जानिए आपका A/C एक घंटे में कितनी बिजली खाता है, कैसे कर सकते हैं बिजली का बिल कम?

अपने एयर कंडीशनर की पावर कंसम्पशन के बारे में जानिए

गर्मियों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल आम बात हो गई है लेकिन यह सेट करना चल्लेंजिंग हो सकता है कि यह प्रति घंटे कितनी पावर कंस्यूम करता है। अगर आपको अपने एयर कंडीशनर की पावर रेटिंग और एफिसिएंसी पता है तो इसकी कैलकुलेशन करना आसान है। AC की बिजली खपत उसके वोल्टेज पर निर्भर करती है। एक 5-स्टार इन्वर्टर AC कम रेटिंग वाले मॉडल की तुलना में कम बिजली का उपयोग करेंगे। आम तौर पर, 1-टन कैपेसिटी के 5-स्टार AC प्रति घंटे लगभग 1.5 से 1.8 यूनिट बिजली की कंस्यूम करता है। ये कंसम्पशन AC की कैपेसिटी के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

1.5-टन AC की बिजली कंसम्पशन कैसे जानें ?

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

आइए जानते हैं 1300 वाट की पावर रेटिंग वाले 1.5-टन 5-स्टार इन्वर्टर AC एक घंटे में कितनी बिजली कंस्यूम करते हैं।

सबसे पहले वाट को किलोवाट में बदलें – 1300 वाट = 1.3 किलोवाट। इसके बाद प्रति घंटे कंसम्पशन की गई यूनिट की कैलकुलेशन करें – 1.3 kW का मतलब है कि AC हर घंटे 1.3 यूनिट बिजली की कंस्यूम करता है। इसके बाद प्रति घंटे एस्टिमेटेड कॉस्ट जानें – अगर आपके एरिया में बिजली की एक यूनिट की कॉस्ट लगभग ₹8 है तो – पर ऑवर कॉस्ट = 1.3 x (यूनिट) = 1.3 x (₹8) = ₹10.4

1.5-टन (1300-वाट) का 5-स्टार इन्वर्टर AC प्रति घंटे ₹10.4 बिजली की खपत करेगा। आप इसी तरह किसी भी AC की पावर रेटिंग जानकर उसके लिए बिजली की खपत की कैलकुलेशन कर सकते हैं।

बिजली के बिल को एफेक्ट करने वाले फैक्टर जानिए

एक घंटे में आपका एयर कंडीशनर कितनी बिजली कंस्यूम करता है ? पूरी डिटेल्स जानिए
Source: IndiaMart

बिजली की प्रति यूनिट कॉस्ट आपकी टोटल कंसम्पशन के आधार पर अलग-अलग होती है। बिजली बिल में अक्सर यूटिलिटी कंपनी द्वारा सेट फिक्स्ड चार्जेज शामिल होते हैं। एक पुराना AC या जिसकी रेगुलरली सर्विसिंग नहीं की गई है वह अधिक बिजली की खपत करेगा। रेगुलर मेंटेनेंस से आपका AC एफ्फिसेंटली काम करता है जिससे बिजली की एक्सेसिव कंसम्पशन कम होती है।

AC की पावर कंसम्पशन कम कैसे करें ?

5-स्टार इन्वर्टर AC चुनने से आपके बिजली के बिल में काफी कमी आती है क्यूंकि यह कम बिजली की खपत के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने AC को एफिसेंटली चलाने के लिए उसका अच्छी तरह से मेंटेनेंस करें। अपने एयर कंडीशनर का उपयोग ऑप्टीमल सेटिंग पर करें और बिजली बचाने के लिए केवल तभी करें जब ज़रूरी हो।

यह भी देखिए: Solar लगवाते वक़्त कैसे करें Subsidy के लिए अप्लाई, मिल सकती है भारी छूट

1 thought on “जानिए आपका A/C एक घंटे में कितनी बिजली खाता है, कैसे कर सकते हैं बिजली का बिल कम?”

Leave a comment