अब आप भी खरीद सकते हैं सबसे सस्ता 1kW Solar, मिलेगा सब्सिडी के साथ

1kW सोलर सिस्टम

कई लोग बिजली के बढ़ते बिलों से परेशान हैं और अपनी एनर्जी आवश्यकताओं का हटाए किए बिना अपनी एनर्जी कॉस्ट को कम करने के तरीके खोज रहे हैं। आज उपलब्ध सबसे अच्छे विकल्पों में से एक सोलर एनर्जी को अपनाना है जिसे आप आज के समय में एक सोलर सिस्टम लगा कर पूरा कर सकते हैं। यह सोलर सिस्टम के लिए एक बार इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है और फिर वे कम से कम रखरखाव के साथ आप इसे 20 से 25 सालों तक रिलाएबल एनर्जी का लाभ उठा सकते हैं।

1kW सोलर सिस्टम किसके लिए बढ़िया है ?

tata-6kw-solar-system

ज्यादातर घरों के लिए 1kW सोलर सिस्टम एक अच्छा विकल्प है खासकर अगर आपकी महीने की पावर कंसम्पशन लगभग 150 यूनिट है। सोलर सिस्टम दो मुख्य प्रकार के होते हैं। सबसे पहले ऑन-ग्रिड सिस्टम आते हैं जो पावर को स्टोर करने के लिए बैटरी का उपयोग नहीं करते हैं। इसके बाद ऑफ-ग्रिड सिस्टम आते हैं जो पावर को स्टोर करने के लिए बैटरी का उपयोग करते हैं।1kW सिस्टम काफी छोटा होता है और आमतौर पर जनरेट की गई बिजली को स्टोर करने के लिए बैटरी के साथ इंस्टॉल किया जाता है।

1kW सोलर सिस्टम का पावर जनरेशन

1kW सोलर सिस्टम मौसम और मौसम के आधार पर हर दिन लगभग 4 से 5 यूनिट बिजली जनरेट कर सकता है। सर्दियों में इस सिस्टम का आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है जबकि गर्मियों में यह ज्यादा हो जाता है। अगर आपकी दिन की बिजली की आवश्यकता 4 से 5 यूनिट है तो 1kW सोलर सिस्टम लगाने आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। 1kW सोलर सिस्टम से आप आसानी से बेसिक घरेलू उपकरणों को बिजली दे सकते हैं। इसमें 10 से 12 LED बल्ब, 3 से 4 सीलिंग फैन, 1 कूलर, और एक 1 टीवी शामिल है।

1kW सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन कॉस्ट

अब लगाएं 1kW सोलर सिस्टम और पूरी करें अपने घर की सभी बिजली की ज़रूरतों को
Source: SolaireGen

1kW मोनो PERC हाफ कट पैनल की कीमत ₹22,000 से ₹25,000 के बीच है। वहीँ TOPcon हाफ-कट पैनल की कीमत ₹24,000 से ₹26,000 के बीच है। 1kW सोलर सिस्टम के लिए PWM इन्वर्टर की कीमत ₹7,000 से ₹8,000 के बीच है।आप अपने सिस्टम के साथ एक या दो बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 5 साल की वारंटी वाली 150AH C10 रेटिंग वाली बैटरी की कीमत ₹16,000 से ₹18,000 के बीच है। अगर आप दो बैटरी चुनते हैं तो कीमत ₹32,000 से ₹36,000 के बीच है।

1kW सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट

अगर आप मोनो PERC हाफ कट पैनल, PWM इन्वर्टर और एक बैटरी का उपयोग करके कॉस्ट-इफेक्टिव सेटअप चुनते हैं तो ऑफ-ग्रिड 1kW सोलर सिस्टम की टोटल इंस्टालेशन कॉस्ट ₹52,000 से ₹55,000 तक होती है। सरकार केवल ऑन-ग्रिड सिस्टम के लिए सब्सिडी प्रदान करती है ऑफ-ग्रिड सिस्टम के लिए नहीं। इसलिए अगर आप ऑफ-ग्रिड सिस्टम चुनते हैं तो आप किसी भी सरकारी सब्सिडी के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

यह भी देखिए: डायरेक्ट Solar Panel पर क्या क्या डिवाइस चला सकते हैं? जानिए पूरी डिटेल

2 thoughts on “अब आप भी खरीद सकते हैं सबसे सस्ता 1kW Solar, मिलेगा सब्सिडी के साथ”

Leave a comment