इन 6 डिवाइस को आप चला सकते हैं अपने छोटे Solar के साथ

सोलर एनर्जी से चलने वाले 6 डिवाइस के बारे में जानें

जैसे-जैसे सोलर एनर्जी की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है वैसे ही रोज़ की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोलर एनर्जी से चलने वाले कई एप्लायंस उपलब्ध हो रहे हैं। यह कन्सेशनल बिजली के लिए एक ईको-फ्रेंडली अल्टरनेटिव ऑफर करते हैं। सोलर एनर्जी से आप बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाए अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस आप ट्रेडिशनल बिजली पर निर्भर हुए बिना अपने घर के सभी इक्विपमेंट को आसानी से चला सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सोलर एनर्जी से चलने वाले ऐसे डिवाइस के बारे में।

1. सोलर इन्वर्टर

सोलर एनर्जी से चलने वाले 6 डिवाइस के बारे में जानें और बनाएं अपनी रोज़ की ज़िन्दगी को और भी आसान
Source: Havells India

सोलर इन्वर्टर सोलर पैनल को बैटरी से कनेक्ट करते और उन्हें सोलर एनर्जी का उपयोग करके चार्ज करते हैं। वे अक्सर बिजली कटौती वाले इलाकों में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। एक सोलर इन्वर्टर कई लाइट, पंखे, एक कंप्यूटर और एक टीवी को 8 घंटे तक चलाने के लिए पर्याप्त बिजली प्रदान कर सकता है। इसके उपयोग से आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते है। यह बिजली की कटौती के दौरान बैकअप बिजली ऑफर करते हैं।

2. सोलर कुकर

iocl-solar-stove
Source: IOCL

सोलर कुकर दो तरह के होते हैं – बॉक्स टाइप और डिश टाइप। वे खाना पकाने के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं जिससे गैस, केरोसिन, बिजली, कोयला या लकड़ी की ज़रूरत खत्म हो जाती है। डिश-टाइप सोलर कुकर बड़े परिवारों के लिए सूटेबल होते हैं जो दाल, चावल, बीन्स और सब्ज़ियाँ 3-4 घंटे में पका सकते हैं। वे खाने को धीरे-धीरे पकाते हैं जिससे उसका स्वाद काफी बढ़ जाता है। इस सोलर कुकर में फ्यूल की कोई लागत नहीं होती है। ये ईको-फ्रेंडली होते हैं और ज्यादा धूप वाले इलाकों के लिए सूटेबल होते हैं।

3. सोलर गार्डन लाइट और स्ट्रीट लाइट

सोलर एनर्जी से चलने वाले 6 डिवाइस के बारे में जानें और बनाएं अपनी रोज़ की ज़िन्दगी को और भी आसान
Source: Amazon.in

सोलर गार्डन लाइट आउटडोर के इलाकों जैसे बगीचों के लिए एकदम सही हैं जो दिन में चार्ज होती हैं और रात में 5-6 घंटे तक रोशनी प्रदान करती हैं। यह सोलर लाइट कई मॉडलों में उपलब्ध हैं, ये दिन में चार्ज होती हैं और रात भर सड़कों और रास्तों को एलिमिनेट कर सकती हैं। यह गार्डन लाइट दो साल तक चलती हैं जबकि स्ट्रीट लाइट 10-15 साल तक चल सकती हैं। इन सोलर स्ट्रीट लाइट में वायरिंग की आवश्यकता नहीं होती हैं। इनमे कम मेंटेनेंस की ज़रुरत होती हैं और पर्यावरण को बिना नुक्सान पहुंचाए एक कॉस्ट-इफेक्टिव ऑप्शन ऑफर करती हैं।

4. सोलर पैनल

Adani-solar-pv-panels
Source: Adani Solar

सोलर पैनल को फोटोवोल्टिक (PV) पैनल भी कहा जाता है। यह सनलाइट को बिजली में बदलते हैं। इनका उपयोग करके आप अपने घर के एप्लायंस को आसानी से पावर ऑफर करने के लिए रूफटॉप पर लगाया जाता है। सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए प्रॉपर कनेक्शन करने के लिए एक इलेक्ट्रीशियन की ज़रूरत होती है। इनका उपयोग करके आप अपनी अपनी रोज़ाना की एनर्जी कंसम्पशन का सेट कर सकते हैं। इससे आप अपनी एनर्जी की ज़रूरतों और पैनल की एफिशिएंसी के आधार पर ज़रूरी सोलर पैनलों की संख्या की कैलकुलेशन करें।

5. होम लाइटिंग सिस्टम

hardoll-40w-solar-led-light
Source: Hardoll

एक सोलर होम लाइटिंग सिस्टम में दो बल्ब, एक पंखा, एक मोबाइल चार्जर और एक सोलर पैनल शामिल होता है। ये सिस्टम दिन के दौरान सोलर एनर्जी को स्टोर करते हैं जिससे रात में 5-6 घंटे तक लाइट और फैन चलाने के लिए बिजली मिलती है। इसमें सोलर पैनल, रिचार्जेबल बैटरी, एलईडी लाइट और फैन जैसे कॉम्पोनेन्ट शामिल हैं।

6. सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम

Solar-water-heater
Source: Forbes

सोलर वाटर हीटर सबसे पुराने सोलर-पावर्ड डिवाइस में से एक है। यह सोलर डिवाइस एक टैंक में स्टोर किए गए पानी को गर्म करने के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग करते हैं। वे अक्सर बादल वाले दिनों के लिए बैकअप इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट के साथ आते हैं जब सूरज की रोशनी पर्याप्त नहीं होती है। पारंपरिक वॉटर हीटर पर निर्भरता कम करता है। सोलर वाटर हीटर एनर्जी-एफ्फिसिएंट और कॉस्ट-इफेक्टिव होते हैं।

यह भी देखिए: अब आप भी कर सकते हैं Solar Panel लगा कर बढ़िया कमाई, जानिए क्या होगा करना

2 thoughts on “इन 6 डिवाइस को आप चला सकते हैं अपने छोटे Solar के साथ”

Leave a comment