Solar A/C लगवा कर पाएं बिजली के बिल से छुटकारा, जानिए क्या है इनकी कीमत

सोलर AC

जैसे-जैसे गर्मी की हीट बढ़ती है, एक ठंडे, एयर-कंडीशंड घर का आराम एक अच्छा तरीका बन जाता है इस भीषण गर्मी से निपटने के लिए। यह आराम अक्सर बिजली के बिलों के मामले में एक बड़ा झटका साबित हो जाता है जब भारी बिजली के बिल सामने आते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए हम एक सोलर AC लगा कर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 1 टन के सोलर AC को इंस्टॉल करने में खर्चा आता है।

यह सोलर AC सूर्य की किरणों का उपयोग करता है जो आपको शानदार ठंडक प्रदान करता है और आपके बिजली के बिल को कम करता है। यह एक बेहतरीन विकल्प है जो न केवल बचत प्रदान करता है बल्कि पर्यावरण को भी हार्मफुल गैसों के एमिशन से बचाता है।

सोलर AC कैसे काम करता है?

एक सोलर AC कैसे काम करता है ? जानिए फीचर्स और कीमत
Source: Haier Appliance

कई लोग इस बात से अनजान हैं की एक सोलर एयर कंडीशनर कैसे काम करता है।1 टन का सोलर AC लगाने के लिए आपको 6 से 8 सोलर पैनल लगाने होंगे। ये पैनल सूरज की रोशनी को एब्सॉर्ब करते हैं और बिजली पैदा करते हैं।

फिर जनरेट की गई बिजली का उपयोग इन्वर्टर के माध्यम से AC को पावर देने के लिए किया जाता है। सोलर AC सिस्टम का एक और इम्पोर्टेन्ट कॉम्पोनेन्ट बैटरी है, जो सोलर पैनल से चार्ज होती है। यह बैटरी सुनिश्चित करती है कि AC रात में या कम धूप की कंडीशन में भी काम कर सके।

सोलर AC का लाभ यह है कि यह ग्रिड पावर सप्लाई पर निर्भर हुए बिना काम कर सकता है इसके लिए केवल सनलाइट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह भारी बिजली के बिलों की चिंता किए बिना कई सालों तक कूलिंग प्रोवाइड कर सकता है मुफ्त बिजली का उपयोग करके।

सोलर AC कितने में मिलेंगे?

सोलर AC की शुरुआती लागत पारंपरिक AC की तुलना में थोड़ी ज्यादा लग सकती है लेकिन यह एक काफी ज्यादा लॉन्ग-टर्म बेनिफिट ऑफर करता है। आपको केवल एक बार इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है। उसके बाद, आप बिना किसी एडिशनल कॉस्ट के सालों तक कूलिंग का आनंद ले सकते हैं।

सोलर AC को मिनिमम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है और आपको बिजली के बिलों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। 1 टन का सोलर AC बाजार में लगभग ₹90,000 से ₹1,00,000 में उपलब्ध है। इसके अलावा, आप इसे केवल ₹12,000 के शुरुआती कीमत के साथ किश्तों पर खरीद सकते हैं।

सोलर AC के बेनिफिट जानिए

एक सोलर AC कैसे काम करता है ? जानिए फीचर्स और कीमत
Source: Solar Air Conditioner

इनके उपयोग से बिजली के बिलों में काफी कमी आएगी।ये सोलर AC बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाए काम करते हैं जिससे कार्बन फुटप्रिंट को कम होता है। बिजली कटौती के दौरान भी काम कर सकता है लेकिन उसके लिए सनलाइट का होना अनिवार्य है। एक बार सोलर एयर कंडीशनर पर इन्वेस्ट करके आप कई सालों तक इसका फायदा उठा सकते हैं। रेहलर AC की तुलना में इस सोलर AC को काफी कम मेंटेनेंस की ज़रुरत पड़ती है।

यह भी देखिए: जानिए आप 2kW Solar के साथ क्या क्या चला सकते हैं, जानिए सब्सिडी के बाद की कीमत

1 thought on “Solar A/C लगवा कर पाएं बिजली के बिल से छुटकारा, जानिए क्या है इनकी कीमत”

Leave a comment