जानिए एक 1.5 टन के A/C को चलाने के लिए आपको कितने किलोवाट के Solar की जरुरत पड़ेगी

सोलर पैनल पर AC

बढ़ते टेम्प्रेचर ने बिजली की डिमांड को बढ़ा दिया है जिसके कारण बिजली का बिल काफी ज्यादा हो जाता है। इस गर्मी से निपटने के लिए कई लोग एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं और बढ़ती बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोलर पैनल का उपयोग तेज़ी से बढ़ रहा है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी एक AC को सोलर पैनलों पर चला सकते हैं की नहीं।

क्या एक सोलर पैनल पर AC चला सकता है?

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

आप AC चलाने के लिए सोलर पैनलों का उपयोग कर सकते हैं जो आसानी से बिजली जनरेट कर सकता है आपकी एनर्जी की ज़रूरतों को। AC की पावर रेटिंग के अनुसार सही कैपेसिटी वाला सोलर पैनल चुनकर आप आसानी से अपने एयर कंठीशनर को सोलर एनर्जी से चला सकते हैं। घरों में इस्तेमाल होने वाला 1.5 टन का AC हर घंटे लगभग 840 वाट बिजली की खपत करता है। अपने एयर कंडीशनर को चलाने के लिए सोलर पैनल का उपयोग करने से ग्रिड पर निर्भरता कम हो जाती है जिससे बिजली के बिल कम करने में मदद मिलती है।

सोलर पैनल इंस्टालेशन की आवश्यकताएँ

1.5 टन का AC चलाने के लिए आप 2500 वाट की कंबाइंड कैपेसिटी वाले सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसका मतलब आमतौर पर 250 वाट के 10 सोलर पैनल लगाना होता है। यह सोलर सिस्टम दूसरे बिजली के एप्लायंस को भी पावर कर सकता है। सोलर पावर पर AC चलाने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि सोलर पैनल पर्याप्त बिजली पैदा करें। सोलर पैनल को सही एंगल और डायरेक्शन में लगाकर आप बिजली प्रोडक्शन को बेहतर बना सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने से पहले इन बातों का ड़याँ रखें

क्या आप एक AC चला सकते हैं सोलर पैनल पर? जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Solar Air Conditioner

सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए आप अपने सिस्टम से बैटरी कनेक्ट कर सकते हैं। स्टोर की गई DC पावर को इस्तेमाल के लिए AC पावर में बदलने के लिए इनवर्टर का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह है। मॉडर्न मोनो या बाइफेसियल सोलर पैनल छोटी जगहों पर लगाए जा सकते हैं। सोलर पैनल लगाने से लॉन्ग-टर्म बेनिफिट प्राप्त करने के लिए उन पर से धूल और गंदगी को रेगुलरली साफ करना ज़रूरी है।

सोलर पैनल से जनरेट की गई बिजली का उपयोग करके आप अपने एयर कंडीशनर को पावर दे सकते हैं जिससे ग्रिड पर आपकी निर्भरता काफी कम हो जाती है। इनवर्टर और बैटरी के साथ एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया सोलर सिस्टम आपको बिजली के बिलों में बचत करते हुए गर्मियों में ठंडा रखता है। सोलर इक्विपमेंट पर्यावरण को बचाने में भी कंट्रीब्यूट करते हैं जो स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण रखते हैं।

यह भी देखिए: Solar A/C लगवा कर पाएं बिजली के बिल से छुटकारा, जानिए क्या है इनकी कीमत

Leave a comment