैं।

Exalta India सोलर AC

अब सोलर AC लगवा कर आप भी मुफ्त बिजली का उपयोग करके ठंडी हवा का लाभ उठा सकते हैं
Source: Exalta India

एक्साल्टा इंडिया भारत की एक लीडिंग कंपनी है जो सोलर एयर कंडीशनर बनाने में। यह कंपनी अपनी हाई क्वालिटी और एनर्जी सेविंग सोलर AC बनाती है जो मास मार्केट में काफी लोकप्रिय हैं। कन्वेंशनल एसी मैन्युफैक्चरर ने अभी तक अपनी सोलर एयर कंडीशनर सीरीज शुरू नहीं की है जिससे एक्साल्टा इंडिया का सोलर एसी एक रिलाएबल ऑप्शन बन गया है। इस सोलर एसी का मुख्य लाभ इसका सोलर एनर्जी का उपयोग है जो आपके बिजली के बिल को काफी कम करने में मदद कर सकता है।

Haier का जल्द लॉन्च होने वाला सोलर AC

Haier-ac
Source: Haier Appliance

हायर अप्लायंस इंडिया के प्रेजिडेंट NS सतीश के अनुसार हायर अप्लायंस इंडिया इस साल जुलाई या अगस्त में अपना नया सोलर एसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस कीमत की जानकारी अभी तक नहीं बताई गई है। हायर का सोलर एसी ड्यूल फंक्शनालिटी ऑफर करेगा, जो कन्वेंशनल बिजली और सोलर एनर्जी दोनों पर काम करेगा साथ ही इसमें उपयोग के लिए बैटरी में सोलर एनर्जी को स्टोर करने की एडिशनल एबिलिटी भी होगी।

आज के समय में ट्रेडिशनल 1-टन का एसी ₹30,000 से ₹40,000 की कीमत पर उपलब्ध है जबकि 1-टन के सोलर एसी की कीमत ₹60,000 से ₹70,000 के बीच हो सकती है। सोलर एसी की हाई कॉस्ट सोलर पैनल, एडिशनल वायरिंग और बैटरी की नीड के कारण है।

सोलर एसी के फीचर्स जानिए

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

सोलर एसी का सबसे बड़ा बेनिफिट बिजली के बिल पर लगभग ₹2000 की मंथली बचत है। दिन के दौरान जनरेट की गई सोलर एनर्जी को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है, जिससे सोलर एसी रात में चल सकता है। सोलर एसी का उपयोग करने से ग्रीनहाउस गैस एमिशन कम होता है जिससे यह पर्यावरण के लिए बेहतर होता है।

सोलर एसी का उपयोग करना फायदेमंद है क्योंकि गर्मी के मौसम में बिजली के बिल की चिंता किए बिना इसका उपयोग किया जा सकता है। इसकी शुरुआती लागत पारंपरिक एसी से ज़्यादा है लेकिन लंबे समय में यह काफी फ़ायदेमंद साबित होता है।

यह भी देखिए: जानिए आपका A/C एक घंटे में कितनी बिजली खाता है, कैसे कर सकते हैं बिजली का बिल कम?

1 thought on “अब आप भी Solar AC लगवा कर कर सकते हैं बिजली बिल की चिंता ख़तम”

Leave a comment