जानिए मिडिल क्लास परिवार को Solar लगवाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सब्सिडी?

एक Solar सिस्टम इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है ? अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम चुनें

सोलर पैनल सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं जो एनवायर्नमेंटल फ्रेंडली एनर्जी सोर्स ऑफर करता है। वे प्रदूषण पैदा किए बिना बिजली जनरेट करते हैं जो ट्रेडिशनल एनर्जी सोर्स के लिए एक स्टेबल ऑप्शन प्रदान करता है। सोलर पैनलों का उपयोग करके आप अपने इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली बिलों को काफी कम कर सकते हैं और साथ ही एक लॉन्ग-टर्म एनर्जी सलूशन भी ऑफर कर सकते हैं।

अपने पूरे घर को सोलर पैनल से बिजली देने के लिए आपको न केवल पैनल बल्कि सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी की भी आवश्यकता होगी। इन्वर्टर पैनल से डायरेक्ट करंट को डोमेस्टिक उपयोग के लिए अल्टरनेटिंग करंट में कन्वर्ट करता है जबकि बैटरी बैकअप के लिए बिजली स्टोर करती है।

सोलर पैनल इंस्टालेशन की कॉस्ट को एफेक्ट करने वाले फैक्टर

एक सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है ? अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम चुनें
Source: LA Times

सोलर पैनल की कॉस्ट आम तौर पर उनकी वाट कैपेसिटी पर आधारित होती है। हाई कैपेसिटी वाले पैनल प्रति वाट कम कीमत ऑफर कर सकते हैं। सोलर पैनल तीन टाइप में आते हैं। सबसे पहले पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आते हैं जो कम कीमत पर उपलब्ध है और सबसे ज्यादा उपयोग में उपयोग किए जाने वाले पैनलों में से एक हैं। फिर आते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल जो हाई एफिशिएंसी ऑफर करते हैं और पॉलीक्रिस्टलाइन की तुलना में ज्यादा मेहेंगे होते हैं। इसके बाद आते हैं सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल जो मॉडर्न टेक्नोलॉजी से बने होते हैं और दोनों तरफ से बिजली पैदा करती है। ये पैनल बाकी पैनलों से सबसे ज्यादा मेहेंगे होते हैं।

इसके बाद इन्वर्टर आते हैं जो DC को AC में कन्वर्ट करता है जो ज्यादातर घरेलू इक्विपमेंट के लिए आवश्यक है। बैटरी कम या बिना धुप वाले दिनों के दौरान उपयोग के लिए सोलर एनर्जी को स्टोर करता है। इंस्टालेशन से पहले अपने घर के बिजली के लोड का अस्सेस्मेंट करें। एडिशनल कॉस्ट या कम क्षमता से बचने के लिए अपनी एनर्जी की आवश्यकताओं से मेल खाने वाला सिस्टम चुनें। बैटरी मुख्य रूप से C10 और C20 रेटिंग के साथ उपलब्ध है जो ओवरआल कॉस्ट को इफ़ेक्ट करता है। एक सोलर सिस्टम को सिर्फ एक्सपर्ट तकनीशियनों द्वारा किया जाना चाहिए। ऑप्टीमल इंस्टालेशन सबसे ज्यादा सनलाइट वाले इलाकों में होनी चाहिए।

5kW सोलर सिस्टम के लिए एस्टिमेटेड कॉस्ट और लाभ

एक सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है ? अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम चुनें
Source: Renewable Now

सभी आवश्यक कॉम्पोनेन्ट और इंस्टॉलेशन सहित टोटल कॉस्ट ₹4,00,000 से ₹6,00,000 के बीच है। सोलर पैनल के प्रकार और सोलर बैटरी की कैपेसिटी इस लागत को एफेक्ट कर सकती है। सोलर पैनल एमिशन के बिना स्वच्छ एनर्जी जनरेट करते हैं। ग्रिड पावर पर अपनी निर्भरता कम करें जिससे आपके बिजली बिल कम होंगे। ये सिस्टम अपनी खुद की बिजली का जनरेशन करते हैं जो आउटेज के दौरान भी एक रिलाएबल पावर सोर्स प्रदान करता है।

सोलर सिस्टम कैसे इंस्टॉल करें ?

सबसे पहले अपने घर की बिजली खपत का डिटेरमाइन करें। इसके बाद अपनी एनर्जी की आवश्यकताओं के आधार पर सबसे बेस्ट पैनल चुनें। सोलर पैनल के प्रकार का चयन करें और लागत, एफिशिएंसी और जगह पर विचार करें। इसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके पास एक रिलाएबल पावर बैकअप है इन्वर्टर और बैटरी के उपयोग से। ऑप्टीमल सेटअप के लिए एक्सपर्ट तकनीशियनों से अपने सिस्टम को इंस्टॉल करवाएं।

यह भी देखिए: इन 6 डिवाइस को आप चला सकते हैं अपने छोटे Solar के साथ

1 thought on “जानिए मिडिल क्लास परिवार को Solar लगवाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सब्सिडी?”

Leave a comment