जानिए कैसे काम करते हैं हाइब्रिड Solar A/C और कितनी होती है इनकी कीमत

सोलर हाइब्रिड AC क्या होता है? जानिए

अगर आप अपने एयर कंडीशनर के कारण हर महीने आने वाले भारी बिजली बिलों से परेशान हैं तो अब आपकी परेशानी का सलूशन मिल गया है। हम एक हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर पेश कर रहे हैं जो आपके AC के उपयोग को जीवन भर के लिए कॉस्ट-फ्री बना सकता है। सोलर एनर्जी से चलने वाला यह AC न केवल पर्यावरण के लिए लाभदायक है बल्कि बढ़ती बिजली की लागत को भी काफी कम करता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसे ही एक सोलर हाइब्रिड एयर कंडीशनर के बारे में जो आपके बिजली के बिलों को कम करने में काफी मदद करते हैं।

हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

आज हम बात करेंगे देवसोल नेक्सस सोलर एनर्जी एयर कंडीशनर के बारे में बात कर रहे हैं जो भारत में किफायती कीमत पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह सोलर AC 100 से 150 वर्ग फीट तक के जगह को ठंडा कर सकता है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शामिल है जो इसे कमरे के साइज के आधार पर अपनी बिजली की खपत को एडजस्ट करने की अनुमति देता है। आप इसे अपनी ज़रूरतों के हिसाब से सेट करके रिमोट से आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

यह एयर कंडीशनर 5 स्टार से ज्यादा की रेटिंग के साथ आते हैं और शानदार एफिसिएंसी ऑफर करते हैं। यह सोलर एनर्जी और ग्रिड पावर दोनों का उपयोग करता है। यह मुख्य रूप से दिन के दौरान सोलर एनर्जी पर चलता है और रात में औटोमाटिकली ग्रिड पावर पर स्विच करता है जिससे बिना इंट्रप्शन के कूलिंग मिलती है। इसमें आपको एक रिमोट भी मिलता है जिससे आप अपने कमरे के आकार के अनुसार सेटिंग्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

कैसे काम करता है हाइब्रिड सोलर AC?

सोलर हाइब्रिड AC क्या होता है और कैसे आप इससे बिजली बचा सकते हैं ? जानिए
Source: Haier Appliance

दिन के दौरान हाइब्रिड सोलर AC पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर चलता है। जब सूरज ढल जाता है तो यह ऑपरेशन जारी रखने के लिए निर्बाध रूप से ग्रिड पावर पर स्विच करता है। अगर आप रात में भी AC को सोलर एनर्जी पर चलाना चाहते हैं तो आपको एक इन्वर्टर इंस्टॉल करना होगा जो रात में उपयोग के लिए दिन के दौरान सोलर एनर्जी को स्टोर करता है। अपने AC को दिन और रात दोनों समय सोलर एनर्जी पर चलाने के लिए आपको लगभग तीन 580-वाट सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी जो टोटल लगभग 1700 वाट की पावर प्रोड्यूस और हैंडल कर सकेंगे।

हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर के लाभ

इसे इंस्टॉल करने से आपके महीने के बिजली बिलों को काफी हद तक कम हो जायेंगे। रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग करके आप कार्बन फुटप्रिंट को कम करते है।कमरे के साइज के आधार पर बिजली की खपत को औटोमाटिकली एडजस्ट कर सकते हैं । यह एयर कंडीशनर रात में ग्रिड पावर पर स्विच कर सकता है जिससे कंटीन्यूअस पावर सप्लाई पॉसिबल हो पाती है।

यह भी देखिए: इन 6 डिवाइस को आप चला सकते हैं अपने छोटे Solar के साथ

Leave a comment