डायरेक्ट Solar Panel पर क्या क्या डिवाइस चला सकते हैं? जानिए पूरी डिटेल

डायरेक्ट Solar Panel पर क्या क्या डिवाइस चला सकते हैं ?

बिजली के बिल में लगातार बढ़ोतरी हो रही है इसलिए कई लोग अपने घरों के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। सोलर पैनल बिजली पैदा करने के लिए सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके घर को पावर मिलती है। वे न केवल बिजली कटौती को कम करने में मदद करते हैं बल्कि पर्यावरण को बिना नुक्सान पहुंचाए बिजली जनरेट करने में सक्षम होते हैं।

इससे सोलर एनर्जी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए सरकारी सब्सिडी को बढ़ावा मिलता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सोलर पैनल से चलना वाले इक्विपमेंट के बारे में और आपको जानकारी प्रदान करेंगे कितने एप्लायंस या इक्विपमेंट सीधे सोलर पैनल की मदद से आप चला सकते हैं।

डायरेक्ट सोलर पैनल पर क्या चला सकते हैं?

डायरेक्ट सोलर पैनल पर क्या क्या डिवाइस चला सकते हैं ? पूरी डिटेल्स जानिए
Source: The Old House

सोलर पैनल दो प्रकार के होते हैं और इन्ही प्रकार में बाजार में उपलब्ध हैं। पहले AC मॉड्यूल सोलर पैनल और दुसरे DC मॉड्यूल के सोलर पैनल। इसमें हम बात करेंगे DC मॉड्यूल सोलर पैनल के बारे में। अगर आप सोलर पैनल लगाने पर विचार कर रहे हैं या पहले से ही लगा चुके हैं तो आप सोच रहे होंगे कि एक साथ कितने डिवाइस को बिजली दी जा सकती है। यह आपके द्वारा लगाए गए सोलर पैनल की वाट कैपेसिटी पर निर्भर करता है।

आपके सोलर पैनल की कैपेसिटी यह सेट करती है कि आप कौन से और कितने डिवाइस चला सकते हैं। डिवाइस की वाट कैपेसिटी को आपके सोलर पैनल की वाट कैपेसिटी से मिलाना ज़रूरी है। उदाहरण के लिए, 100-वाट का सोलर पैनल केवल 100 वाट बिजली की सप्लाई कर सकता है।

  • 100-वाट सोलर पैनल: आप ऐसे डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं जो एक साथ 100 वाट तक का उपयोग करते हैं। उदाहरणों में DC पंखे, DC LED लाइट और अन्य DC उपकरण शामिल हैं।
  • 200-वाट सोलर पैनल: इसी तरह 200-वाट का सोलर पैनल 200 वाट तक का उपयोग करने वाले डिवाइस को सपोर्ट कर सकता है।

छोटे डिवाइस को हाई-वाटेज सोलर पैनल से कनेक्ट करने से डिवाइस को डैमेज हो सकता है। हमेशा ध्यान रखें कि डिवाइस की वाट कैपेसिटी सोलर पैनल के आउटपुट से मैच करती हो।

बिजली बिलों पर 60% की बचत कैसे करें ?

nexus-1-kw-solar-system
Source: Solar Industry

डीसी मॉड्यूल सोलर पैनल का उपयोग करने से आप अपने बिजली बिलों पर 60% तक की बचत कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास तरीकों का पालन करने की ज़रूरत है। सबसे पहले अपने सोलर पैनल का उपयोग अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए करें। अपने मुख्य पावर सप्लाई स्विच को बंद करें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि सोलर पैनल बैटरी को चार्ज करता है जो फिर इन्वर्टर के माध्यम से आपके पूरे घर को बिजली की सप्लाई करता है। इन चरणों का पालन करके आप एफ्फिसिएंट एनर्जी उपयोग कर सकेंगे और बिजली से आने वाले भारी बिलों से राहत पा सकेंगे।

निष्कर्ष

सोलर पैनलों में इन्वेस्ट करने से न केवल आपके बिजली के बिल कम होते हैं, बल्कि यह ज्यादा सस्टेनेबल पर्यावरण में भी कंट्रिब्यूयूट करते है। वाट कैपेसिटी की आवश्यकताओं को समझकर और प्रॉपर उपयोग सुनिश्चित करके आप कई उपकरणों को अच्छे चला सकते हैं और बिजली की कॉस्ट पर काफी मात्रा में बचत कर सकते हैं। अगर आप सोलर पैनलों पर विचार कर रहे हैं तो DC मॉड्यूल का चयन करना आपके लिए काफी बेनिफिशियल होगा।

यह भी देखिए: सबसे बढ़िया Solar Inverter की है तलाश, अब ये Luminous का इन्वर्टर मिलेगा किफायती कीमत पर

1 thought on “डायरेक्ट Solar Panel पर क्या क्या डिवाइस चला सकते हैं? जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment