अब Solar Panel इंस्टॉल करने पर मिलेगी 65% सब्सिडी, जानिए कैसे आप उठा सकते हैं भी लाभ

अब सोलर पैनल इंस्टॉल करने पर मिलेगी 65% सब्सिडी

हर साल दुनिया में तेज़ी से टेम्प्रेचर बढ़ रहा है और बुंदेलखंड और झांसी उन क्षेत्रों में से हैं जो भीषण गर्मी से काफी प्रभावित होते हैं। ऐसे इलाकों में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में ज्यादा तेज़ धूप मिलती है। जहाँ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं वहीं बिजली पैदा करने के लिए सनलाइट का उपयोग करने का एक अच्छा अवसर है।

प्रधानमंत्री सोलर आवास योजना के तहत नागरिक न केवल गर्मी से राहत पाने के लिए बल्कि अपने घर की सभी बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोलर प्लांट इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा वे सरकारी सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सोलर पैनल इंस्टॉल करके मुफ्त बिजली और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पैनलों पर मिलेगी 65% सब्सिडी

अब सोलर पैनल इंस्टॉल करने पर मिलेगी 65% सब्सिडी, जानिए कैसे आप भी लाभ उठा सकते हैं
Source: Waaree

प्रधानमंत्री सौर आवास योजना के माध्यम से आप अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इसके अलावा अगर सोलर पैनल एडिशनल बिजली पैदा करते हैं तो इसे एडिशनल बेनिफिट के लिए ग्रिड में वापस भेजा जा सकता है।

सरकार सोलर पैनल की टोटल इंस्टालेशन कॉस्ट का 65% बेयर करती है। अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम इंस्टॉल करते हैं जिसकी कॉस्ट लगभग ₹1 लाख है तो केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर ₹65,000 की सब्सिडी प्रदान करेंगी और बची हुई कीमत आपको अदा करनी होगी।

झांसी में योजना को अडॉप्ट किया जा रह है

1-kw-solar-panel
Source: LA Times

झांसी के मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने बताया कि प्रधानमंत्री सौर आवास योजना से 300 से ज्यादा उपभोक्ता पहले ही बेनिफिट हो चुके हैं। इस योजना के तहत 50,000 से ज्यादा उपभोक्ताओं को शामिल करने का लक्ष्य है। सोलर पैनलों की कैपेसिटी के आधार पर सब्सिडी एलोकेट की जाती है। इसका मतलब है कि नागरिकों को उनके द्वारा खरीदे गए सोलर पैनल की स्पेसफिक कैपेसिटी के अक्सोर्डिंगली सब्सिडी मिलेगी।

निष्कर्ष

बुंदेलखंड और झांसी जैसे इलाकों में अत्यधिक गर्मी को सोलर एनर्जी का उपयोग करके काफी हद तक कम किया जा सकता है। प्रधानमंत्री सौर आवास योजना पर्याप्त सब्सिडी प्रोवाइड करती है जिससे नागरिकों के लिए सोलर पैनल इंस्टॉल करना, एनर्जी इंडिपेंडेंस प्राप्त करना और यहां तक ​​कि सरप्लस बिजली से लाभ प्राप्त करना आसान हो जाता है।

यह भी देखिए: अब ये Solar देंगे रात के समय पर भी बढ़िया पावर, जानिए क्या रहेगी इनकी कीमत

Leave a comment